Feature Phones खरीदना है, तो ये बन सकते हैं आपकी पसंद, जानें फीचर और कीमत

Nokia 216

अगर आप फीचर फोन (Feature Phone) खरीदना चाहते हैं, तो मार्केट में बहुत सारे ऑप्शंस मौजूद हैं। आप चाहें, तो आपके बुजुर्ग माता-पिता के लिए भी फीचर फोन एक अच्छा विकल्प हो सकता है, क्योंकि सभी के लिए टचस्क्रीन वाले फोन का इस्तेमाल करना इतना सहज नहीं होता है।

फीचर फोन (Feature Phone) की बैटरी लाइफ आमतौर पर स्मार्टफोन की तुलना में काफी बेहतर होती है। एक बार जब आप फीचर फोन चार्ज कर लेते हैं, तो आपको इसे कई दिनों, हफ्तों तक बिना चार्ज किए इस्तेमाल कर सकते हैं। वैसे कीपैड फोन (keypad phone) वायरस, बग आदि से भी सिक्योर होते हैं। आइए जान लेते हैं कुछ Feature Phones के बारे में, जो आपके लिए बेहतर हो सकते हैं…

Nokia 216 (नोकिया 216)

अगर आप फीचर फोन खरीदना चाह रहे हैं, तो फिर Nokia 216 एक विकल्प हो सकता है। Nokia 216 ओपेरा मिनी वेब ब्राउजर के साथ आता है और कुछ जावा-आधारित गेम्स को सपोर्ट करता है। डिवाइस में 0.3MP primary कैमरा है। यह एक डुअल सिम फोन है।

इसमें FM रेडियो और MP3 प्लेयर जैसी सभी आवश्यक सुविधाएं हैं। स्पीकर की ऑडियो क्वालिटी अच्छी है और आप 3.5 मिमी जैक के माध्यम से अपने इयरफोन को डिवाइस से कनेक्ट कर सकते हैं। Nokia 216 में 2.4-इंच डिस्प्ले है। फोन का रिजॉल्यूशन 230 x 320 है। फोन में 16 एमबी रैम और 16 एमबी स्टोरेज है, जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के माध्यम से 32 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है।

फोन में इंटरनेट कनेक्टिविटी है। हालांकि यह एक फीचर फोन है। यह कुछ बेसिक जावा गेम्स को सपोर्ट करता है। इसमें 1020 mAh की बैटरी क्षमता है। यह एक बार चार्ज करने पर 18 घंटे तक का टॉकटाइम ऑफर कर सकता है। Nokia 216 की ऑनलाइन कीमत 2,870 रुपये है। कंपनी इस प्रोडक्ट पर 1 साल की वारंटी देती है।

InFocus Power 2 (इनफोकस पावर 2)

InFocus Power 2 का डिजाइन बेहतर है। प्लास्टिक बॉडी इसे सस्ता बनाती है। इसमें दो सिम स्लॉट हैं। यह हेडफोन जैक के साथ आता है। InFocus Power 2 में 2.4 इंच का डिस्प्ले मिलता है। इस फीचर फोन की सबसे बड़ी खासियत इसकी बैटरी है।

पावर 2 की 2500 mAh की बैटरी 56 दिनों तक का स्टैंडबाय टाइम देती है। इसमें 64 एमबी रैम है और स्टोरेज 32 एमबी है। इसमें माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट है, जिसके जरिए आप इसकी स्टोरेज को 32 जीबी तक बढ़ा सकते हैं। डिवाइस में ब्लूटूथ कनेक्टिविटी है।

इसमें एफएम रेडियो और एमपी3 प्लेयर जैसी सभी बुनियादी सुविधाएं भी हैं। InFocus Power 2 आपके लिए एक बेहतरीन सेकेंडरी फोन हो सकता है। पावर 2 के साथ आपको 1 साल की वारंटी मिलती है। इस फोन की ऑनलाइन कीमत 1,249 रुपये है।

Micromax X380 (माइक्रोमैक्स एक्स380)

माइक्रोमैक्स का फीचर फोन Micromax X380 आपके लिए एक किफायती विकल्प हो सकता है। डिवाइस में एक रियर कैमरा और एक बहुत शक्तिशाली एलईडी टॉर्च है। X380 दो कलर वैरियंट में आता है- रेड और ब्लैक। दोनों वैरियंट काफी हद तक एक जैसे दिखते हैं।

इस फोन में डुअल सिम सपोर्ट है। फोन में 1.77 इंच डिस्प्ले है। फोन में 2500 mAh की बड़ी बैटरी है, जिसके बारे में कंपनी का दावा है कि यह करीब एक महीने तक चलेगी। फोन 32 एमबी है और 32 एमबी स्टोरेज से लैस है। स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड के माध्यम से 32 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। फोन में इंटरनेट सपोर्ट मौजूद नहीं है, लेकिन इसमें ब्लूटूथ है।

फोन की कॉल क्वालिटी अच्छी है। यह एंटी थेफ्ट फीचर और वायरलेस एफएम फीचर से लैस है। यह फोन 1 साल की वारंटी के साथ आता है। Micromax X380 की ऑनलाइन कीमत 1,299 रुपये है।