जेब में लेकर चलें IPL का हर अपडेट, Cricbuzz समेत ये एप्स कर देंगे काम सेट

ipl apps
इन एप्स से पाएं IPL के लाइव अपडेट्स

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का महासमर शुरू हो चुका है। करीब 2 महीने तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में दुनिया के हर देश के खिलाड़ी अपना खेल दिखाएंगे। आप भी दुनिया की सबसे लोकप्रिय क्रिकेट लीग के हर एक उतार-चढ़ाव से अपडेट रहना चाहते होंगे। हो सकता है कि आप भी अपनी पसंदीदा आईपीएल (IPL) टीम के बारे में छोटी से छोटी खबर को पाना चाहते हों। इसके लिए वैसे तो हर आईपीएल टीम के अपने ऑफिसियल एप्स आते हैं जिनके जरिए आप अपनी फेवरेट टीम को सपोर्ट करने के साथ-साथ उससे जुड़ी हर छोटी बड़ी खबर से रूबरू हो सकते हैं।

इन फ्रेंचाइजी एप्स के अलावा भी कई थर्ड पार्टी एप्स हैं जिनके जरिए आप आईपीएल के हर उतार चढ़ाव के साथ 24×7 जुड़े रह सकते हैं। इतना ही नहीं आप चाहे कहीं भी हों इन एप्स की सहायता से क्रिकेट के रोमांच के बेहद करीब रहेंगे। हम अपनी इस खास रिपोर्ट में आपको ऐसे ही एप्स के बारे में बता रहे हैं जिनकी मदद से आप क्रिकेट के इस महाकुंभ में डुबे रह सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं ऐसे बेस्ट एप्स के बारे में…

क्रिकबज (Cricbuzz)
ये ऐप देश का सबसे ज्यादा डाउनलोड और रेट किया गया एप है। इस एप को 10 करोड़ से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है। साथ ही इस एप की रेटिंग 4.4 है। इस एप में भी हर क्रिकेट मैच से जुड़े अपडेट्स एक क्लिक पर मिलते हैं। बात जब आईपीएल की हो तो ये ऐप हर किसी की लिस्ट में टॉप पर रहता है। इस एप में मैच स्कोर, लाइव अपडेट्स, पोस्ट और प्री मैच एनालिसिस जैसे कई सारे फीचर्स मिलते हैं। इस एप का प्रीमियम वर्जन भी आता है। इसके लिए यूजर्स को एक साल के लिए 500 रुपये का शुल्क भरना होता है और फिर वे और भी कई एडवांस फीचर्स का मजा ले सकते हैं।

ईएसपीएन क्रिकइन्फो (ESPNcricinfo)
ईएसपीएन क्रिकइन्फो एप क्रिकेट के सबसे पसंदीदा और मोस्ट रेटेड एप्स में से एक है। इसमें आप न केवल क्रिकेट स्कोर जान सकते हैं बल्कि हर मैच का इन डेप्थ विश्लेषण भी पढ़ सकते हैं। इसके साथ ही एप में दिग्गज एनालिस्ट्स से रूबरू होने का मौका भी मिलता है। ये ऐप प्लेस्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। इस एप को 1 करोड़ से अधिक लोगों ने डाउनलोड किया है। इस एप्स की खासियत इस पर मिलने वाले आंकड़े हैं। ये एप क्रिकेट से जुड़े आंकड़ों का भंडार है। यहां आपको ऐसे-ऐसे स्टैट्स मिलेंगे जो शायद ही और किसी साइट पर मिलते हों।

ipl score apps
ये हैं बेस्ट आईपीएल एप्स

फैन कोड (FanCode)
इस एप ने लॉन्च होने के बाद से बहुत तेजी से लोगों के दिलों में जगह बनाई है। इसे 1 करोड़ से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है। साथ ही इसकी रेटिंग भी 4.2 स्टार्स है। इस पर आपको आईपीएल का बॉल बाय बॉल अपडेट्स मिलता है। न सिर्फ क्रिकेट का बल्कि फुटबॉल, एनबीए समेत कई और खेलों से जुड़े अपडेट्स मिलते हैं। साथ ही इसमें फैंस को कई बड़े एक्सपर्ट के ऑपिनियन और टिप्स भी मिलते हैं। अगर आप फैंटसी गेम खेलने के शौकीन हैं तो यह आपके काफी काम आ सकता है।

क्रिकेट.कॉम (Cricket.Com)
ये एप 1 करोड़ से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है। इसमें यूजर्स को आईपीएल समेत सभी क्रिकेट मैचों के बॉल बाय बॉल अपडेट मिलते हैं। साथ ही हर गेम के लिए फैंटसी टिप्स भी मिलते हैं। हर मैच के लिए डीटेल एनालिसिस, दो खिलाड़ियों के बीच कंपैरिजन, मैचों के शेड्यूल समेत कई सारे इनसाइट फीचर्स मिलते हैं। साथ ही क्रिकेट से जुड़ी हर खबर एक क्लिक पर मिलती है। इस एप ने भी कम ही समय से अच्छी खासी फैन फॉलोइंग बना ली है।

याहू क्रिकेट एप (Yahoo Cricket App)
नामी सर्च इंजन याहू के क्रिकेट एप के भी लाखों दीवाने हैं। इस एप को 10 लाख से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है और इसे 4.4 स्टार्स रेटिंग मिली है। इसमें आईपीएल के हर मैच के अपडेट्स, स्कोर्स, खबरें और एनालिसिस मिलता है। इसके अलावा फैंटसी गेम्स के लिए काम के टिप्स भी मिलते हैं। ये एप भी खासा लोकप्रिय है। बताए गए एप्स के अलावा भी कई सारे एप्स हैं जिनके जरिए आप आईपीएल से जुड़ा हर अपडेट रियल टाइम में पा सकते हैं। आईसीसी का एप है, आईपीएल का एप है और बाकी सभी टीमों के एप्स भी हैं।