उधार का हिसाब याद रखने से हैं परेशान? Khata Book, OK Credit जैसे एप्स देंगे राहत

khata book
एप्स को बनाएं अपना बहीखाता

आजकल तेजी से बदलते इंटरनेट के इस दौर में सारा काम ऑनलाइन होने लगा है। फिर वो खाना ऑर्डर करना हो, शादी के लिए लड़की खोजनी हो या फिर रोजमर्रा की जरूरत का सामान खरीदना हो। आप अपने मोबाइल से ही सब काम कर सकते हैं। ऐसे में फिर खाताबही का काम ही क्यों पीछे रहे? बस इसी के लिए कई कंपनियों ने रोजमर्रा के हिसाब रखने के लिए खाताबही एप्स लॉन्च किए हैं। इनकी मदद से आप अपना सारा हिसाब एप में सेफ रख सकते हैं। इतना ही नहीं अगर आप कोई दुकान चलाते हैं या फिर आपके घर मे कोई दुकान चलाता है तो इन एप्स की मदद से आसानी से ग्राहकों का हिसाब सेव रख सकता है और वो भी बिना पेन और कागज खराब किए।

अपनी इस खास रिपोर्ट में हम आपको ऐसे ही टॉप के खाताबही एप्स के बारे में बता रहे हैं जो आपके डेली के हिसाब रखने की परेशानी चुटकियों में हल कर देंगे। इन एप्स की मदद से आप अपनी दुकान का पूरा हिसाब ऑनलाइन सेव कर सकते हैं और फिर किसी कागज के गिरने या फटने की टेंशन भी नहीं रहेगी। केवल दुकान ही नहीं, आप अपनी उधारी या देनदारी का हिसाब भी इन एप्स में सेव कर सकते हैं। चलिए देर किस बात की, आपको बताते हैं ऐसे ही बेस्ट एप्स के बारे में…

खाताबुक (KhataBook)
हिसाब रखने के लिए ये एप सबसे अधिक लोकप्रिय है। इस एप को 1 करोड़ से भी अधिक लोगों ने डाउनलोड किया है और ये प्लेस्टोर पर सबसे ज्यादा पसंद किए जाने बाला खाताबही एप है। इसके जरिए आप ना केवल दुकान बल्कि खुद के निजी खर्च और आय का लेखा-जोखा भी रख सकते हैं। जैसे आपने किसी को 1000 रुपये दिए तो आप इसमें सेव करके रख लीजिए। जैसे ही आप इसे सेव करेंगे तो एक ऑप्शन के जरिए इसका सीधा मैसेज सामने वाले के मोबाइल नंबर पर भी चला जाएगा। ये एप दुकानदारों के लिए भी खासा मददगार है। ये एप आपकी ऑफलाइन खाताबुक को ऑनलाइन कर देता है। इसके जरिए आप ग्राहकों की रिपोर्ट भी डाउनलोड कर सकते हैं ताकि बाद में इसे मिलाया जा सके।

ओके क्रेडिट (OkCredit)
ये ऐप सबसे ज्यादा लोकप्रिय एप्स में से एक है। इसे अभी तक 1 करोड़ से अधिक लोगों ने डाउनलोड किया है। इसकी रेटिंग भी 4.5 है। ये हिंदी, इंग्लिश, कन्नड़, मलयालम, तेलुगु समेत कुल 10 भाषाओं में मौजूद है। इसके जरिए भी आप अपने फोन को ही बहीखाता बना सकते हैं। इसमें आप दोस्तों से लेकर ग्राहकों तक के लेनदेन सिक्यॉर कर सकते हैं और उनका रिकॉर्ड डाउनलोड कर सकते हैं। ये एक ऑल इन वन एप जैसा है। इसमें आप ना केवल डेटा सेव रख सकते हैं बल्कि उसका बैकअप भी ले सकते हैं ताकि जब आपको जरूरत हो, आप उसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

khata book app
ये हैं बेस्ट बहीखाता एप्स

उधार खाता बुक (Udhar Khata Book)
ये भी एक लोकप्रिय एप है जिसे 10 लाख से अधिक लोगों ने डाउनलोड किया है। इस एप के जरिए भी आप अपनी खाताबही को ऑनलाइन सेव रख सकते हैं और फिर कागज या डायरी रखने का झंझट खत्म हो जाएगा। इस एप के जरिए आप सीधे ही UPI पेमेंट भी एक्सेप्ट कर सकते हैं। इसके जरिए आप प्रतिदिन, हर हफ्ते या फिर महीने का हिसाब सुरक्षित रख सकते हैं। इसमें भी आप अपने ग्राहक को या दोस्त को पेमेंट रिमाइंडर भेज सकते हैं। आप मैसेज या व्हाट्सअप्प के जरिए लोगों को हिसाब याद दिला सकते हैं।

हिसाब किताब (Hisab Kitab)
ये ऐप अभी लोगों में ज्यादा लोकप्रिय नहीं हो पाया है लेकिन फिर भी इसे 50 हजार से अधिक लोग डाउनलोड कर चुके हैं। ये सेट किए गए टाइम के हिसाब से सारे हिसाब का ऑनलाइन बैकअप ले लेता है जिससे अगर आपने कभी फोन बेचा या एप डिलीट किया तो एप नए फोन में दोबारा इंस्टॉल करते ही सारा हिसाब फिर से आ जाता है। आप तारीख और ग्राहक के हिसाब से रिपोर्ट बना सकते हैं। रिमाइंडर वाला विकल्प इस एप में भी मिलता है। आप फोन बुक में सेव नंबर को सीधे अपना खाता में एड कर सकते हैं। यह हिंदी/इंग्लिश और हिंग्लिश सपोर्ट करता है। इसका इस्तेमाल किराना, टेलर, इलेक्ट्रॉनिक समेत कई दुकानों पर किया जा सकता है। यह भी UPI से ट्रांजैक्शन करने का विकल्प देता है।

फोन खाता (Phone Khata)
ये ऐप भी बाकी एप्स की तरह हर सुविधा देता है। इसे अभी तक 1 लाख से अधिक लोगों ने डाउनलोड किया है। इसे 3.8 रेटिंग मिली है। इस एप के जरिए भी आप अपना सारा हिसाब किताब एक एप में फिट कर सकते हैं। आजकल के इंटरनेट वाले जमाने में जब सारे काम ऑनलाइन हो रहे हैं। ऐसे में हर किसी की जरूरत ऑनलाइन खताबही की हो गई है। ये ऐप भी आपकी इसी जरूरत को पूरी करता है। इसमें आप पेमेंट के लिए डेबिट/क्रेडिट कार्ड जोड़ सकते हैं। पेमेंट रिमाइंडर, कस्टमर रिपोर्ट और डेली रिपोर्ट जैसे बाकी एप्स के फीचर्स इस एप में भी मिलते हैं।