Nothing Phone (1) ही नहीं, बल्कि ये फोन भी रहे हैं बेहद इनोवेटिव, देखें तस्वीरें और फीचर

ऐसा नहीं है कि बाजार में अनोखे बैक पैनल से लैस डिवाइस देखने को न मिले हों। बता दें कि पहले भी कुछ ऐसे फोंस ने बाजार में दस्तक दी थी, जो अलग अंदाज के बैक पैनल और डिजाइन के साथ सामने आए थे।

टेक निर्माता Nothing ने अपना अनोखा स्मार्टफोन Nothing Phone (1) लॉन्च कर दिया है। यह फोन कुछ महीनों से अपने डिजाइन को लेकर सुर्खियों में रहा है। दरअसल फोन की चर्चा इसलिए बनी हुई है, क्योंकि फोन खास ट्रांसपेरेंट बैक पैनल और यूनिक डिजाइन के साथ आता है। लंबे समय से इस तरह के डिजाइन फोन में नहीं देखे गए हैं। हालांकि ऐसा नहीं है कि बाजार में अनोखे बैक पैनल से लैस डिवाइस देखने को न मिले हों। बता दें कि पहले भी कुछ ऐसे फोंस ने बाजार में दस्तक दी थी, जो अलग अंदाज के बैक पैनल और डिजाइन के साथ सामने आए थे। आइये, आज हम आपको Nothing Phone (1) और कुछ ऐसे फोंस के बारे में बताते हैं, जो अपने अलग लुक के लिए चर्चा में रहे हैं।

Nothing Phone (1) का डिजाइन

नए डिवाइस Nothing Phone (1) का डिजाइन बेहद अनोखा है, जो ग्राहकों को काफी आकर्षित कर रहा है। फोन में ट्रांसपेरेंट बैक पैनल दिया गया है। जिसकी वजह से फोन बेहद यूनिक नजर आता है। नथिंग फोन (1) में बैक पैनल पर एलईडी लाइट लगाई गई है। बताया गया है कि फोन में करीब 900 एलईडी लाइट का उपयोग हुआ है। जो नोटिफिकेशन आने के दौरान हलचल करती हैं यानी जब यूजर्स के फोन में कोई नोटिफिकेशन आता है तो यह लाइट्स बैक पैनल पर खूबसूरत रूप में जल उठती है। इसके साथ ही किसी खास कांटैक्ट के लिए स्पेशल रिंगटोन और एलईडी सेटिंग्स भी की जा सकती है। बता दें कि Nothing Phone (1) के फाउंडर कार्ल पेई (Carl Pei) हैं। उन्होंने पहले वनप्लस के को-फाउंडर का भी कार्यभार संभाला था। OnePlus ने भी शुरुआत के समय कुछ अलग करके दिखाया था और फिलहाल नथिंग फोन 1 से भी यही उम्मीद की जा रही है। फोन के फीचर्स की बात करें, तो इसमें दमदार Snapdragon 778G+ प्रोसेसर, शानदार 50 MP डुअल कैमरा सेटअप सहित कई खूबियां दी गई हैं।

YotaPhone 2 का अलग अंदाज

इस फोन को लेकर भी काफी चर्चा हुई थी, क्योंकि इस तरह का फोन पहली बार सामने आया था। जिसमें अलग तरह का बैक पैनल देखने को मिलता था। फोन की एंट्री 2014 में रूस में योटाफोन 2 नाम से हुई थी। फोन में 5 इंच का AMOLED फुल एचडी डिस्प्ले दिया गया था, लेकिन इस फोन के बैक पैनल की वजह से इसे पसंद किया गया था। जिसका कारण था इसमें बैक पैनल पर 4.7-इंच का ग्रेस्केल ई-इंक डिस्प्ले मिलता था। जो काफी जानकारी प्रदर्शित करता था। साथ ही, इसमें यूजर्स मेल देखने, किताबें और लेख पढ़ सकते थे। कई लोग इसे किंडल फोन भी बुलाया करते थे। खास बात यह भी थी कि YotaPhone 2 के बैक पैनल पर मिलने वाले ई-इंक डिस्प्ले का उपयोग करने पर बैटरी की खपत भी काफी कम होती थी। इसके साथ ही फोन को अपनी पसंद के अनुसार AMOLED डिस्प्ले मोड पर भी स्विच किया जा सकता था। इसमें बैक पैनल को कस्टमाइज करने की भी सुविधा थी। उस समय लॉन्च हुए इस फोन को ज्यादा सेल नहीं मिली, लेकिन फोन के यूनिक डिजाइन के लिए आज भी इसे जाना जाता है।

यह भी पढ़ेंः ये हैं Samsung के सस्ते 5G स्मार्टफोन, बस 600 रु की मंथली EMI पर लाएं घर

Alcatel A5 LED भी रहा है खास

जहां नथिंग फोन 1 में बैक पैनल पर आज LED लाइट देखने को मिली है, Alcatel ने साल 2017 में पहले ही ऐसा सफल प्रयोग किया है। अल्काटेल ए5 एलईडी फोन मिड रेंज-सेगमेंट फोन था, जिसमें 5.2 इंच का एचडी डिस्प्ले और मीडियाटेक प्रोसेसर की पेशकश की गई थी। फोन के बॉक्स में एक बंडल एलईडी कवर दिया जाता था, जिसे लाइटअप + नाम दिया गया था। यह लाइटअप + बैक पैनल पर लगा दिया जाता था, जिसकी मदद से इस फोन में म्यूजिक सुनने और किसी के कॉल आने पर अलग-अलग तरह की LED लाइट जलती थी। यह फोन उस समय काफी चर्चा में रहा, लेकिन सेल के मामले में कुछ खास नहीं कर पाया था।

Motorola BackFlip

Motorola ने साल 2010 में Motorola BackFlip नाम से एक अनोखा डिवाइस पेश किया था, जिसमें बैक पैनल काफी खास था। सामान्य तौर पर मोटो बैकफ्लिप में 3.1-इंच का डिस्प्ले दिया गया था। साथ ही, फोन के बैक पैनल पर QWERTY कीबोर्ड मिलता था। दिलचस्प बात यह है थी कि डिस्प्ले का बैक साइड टचपैड बन जाता था। जिसकी मदद से यूजर्स डिस्प्ले को टच किए बिना फोन को नेविगेट कर सकते थे। यह तकनीक उस समय काफी चर्चा में रही, लेकिन यह फोन भी बाजार में उतना कमाल नहीं कर पाया। कंपनी ने इसके बाद भी अन्य कुछ फोंस में इस तरह की तकनीक का उपयोग किया था। वहीं ज्यादा सेल न होने के चलते फोन आने बंद हो गए।

Samsung Galaxy S4 Zoom

Samsung ने साल 2013 में Samsung Galaxy S4 Zoom नाम से एक खास स्मार्टफोन पेश किया था। यह फोन बेहद खास था और काफी चर्चा में रहा था। फोन में पहली बार बैक पैनल पर एक शानदार पॉइंट-एंड-शूट कैमरा देखने को मिला था।  जिसमें 10X ऑप्टिकल ज़ूम, Xenon फ्लैश, शटर बटन और कैमरा ग्रिप दी गई थी। यह फोन डिस्प्ले की तरफ से देखे तो फोन की तरह लगता था, लेकिन बैक पैनल देखें तो किसी छोटे DSLR कैमरा से कम नहीं था। उस समय सैमसंग के इस फोन ने कैमरा के अनुभव को बदल कर रख दिया था।

आखिर में आपको बता दें कि फिलहाल नया नथिंग फोन 1 काफी चर्चा में है, लेकिन जिन डिवाइस की चर्चा हमने आपके साथ की है, वे सभी डिवाइस भी अपने बैक पैनल से लोगों की पसंद बने थे। अब देखना यह है कि नथिंग का नया डिवाइस आने वाली 21 जुलाई की सेल के दौरान कितने यूजर्स की पहली पसंद बनता है। 

यह भी पढ़ेंः Samsung Galaxy M13 4G और Samsung Galaxy M13 5G हुए लॉन्च, कम बजट में कंपनी की धाकड़ पेशकश


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।