इम्तियाज अली ने OPPO Reno5 Pro से शूट की पूरी फ़िल्म,जानिए कैसे!

पिछले दो दशकों में संचार क्रांति ने टेक्नोलॉजी की पूरी परिभाषा को ही बदल दिया है। आज हम अपने घरों में बैठे बैठे ही मोबाइल से बिलों का भुगतान, टिकट बुकिंग, शॉपिंग, ट्रेडिंग जैसे काम कर सकते हैं जो पहले संभव नहीं थे। इसी कड़ी में, बॉलीवुड के फेमस डायरेक्ट इम्तियाज अली ने हम सभी को अपनी एक नई फिल्म का गिफ्ट दिया है। इसकी सबसे ख़ास बात ये है कि इम्तियाज ने इस फिल्म को बनाने के लिए सिर्फ मोबाइल का इस्तेमाल किया है। जी हां, उन्होंने OPPO Reno5 Pro 5G मोबाइल से पूरी फिल्म की शूटिंग कर ये बता दिया है कि उन्हें दुनिया के महान निर्देशकों में क्यों शुमार किया जाता है।

अपने एक प्रोमोशन वीडियो में, इम्तियाज ने दुबई में शूटिंग के दौरान फोन से शॉट्स लेने के अपने कुछ क्लिप्स शेयर किए हैं। अपने इस अनुभव को साझा करते हुए उन्होंने बताया- किसी सेल फोन के साथ पूरी वीडियो शूटिंग करने का मेरा पहला अनुभव है और ये बहुत ही असामान्य, अलग और शानदार अनुभव रहा। ये शार्ट फ़िल्म लगभग 10 मिनट लंबी है। जब मैंने फोन से फिल्म की शूटिंग के बारे में सुना, तो मुझे लगा कि ये मेरे लिए शानदार मौका है और मैंने इस प्रोजेक्ट के लिए फौरन हां कर दी। ‘लव आज कल’ फेम डायरेक्टर ने एआई (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) हाइलाइट वीडियो फीचर का इस्तेमाल करने की बात स्वीकार की। इस फीचर में जब आप कम रौशनी में शूट कर रहे होते हैं तो वीडियो कैमरा अल्ट्रा नाइट मोड को ऑन कर देता है जिससे आप रात के सीन भी बख़ूबी से शूट कर सकते हैं। यही वजह है कि दुबई में शूट किए गए के रात के सभी सीन्स फिल्म में इतने मनमोहक दिखते हैं।

दिलचस्प बात यह है कि इस फोन में एआई कलर पोट्रेट मोड है, जो सिर्फ एक बटन दबाने से आपके पीछे की पूरी बैकग्राउंड ही तबदील कर देगा और अगर आप सेल्फी लेने के शौकीन हैं तो ये फीचर आपको बहुत पसंद आने वाला है। इस फीचर में यूजर अपनी फोटो को ज़्यादा प्रभावशाली
बनाने के लिए बैकग्राउंड पर काले और सफेद फ़िल्टर भी लगा सकते हैं और यह रियर और फ्रंट दोनों कैमरों पर उपलब्ध है। इसके अलावा OPPO Reno5 Pro 5G में सोलूप वीडियो एडिटर की मदद से आप किसी भी वीडियो को एडिट कर सकते हैं। ये सॉफ्टवेयर आपको पोर्ट्रेट वीडियो बनाने के लिए शानदार अपडेटेड फीचर्स प्रदान करता है। इम्तियाज को इस फोन में ये फीचर सबसे ज़्यादा पसंद है। तो जब इम्तियाज अली जैसा एक प्रसिद्ध फिल्म निर्देशक इस फीचर से इतना प्रभावित है तो आप भी इस फीचर का इस्तेमाल करते हुए अपनी क्रिएटिविटी को नए आयाम दे सकते हैं। इस फोन की कीमत 35,990 रूपए रखी गई है।

इम्तियाज की इस अनोखी पहल के बाद ऐसा लगता है कि बॉलीवुड के कई और डायरेक्टर भी सेल फोन से शार्ट फिल्म शूट करने पर विचार करेंगे। हालांकि इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि एक सेल फोन से प्रोफेशनल कैमरा से लिए गए शाट्स का मुकाबला नहीं किया जा सकता लेकिन, फ़िर भी कम से कम शार्ट फिल्मों की शूटिंग सेल फोन से करने पर निर्माता-निर्देशकों का काफी पैसा और वक्त बचेगा।


सत्यव्रत का मानना है कि टेक्नॉलजी का जितना इस्तेमाल करेंगे, उतना जानेंगे. इसी के चलते उन्होंने टेक जर्नलिस्ट बनने का फैसला लिया. सत्यव्रत ने अपने करियर की शुरुआत दैनिक जागरण से की थी, साल 2015 में वह ज़ी न्यूज़ से जुड़े. वह न केवल टेक को अच्छी तरह से समझते हैं बल्कि यह भी जानते हैं कि कौन सी स्टोरी पाठकों को ज्यादा पसंद आती हैं. अब सत्यव्रत Mysmartprice से जुड़े हैं. और यहां भी उनका मकसद हर रोज बदल रही टेक्नॉलजी की दुनिया की हर बारीकी को आसान शब्दों में पाठकों तक पहुंचाना है.