तपती धूप से 95 % तक देते हैं सुरक्षा, आज ही लायें ये Balcony Blinds और Curtains, भीषण गर्मी से मिलेगी राहत

Image Source: YouTube

गर्मियों में एयर कंडीशनर (air conditioner) और कूलर भले ही घर के अंदर शीतलता का अनुभव दें, लेकिन बालकनी और आंगन में बैठना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में गर्मी को कम करने और धूप से सुरक्षा के लिए विशेष रूप से डिजाइन किए गए बालकनी परदे या बालकनी ब्लाइंड्स काफी हद तक तपती गर्मी से रहत दिला सकते हैं। यह 50 प्रतिशत से लेकर 95प्रतिशत तक धुप रोकने की क्षमता में आते हैं। जिन्हें आप अपने यहाँ पड़ने वाली धूप की तीव्रता के अनुसार चुन सकते हैं। यह ना सिर्फ धुप से सुरक्षा करते हैं बल्कि तेज बारिश से भी काफी हद तक बचाव करते हैं। क्लासिक हरे रंग के साथ साथ यह अन्य भी कई आकर्षक रंगों में मिल जाते हैं जिन्हें आप घर के एक्सटेरियर और इंटीरियर के अनुकूल ले सकते हैं। इनका मुख्य उद्देश्य इंसुलेशन प्रदान कर भीषण गर्मी और चिलचिलाती धुप के प्रभाव को काम करना होता है। आज हम आपको ऐसे ही ऑनलाइन उपलब्ध बालकनी पर्दों और ब्लाइंड्स के बारे में बता रहे हैं।

बेस्ट बालकनी पर्दे , ये हैं ऑप्शंस

  • HIPPO Roller Blinds with 90% Sun Blockage
  • HIPPO – Polyester Waterproof Curtains
  • HIPPO – HDPE 85% Sun Blockage Outdoor Balcony Curtain

HIPPO Roller Blinds with 90% Sun Blockage

HIPPO Roller Blinds आपकी बालकनी,आँगन, रसोई, बाहर के खुले स्थानों, यहां तक ​​कि घर के अंदर भी छाया करने के लिए अच्छा ऑप्शन है। हरे रंग का यह रोलर ब्लाइंड यह सूर्य की तेज किरणों को 90 % तक रोकने में सक्षम है। इन पूर्वनिर्मित रोलर ब्लाइंड्स को लकड़ी के फ्रेम के साथ आसानी से फिट किया जा सकता है। इन्हें आप दीवार में पेंच लगाकर या सीधे ग्रिल से बांधकर भी फिक्स कर सकते हैं।इनमें मौजूद लॉकिंग सिस्टम में रोलर पर्दे को दीवार या रेलिंग के शीर्ष पर लॉक करने के लिए एक टाई रस्सी और कप हुक प्रदान किए जाते हैं। साथ ही इसमें रोलर कर्टेन की ऊंचाई बढ़ाने के लिए 8 इंच की एक्स्ट्रा रस्सी साथ आती है। यह 4X 5 फीट, 4 X 7 फीट, 4 X 9 फीट जैसे विभिन्न साइज में उपलब्ध हैं। आप अमेज़न से 4 X 7 फीट साइज में एक पीस HIPPO Roller Blinds को 2199 रुपये में आर्डर कर सकते है।
ये भी पढ़ें:गर्मी भी होगा ठंडा, लाएं ये बेस्ट आइस क्यूब मेकर मशीन, मिनटों में बनाती हैं आइस

HIPPO – Polyester Waterproof Curtains

अगर आप क्लासिक ग्रीन कलर शीट से हट के कुछ नया और एलिगेंट लेना चाहते हैं तो HIPPO – Polyester Waterproof Curtains परफेक्ट चॉइस बन सकता है। यह बेज कलर में रेडी तो फिट परदे देखने में काफी सूंदर होने के साथ साथ बारिश और धुप से 80-85% तक सुरक्षा देते हैं। वाटरप्रूफ PU कोटेड पॉलिएस्टर फैब्रिक से बनाया गया यह पर्दा वाटर प्रूफिंग और वाटर रिपेलेंसी के लिए परफेक्ट है। दरवाजे और खिड़की के नाप से ये आपको विभिन्न आदर्श साइज में मिल जाते हैं। इसके साथ आपको इलास्टिक लॉकिंग सिस्टम, हुक और स्क्रू मिल जाते हैं जो की पर्दे को हवा में उड़ने से रोकते हैं। धूप, हवा, बारिश, धूल और ओले से बचाने में समर्थ यह परदे आपके घर की बालकनियों, बरामदों, सार्वजनिक क्षेत्रों, आंगनों, स्कूलों और अस्पतालों के लिए आदर्श हैं। दो पर्दों का एक सेट 4.5 X7.5 फिट साइज में 1895 रुपये में में अमेजन पर उपलब्ध है।
ये भी पढ़ें:ये हैं बेस्ट Inverter Frost Free Double Door Refrigerator, और भी कई लेटेस्ट फीचर्स से हैं लैस

HIPPO – HDPE 85% Sun Blockage Outdoor Balcony Curtain

HIPPO – HDPE 85% Sun Blockage Curtain, HDPE फैब्रिक से बने हुए हैं जो कि सूर्य की हानिकारक UV किरणों से भी आपकी रक्षा करते हैं। इसका ब्रिथेबल फैब्रिक 85% यूवी किरणों को तो रोकता है लेकिन हवा को अच्छी तरह से सर्कुलेट होने देता है, जिससे की अंदर का वातावरण ठंडा बना रहता है। परदे को हवा में उड़ने से रोकने के लिए इसके साथ भी इलास्टिक लॉकिंग सिस्टम, हुक और स्क्रू मिलते हैं। इसके हैंगिंग लूप पर सजावटी लकड़ी के बटन पर्दे को आकर्षक बनाते हैं। एक पूर्ण दरवाजे और खिड़की के आकार के लिए डिज़ाइन और निर्मित, ये पर्दे कई अलग अलग साइज में मिलते हैं जो कि बालकनियों, बरामदे, आँगन और किसी भी बाहरी क्षेत्र के लिए आदर्श हैं जहां छाया की आवश्यकता होती है। इनका 4.5X7.5 फ़ीट साइज में दो पर्दों का एक सेट आप अमेज़न से 1295 रूपये में खरीद सकते हैं।
ये भी पढ़ें:बिना बिजली के भी चलेंगे ये बैटरी वाले पंखे, तपती गर्मी में मिलेगी ठंडी हवा


कहते हैं महिलाएं तकनीक के उपयोग में पीछे हैं लेकिन अनुपमा इसी सोच को बदलना चाहती हैं और इसलिए इन्होंने तकनीकी पत्रकारिता को चुना है। नई टेक्नोलॉजी के बारे में जानना और आसान शब्दों में उसे बयां करना इन्हें काफी अच्छा लगता है। Curious नेचर और लिखने का शौक इन्हें how to's, tech और auto के बारे में लिखने के लिए प्रोत्साहित करता है। ये HNB Garhwal Central University से साइंस में ग्रेजुएट और मास कम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म में पोस्ट ग्रेजुएट हैं। खाली समय में गार्डनिंग, ट्रेवलिंग और ड्राइविंग करना इनकी हॉबी है।