Realme C30 vs Redmi 10A : 10,000 रु से कम में कौन-सा फोन खरीदें

Redmi 10A में ज्यादा बेहतर रिजॉल्यूशन के साथ रियर कैमरा और फुल HD फ्रंट वीडियो रिकॉर्डिंग दिया गया है, जो Realme C30 में नहीं मिलता है। वहीं Realme C30 में ज्यादा दमदार Unisoc T612 SoC प्रोसेसर मिलना Redmi 10A पर हावी होता है।

Realme C30 vs Redmi 10A

Realme ने भारत में किफायती फोन Realme C30 लॉन्च कर दिया है। कंपनी का यह नया डिवाइस कम कीमत में बढ़िया फीचर्स के साथ आता है। Realme C30 को एक और किफायती फोन Redmi 10A से टक्कर मिल सकती है। इस स्मार्टफोन को भी 10,000 रुपये से कम कीमत में अप्रैल में पेश किया था। फिलहाल भारत में इस रेंज में ये दोनों स्मार्टफोन सबसे अच्छे माने जा रहे हैं। हम आपके लिए इन दोनों डिवाइस की तुलना करने वाले हैं, इस पोस्ट में आप जानेंगे की कौन-सा डिवाइस आपके लिए ज्यादा अच्छा साबित हो सकता है।

Realme C30 vs Redmi 10A की कीमत

Realme C30 स्मार्टफोन के 2GB रैम + 32GB स्टोरेज वैरियंट को भारत में 7,499 रुपये में खरीदा जा सकता है, जबकि इसके 3GB रैम +32GB स्टोरेज वैरियंट की कीमत 8,299 रुपये है। ये दोनों ही मॉडल Redmi 10A स्मार्टफोन की कीमत से कम में पेश हुए हैं।  ग्राहकों को Realme C30 के लिए लेक ब्लू और बैंबू ग्रीन दो कलर ऑप्शन मिल जाते हैं।
Redmi 10A की बात करें, तो कंपनी ने भारत में इसके 3GB रैम+ 32GB स्टोरेज वैरियंट की कीमत 8,499 रुपये रखी है, जबकि Redmi 10A के 4GB रैम +64GB स्टोरेज वैरियंट की कीमत 9,499 रुपये है। ग्राहकों को फोन के लिए चारकोल ब्लैक, सी ब्लू और स्लेट ग्रे कलर ऑप्शन मिलते हैं।

Realme C30
Realme C30

Realme C30 vs Redmi 10A का डिजाइन

Realme C30 में बैक पैनल पर वर्टिकल स्ट्रिप्स टेक्स्चर डिजाइन देखने को मिलता है। साथ ही, कैमरा मॉड्यूल भी दिया गया है। कैमरा मॉड्यूल में सिंगल रियर कैमरा एलईडी फ्लैश के साथ दिया गया है। डिजाइन के मामले में फोन काफी अलग नजर आता है। वहीं डिस्प्ले पर वाटरड्रॉप-नॉच देखने को मिलता है। वॉल्यूम बटन और पावर बटन राइट साइड पर दिए गए हैं।
अगर Redmi 10A की बात करें, तो इसमें बैक पैनल पर वर्टीकल लाइन्स नजर आती है। रियर कैमरा मॉड्यूल में क्वाड कैमरा की तरह डिजाइन दिया गया है, लेकिन इसमें सिंगल कैमरा मौजूद है। साथ ही, इस मॉड्यूल में फिंगरप्रिंट सेंसर भी मिलता है, जो Realme C30 में नहीं दिया गया है।  

Realme C30 vs Redmi 10A के फीचर्स

Realme C30 में 6.5-इंच का IPS LCD HD+ डिस्प्ले दिया गया है, जिसमें 1600 x 720 पिक्सल रिजॉल्यूशन, 20:9 आस्पेक्ट रेश्यो और 400 निट्स ब्राइटनेस मिलती है।
अगर Redmi 10A को देखें, तो इसमें 6.53-इंच का IPS LCD डिस्प्ले दिया गया है। इस डिस्प्ले में भी Realme C30 जैसे ही समान फीचर्स आते हैं।

प्रोसेसर, रैम और स्टोरेज

Realme C30 स्मार्टफोन में Unisoc Tiger T612 ऑक्टा-कोर SoC प्रोसेसर का उपयोग हुआ है। यह माली-G57 GPU के साथ आता है। स्टोरेज के मामले में फोन में 32GB इंटरनल स्टोरेज के साथ 2GB/3GB रैम की सुविधा है। स्टोरेज को बढ़ाने के लिए माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट भी मिलता है, जिसकी मदद से 1TB तक स्टोरेज को बढ़ाया जा सकता है।
Redmi 10A में MediaTek Helio G25 ऑक्टा-कोर SoC प्रोसेसर उपयोग हुआ है। इसमें PowerVR GE8320 GPU मिलता है। स्टोरेज की बात करें, तो फोन में 3GB रैम + 32GB स्टोरेज और 4GB रैम + 64GB स्टोरेज मौजूद है। इसमें भी 1TB स्टोरेज माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए बढ़ाया जा सकता है।

यह भी पढ़ेंः तगड़े फीचर्स के साथ Oppo A57 हुआ लॉन्च, कीमत 13,999 रुपये

कैसा है दोनों फोन का कैमरा

दोनों ही बजट स्मार्टफोन में सिंगल रियर कैमरा सेटअप मौजूद है।  Realme C30 में एलईडी फ्लैश और AI के साथ 8MP का कैमरा लेंस दिया गया है। वहीं सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए फोन में 5MP का फ्रंट लेंस मिलता है।
Redmi 10A में 13MP का रियर कैमरा दिया गया है, जो HD 1080p वीडियो रिकॉर्डिंग करने में सक्षम है। सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के इसमें भी 5MP का फ्रंट लेंस मिलता है।

Redmi 10A

बैटरी और कनेक्टिविटी

Realme C30 और Redmi 10A स्मार्टफोंस में 5,000mAh की बैटरी मिलती है, जिसमें फास्ट चार्जिंग विकल्प नहीं है। कनेक्टिविटी के लिहाज से दोनों स्मार्टफोन में वाई-फाई दिया गया है, लेकिन इसमें केवल 2.4GHz बैंड सपोर्ट मिलता है। इसके अलावा, ब्लूटूथ 5.0, 3.5 mm ऑडियो जैक जैसी बेसिक सुविधाएं दी गई हैं।  

जानें आपके लिए क्या होगा बेहतर

अगर फीचर्स को देखें, तो Redmi 10A में ज्यादा बेहतर रिजॉल्यूशन के साथ रियर कैमरा और फुल HD फ्रंट वीडियो रिकॉर्डिंग दिया गया है, जो Realme C30 में नहीं मिलता है। वहीं Realme C30 में ज्यादा दमदार Unisoc T612 SoC प्रोसेसर मिलना Redmi 10A पर हावी होता है। स्टोरेज के मामले में Realme C30 में Redmi 10A की तुलना में कम रैम और स्टोरेज मिलता है, जिसकी वजह से फिर Realme का डिवाइस रेस में पीछे लगता है, लेकिन जब आप कीमत पर गौर करेंगे, तो Realme C30 किसी भी यूजर के लिए कम कीमत में बढ़िया विकल्प लगेगा। कुल मिलकर देखें, तो दोनों फोन इस सेगमेंट में बेहतर हैं। अगर आप बेहतर कैमरा और ज्यादा स्टोरेज लेना चाहते हैं, तो Redmi 10A की तरफ रुख कर सकते हैं। अगर कम कीमत में दमदार प्रोसेसर और अच्छे डिजाइन की इच्छा रखते हैं, तो फिर Realme C30 को खरीद सकते हैं। 

यह भी पढ़ेंः Realme GT Neo 3T जल्द लेगा एंट्री, रैम, स्टोरेज, कलर ऑप्शन सहित इन बातों का हुआ खुलासा


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।