Samsung Galaxy Watch 4: क्या यह बेस्ट स्मार्टवॉच है ? जानें

प्रीमियम स्मार्टवॉच सेगमेंट में सैमसंग(samsung) ने अच्छे प्रोडक्ट्स पेश किये हैं। इस समय कंपनी की लेटेस्ट स्मार्टवॉच गैलेक्सी वॉच 4 काफी चर्चा में है। अपने डिजाइन और फीचर्स की वजह से लोग इसे पसंद भी कर रहे हैं। इस रिपोर्ट में हम आपको यही बता रहे हैं कि क्या कुछ खास यह इसमें और क्या आपको Galaxy Watch 4 खरीदने चाहिए या नहीं। आइये जानते हैं।

डिज़ाइन और डिस्प्ले

Samsung Galaxy Watch 4 का डिजाइन प्रीमियम और कोम्प्क्ट है। यह 40mm और 44mm साइज़ में आती है। इसमें Black, Silver, Pink, और Green कलर ऑप्शन मिलता है। यह 20mm के स्वेट प्रूफ़ स्ट्रैप के साथ आती है, जो पतली कलाई पर भी बिलकुल आरामदायक और फ़िट रहता है। इसे एल्यूमीनियम केस के साथ पेश किया गया है, जो इसको पतला और वज़न में हल्का बनाता है। इसमें राउंडेड डाइल दिया गया है। घड़ी के साइड में दो बटन दिए गए हैं, एक होम और दूसरों बैक बटन है। कलाई पर यह बेहद आरामदायक लगती है और काफी हल्की भी, सिंपल डिजाइन होने के बाद भी यह आपको आकर्षित करती है। हांलाकि इस वॉच के बेजल ज़रूर आपको थोड़े मोटे लगते हैं लेकिन ये बेजल दरसल रोटेटिंग टच डाइल है।  Galaxy Watch4 में 1.4 इंच की सुपर अमोलेड डिस्प्ले लगा है। डिस्प्ले का रेजलूशन 450X450 पिक्सल है। डिस्प्ले काफ़ी शार्प और रेस्पॉन्सिव है और इसे देखने में भी काफी मज़ा आता ही। इसमें ऑटो ब्राइटनेस फ़ीचर इंडोर और आउट्डॉर दोनो में अच्छे से काम करता है।

स्पेसिफ़िकेशन

Samsung Galaxy Watch4 में 1.5GB रैम और 16GB इंटरनल स्टोरेज की सुविधा मिलती है, लेकिन आप सिर्फ 7.6 GB इंटरनल स्टोरेज को ही इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें 1.18Ghz क्लॉक स्पीड वाला डूअल कोर प्रासेसर लगा है, यह प्रोसेसर बिना की रुकावट के सभी टास्क आसानी से करता है। इसमें आपको Samsung Knox Security भी मिलती है। कनेक्टिविटी के लिए यहा आपको ब्लूटूथ v5.0, डूअल बैंड WIFI, 4G LTE (ऑप्शनल) और NFC भी मिलता है। इसके अलावा जीपीएस, ए-जीपीएस और ब्लूटूथ शामिल है। इसमें 361mAh की बैटरी लगी है जिसे लेकर दावा किया गया है कि यह 40 घंटे का बैकअप देगी। इसमें Accelerometer, Barometer, Gyro sensor, Geomagnetic sensor और light sensor भी शामिल हैं। यह भी पढ़ें: Realme Watch T1 स्मार्टवॉच भारत में जल्द हो सकती है लॉन्च, सामने आई जानकारियां

One UI वर्ज़न 3.0 पर काम करती काम

यह स्मार्टवॉच नए Wear OS पर बेस्ड One UI वर्ज़न 3.0 पर काम करती हैं। आप इसे किसी भी एंड्रॉइड फ़ोन से कनेक्ट कर सकते हैं और इसे यूज़ कर सकते हैं। वॉच को लिंक करने के लिए आपको Samsung Galaxy Wearables ऐप और कुछ plug ins की ज़रूरत पड़ेगी । वैसे ये सब ऐप सैमसंग फ़ोन पर प्री इन्स्टॉल्ड आतें हैं। जबकि अन्य स्मार्टफोन में भी आप इन्हें प्ले स्टोर से आसानी से इंस्टाल कर सकते हैं। ऐप की मदद से आप कई सारे वॉच फ़ेसेज़ में से अपना पसंदीदा वॉच फ़ेस चुन सकते हैं। अगर आप samsung के स्मार्टफोन के साथ इसे कनेक्ट करते हैं तो वॉच यूआई पर आपको फ़ोन वाली फ़ील ही आएगी। और जो भी ऐप्लिकेशन आप अपने फ़ोन पर इंस्टॉल करते हैं, वो आपकी घड़ी पर भी ख़ुद इंस्टॉल हो जाती है।

आप हेल्थ का रखेगी ध्यान 

नई Galaxy Watch4 समय दिखाने के साथ-साथ आपकी सेहत का भी पूरा ध्यान रखती है। Samsung Health app के जरिये ये आप आपकी calorie burn, food intake, active calories, steps, sleep, active heart rate, stress और भी बहुत सारी चीज़ों का रिकॉर्ड रखती है। इतना ही नहीं Galaxy Watch4 आपकी REM sleep, light sleep, deep sleep और कितना समय आप रात में सोए नहीं, इन सभी चीज़ों का विश्लेषण कर के sleep score जेनरेट करती है। जोकि काफी अच्छा फीचर है। खास बात यह है कि इसमें  90 से ज़्यादा स्पोर्ट्स मोड़ दिए गए हैं। अगर आप व्यायाम करते हुए ऐक्टिविटी मोड ऑन करना भूल भी गए हैं, तब घड़ी का ऑटो – डिटेक्शन फ़ीचर ख़ुद से ऐक्टिविटी सेन्स कर के मोड को चालू कर देता है। यह भी पढ़ें: Nothing Ear 1 का ब्लैक एडिशन भारत में हुआ लॉन्च, यहां जानें कीमत

इसमें मिलने वाला Body Composition Measurement Tool – घड़ी के दोनो बटन पर अपनी दो उँगलियाँ रख कर skeletal muscle, fat mass, basal metabolic rate, body water और body fat तक नाप सकते हैं। वॉच में कंपनी ने बायोएक्टिव सेंसर दिया है जो ऑप्टिकल हार्ट रेट सेंसर, बायोइलेक्ट्रिकल इम्पीडेंस एनालिसिस सेंसर और इलेक्ट्रिकल हार्ट रेट सेंसर को जोड़ती है ताकि हेल्थ ट्रैकिंग फीचर्स को सुनिश्चित किया जा सके। इस लेटेस्ट वॉच की खासियत यह भी है कि इसमें इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम यानी ECG सपोर्ट भी मिलता है। इस वॉच में म्यूज़िक चेंज करना , मैसेज देखना, नोटिफ़िकेशन देखना,  कॉल करना याउठाना ये सब बड़े ही आराम से किया जा सकता है।

अब सवाल यह है कि नई Samsung Galaxy Watch 4 को क्यों खरीदना चाहिये, देखिये अगर आप एक ऐसी स्मार्टवॉच खरीदने की सोच रहे हैं जो प्रीमियम होने साथ एडवांस्ड फीचर्स से लैस हो और आपकी सेहत का भी पूरा ध्यान रखे तो Galaxy Watch 4 आपमें लिए है।