हाई परफॉरमेंस और स्टाइल के साथ दमदार है Samsung का Galaxy Z Fold3 5G स्मार्टफोन

Samsung Galaxy Z Fold3 5G इस बार काफी बेहतर हुई है। यह डिवाइस खास ऐसे ग्राहकों के लिए डिजाइन किया है  जो स्टाइल के साथ बेहतर परफॉरमेंस चाहते हैं। यह आम स्मार्टफोन से अलग है और कई अच्छी खूबियों के साथ आता है। Galaxy Z Fold3 5G के साथ मैंने काफी समय बिताया है, और इसका असली रिव्यू आपके लिए लेकर आये हैं। Samsung ने हर बार अपनी Galaxy सीरिज के तहत एक से बढ़कर एक स्मार्टफोन पेश किये हैं। नए इनोवेशन और टेक्नोलॉजी की वजह से स्मार्टफोन सेगमेंट में Samsung काफी स्ट्रोंग प्लयेर बन गया है। आइये जानते हैं नए Galaxy Z Fold3 5G के बारे में और आपको बताते हैं कि क्यों यह डिवाइस है सबसे खास।

प्रीमियम डिजाइन के साथ हाई क्वालिटी

Samsung ने नए Galaxy Fold3 5G स्मार्टफोन को  इस बार पहले से ज्यादा बेहतर बनाने की  कोशिश की है, यह अब ज्यादा स्लीक और बेहतर नज़र आता है और पहली ही नज़र में यह इम्प्रेस करने में सफल हो जाता है। हाथ पर इसकी ग्रिप भी ठीक रहती है। इसका डिजाइन आपको पसंद आयेगा। इसके रियर में आपको LED फ़्लैश लाइट के साथ ट्रिपल कैमरा सेटअप मिलता है। इसके अलावा इसके टॉप पर स्पीकर और तीन माइक्रोफोन दिए हैं। जबकि इसके नीचे की तरफ स्पीकर और एक माइक्रोफोन दिया है।फोन के राईट साइड पर पावरबटन कम फिंगरप्रिंट स्कैनर और वॉल्यूम रोकर कीज़ मिलती है। जबकि लेफ्ट में सिम ट्रे मिलती है। Galaxy Z Fold 3 5G का वजन 271 ग्राम है। Phantom Black कलर में यह वाकई इम्प्रेस करता है। जब भी आप इस डिवाइस को पकड़ते हैं आपको एक अलग ही अहसास होता है. जो आम स्मार्टफोन में शायद ही आप महसूस कर पायें।

रिच और बिग डिस्प्ले

डिस्प्ले की बात करें तो नये Galaxy Fold3 5G में 7.6 इंच की QXGA+ डायनेमिक एमोलेड 2X इनफिनिटी फ्लेस प्राइमरी डिस्प्ले है जिसका रिजॉल्यूशन 2208×1768 पिक्सल है। डिस्प्ले का रिफ्रेश रेट 120Hz है। इसके अलावा दूसरा डिस्प्ले 6.2 इंच की HD+ डायनेमिक एमोलेड 2X  है और इसका भी रिफ्रेश रेट 120Hz है। इस फोन में वीडियो और फोटो देखने में वाकई मज़ा आता है क्योंकि अनफोल्ड के बार यह एक टैब में बदल जाता है और इसका डिस्प्ले बेहतर व्यू एक्सपीरियंस देता है। इस फोन में गेमिंग से लेकर मूवी का मज़ा डबल हो जाता है। यह डिस्प्ले इतना ब्राइट है कि तेज धूप में भी आप इसे आसानी से रीड कर सकते हैं, और कोई दिक्कत नहीं होती। डिस्प्ले के मामले में यहां Samsung की तारीफ़ करनी होगी।

कैमरा परफॉरमेंस

फोटो वीडियो के लिए  नए Galaxy Z Fold 3 5G में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप है जिसमें प्राइमरी लेंस 12 मेगापिक्सल का है जिसका अपर्चर f/1.8 है और यही वाइड एंगल लेंस भी है। इसके साथ ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाइजेशन (OIS) का सपोर्ट है। दूसरा लेंस 12 मेगापिक्सल (f/2.2 अपर्चर) का अल्ट्रा वाइड और तीसरा 12 मेगापिक्सल (f/2.4 अपर्चर)का टेलीफोटो लेंस है जिसके साथ डुअल OIS और 2x ऑप्टिकल जूम का सपोर्ट मिलता है। सेल्फी के लिए 10 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है। इस फोन में अंडर डिस्प्ले कैमरा है। इस फोन को आप आसानी से उसे कर सकते हैं। लो लाइट और रात में आप काफी अच्छी फोटोग्राफी कर सकते हैं, कोई ऐसी दिक्कत नहीं होती। इसका डायरेक्टर व्यू मोड से आप तीन अलग-अलग शॉट ले सकते हैं, वीडियो और फोटो के लिए अपको 10X ज़ूम का सपोर्ट मिलता है और रिजल्ट बेहतर आते हैं। खास बात यह है कि जब यह फोन फोल्ड होता है और आप इसमें कैमरा यूज़ कर रहे होते हैं और अगर आप फोन खोल दे (अनफोल्ड) कर दे तो कैमरा बड़ी स्क्रीन पर शिफ्ट हो जाता है।  फ्रंट कैमरा हो या रियर कैमरा सेटअप, आपको काफी अच्छे रिजल्ट मिलते हैं। इसका पोट्रेट (Portrait )मोड काफी अच्छा है। अगर आप पर्सनल और प्रोफेशनल फोटो या वीडियो चाहते हैं तो नया Galaxy Z Fold 3 5G निराश होने का मौका नहीं देगा।

कैसी है परफॉरमेंस ?

Samsung ने नए Galaxy Z Fold 3 5G  में ऑक्टा कोर Qualcomm Snapdragon 865+ प्रोसेसर दिया गया है। काफी समय इस्तेमाल करने के बाद इसकी परफॉरमेंस (performance) ने हमें कितना इम्प्रेस किया आइये जानते हैं। इस फोन पर टाइम पास करने से लेकर ऑफिस वर्क तक मैंने किया, और यकीन मानिए इस फोन से अभी तक कोई शिकायत नहीं हुई। यह बेहद फ़ास्ट है। गेमिंग के दौरान भी यह कहीं से भी स्लो नहीं पड़ता, और हैवी से हैवी गेम्स भी इसमें आसानी से चलती है। बड़ी स्क्रीन की वजह से आप इसमें गेम्स का मज़ा ले सकते हैं। मल्टीटास्किंग के दौरान ज़रा भी दिक्कत नहीं आई, हांलाकि फोन में हल्का सा हीटिंग का इशू जरूर है लेकिन परेशानी की कोई बात नही हैं।

इसमें लगे 2 स्पीकर्स काफी तेज हैं और क्लियर साउंड देने में मदद करते हैं। इसमें 4400mAh की डुअल सेल बैटरी लगी है जिसके साथ वायर और वायरलेस दोनों चार्जिंग का सपोर्ट है। फुल चार्ज करने के बाद अभी तक नॉर्मल यूज़ पर यह एक दिन आराम से चल रही है, हांलाकि रात में फोन को चार्ज करने की जरूरत पड़ती है। कनेक्टिविटी के लिए इसमें 5G, 4G LTE, Wi-Fi 6, ब्लूटूथ v5।2, GPS/A-GPS, NFC, अल्ट्रा वाइडबैंड (UWB) और यूएसबी टाईप-सी पोर्ट है। फोन में में फिंगरप्रिंट सेंसर, कंपास/मैग्नेटोमीटर सेंसर, प्रोक्सिमिटी सेंसर, एक्सेलेरोमीटर सेंसर, एंबिएंट लाइट सेंसर, जायरोस्कोप सेंसर और बैरोमीटर सेंसर दिया गया है।

कीमत और नतीजा

Samsung Galaxy Fold3 5G में दो वेरिएंट में है, इसके 12GB और 256GB स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 1,49,999 रुपये है जबकि इसके 12GB और 512GB स्टोरेज की कीमत 1,57,999 रुपये है। फोन में आपको Phantom Black और Phantom Green कलर्स ऑप्शन मिलेंगे। फोल्ड होने के बाद यह स्लिम हो जाता है जिससे इसे आसानी से यूज़ किया जा सकता है। यह एक बेहद प्रीमियम स्मार्टफोन है जोकि बिजनेस क्लास को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया है। इसके अलावा अगर आप अपने बार स्मार्टफोन से बोर हो गये हैं और कुछ नया ट्राई करना चाहते हैं तो यह डिवाइस आपके लिए है, यह फोन और टैब दोनों का काम करता है।