5 शानदार वीडियो कॉलिंग ऐप्स जो आपके फोन में होनी चाहिए, मिलेगा कमाल का अनुभव

ऐसे समय में जब देश और दुनिया कोरोनोवायरस के प्रकोप के कारण लॉकडाउन से गुजर रही है। ज़्यादातर लोग अपने घरों से काम कर रहे हैं। ऐसे में टेक्नोलॉजी की उपयोगिता सामने आती है खासकर तब, जब आप वीडियो कॉल से टीम मीटिंग्स में भाग लेते हैं। इस लिए आपके फोन में एक बेहतर वीडियो कॉलिंग ऐप का होना बहुत जरूरी है। हालाँकि मार्किट में बहुत सारे वीडियो कॉलिंग ऐप्स हैं, जो लोगों के एक पूरे ग्रुप को कहीं से भी एक-दूसरे से जोड़ सकते हैं, लेकिन इन ऐप्स में कुछ ही भरोसा करने लायक हैं जिन्हें आप अपनी ऑफिशियल मीटिंग्स के लिए अपने फोन में रखना चाहेंगे।

तो आइए एक नजर डालते हैं ऐसी 5 वीडियो कॉलिंग ऐप्स पर जिन पर आप हर स्थिति में भरोसा कर सकते हैं:

  1. Google Duo

यह ऐप इस समय मार्किट में उपलब्ध वीडियो कॉलिंग ऐप्स में से सबसे ज़्यादा लोकप्रिय है और इस्तेमाल करने में भी काफी आसान है। इस ऐप में एक साथ ज़्यादा से ज़्यादा 12 लोग वीडियो कॉल के ज़रिए जुड़ सकते हैं। तो इस तरह से अपने प्रियजनों से या ऑफिशियल मीटिंग्स के लिए Google Duo पर आप भरोसा कर सकते हैं। यह एप्लिकेशन एकदम फ्री है और Android और iOS दोनों में उपलब्ध है।

  1. Google Hangouts

Hangouts Google का एक और लोकप्रिय सोशल मीडिया ऐप है जो वीडियो कॉल पर लोगों के एक बड़े ग्रुप को कनेक्ट कर सकती है। लोगों से जुड़ने के लिए, आपको बस उनकी Gmail ID चाहिए होगी। एक वीडियो कॉल में ज़्यादा से ज़्यादा 10 लोग एक-साथ जुड़ सकते हैं।

  1. Skypee

हम सभी इस ऐप से भली भांति परिचित हैं। दोस्तो, इस की सबसे बड़ी खासियत ये है कि इसमें वीडियो कॉल के ज़रिए 50 लोग एकसाथ जुड़ सकते हैं। तो अगर आपको किसी ऑफिशियल मीटिंग के लिए किसी वीडियो ऐप के ज़रिए कनेक्ट होना है तो ये सबसे अनुकूल ऐप होगी। अगर हम कहें कि भारत में सबसे ज़्यादा इस्तेमाल की जाने वाली वीडियो ऐप Skypee है तो शायद गलत नहीं होगा।

  1. FaceTime

अगर आपके पास Apple iPhone है, तो आप जरूर इस सोशल मीडिया ऐप के बारे में जानते होंगे। IOS 12 ऑपरेटिंग सिस्टम की रिलीज के बाद अब इसमें 32 लोग एकसाथ वीडियो कॉल से जुड़ सकते हैं। iPhone में यह ऐप आपको पहले से ही इंस्टॉल मिलेगी। हालांकि एंड्रॉयड फोन्स में इस ऐप की सुविधा आपको नहीं मिलेगी।

  1. Talky

अगर आप ऐसी ऐप की तलाश कर रहे हैं जिसमें आपको बेहतरीन वीडियो कॉलिंग एक्सपीरियंस मिले और आपको इसमें साइन-अप भी ना करना पड़े तो ये ऐप आपके लिए है। आपको बस होमपेज पर जाकर ऑडियो / वीडियो सेटिंग्स को रिव्यू करना है और बस आप वीडियो कॉल करने के लिए तैयार हैं। इस वीडियो कॉलिंग ऐप में ज़्यादा से ज़्यादा 15 लोग एकसाथ जुड़ सकते हैं। आपको ये भी बताते चलें कि Talky एक ब्राउज़र-आधारित ऐप है, इसलिए इसे किसी सॉफ़्टवेयर की ज़रूरत नहीं है।

तो दोस्तो, इन 5 बेहतरीन वीडियो कॉलिंग ऐप्स में से आप किसी भी माकूल ऐप को चुन सकते हैं और अपने दोस्तो, प्रियजनों और ऑफिस सहकर्मियों के साथ सीधे जुड़ सकते हैं।


सत्यव्रत का मानना है कि टेक्नॉलजी का जितना इस्तेमाल करेंगे, उतना जानेंगे. इसी के चलते उन्होंने टेक जर्नलिस्ट बनने का फैसला लिया. सत्यव्रत ने अपने करियर की शुरुआत दैनिक जागरण से की थी, साल 2015 में वह ज़ी न्यूज़ से जुड़े. वह न केवल टेक को अच्छी तरह से समझते हैं बल्कि यह भी जानते हैं कि कौन सी स्टोरी पाठकों को ज्यादा पसंद आती हैं. अब सत्यव्रत Mysmartprice से जुड़े हैं. और यहां भी उनका मकसद हर रोज बदल रही टेक्नॉलजी की दुनिया की हर बारीकी को आसान शब्दों में पाठकों तक पहुंचाना है.