7 बेहद बेहतरीन ऐप्स जिन्हें आप हर हाल में अपने फोन में रखना चाहेंगे

स्मार्टफोन हमारे दिन-प्रतिदिन के जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा बन गया है। अपने स्मार्टफ़ोन को और भी उपयोगी बनाने के लिए आप प्ले-स्टोर से कुछ ऐसे ऐप्स इंस्टॉल कर सकते हैं जो आपकी रोज़मर्रा की ज़िंदगी में किए जाने वाले कामों को और आसान बना दें। ये ऐप्स आपकी फिटनेस, साइबर सिक्योरिटी और रचनात्मकता को नए आयाम देंगे। तो यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे चुनिंदा ऐप्स के बारे में जो आपके फोन में ज़रूरी होने चाहिए:

  1. 8Fit

अगर आप लॉकडाउन की वजह से जिम नहीं जा पाए हैं, तो आपके फिटनेस गोल्स को पूरा करने में ये ऐप आपकी बहुत मदद करेगी। इसमें आपको कई तरह के फिटनेस रूटीन और डायट प्लान मिल जाएंगे। ऐप में कुछ HIIT वर्कआउट भी शामिल हैं जो आपको बहुत कम मेहनत में अपनी बॉडी को एकदम फिट रखने में मदद करेंगे।

  1. HealthTap

इस समय जब लॉकडाउन की वजह से हम अपने अपने घरों में बैठने को मजबूर है, डॉक्टर के पास जाना भी आसान नहीं रहा। ऐसे में ये ऐप आपके बहुत काम आ सकती है। आप इस ऐप का उपयोग करके डॉक्टरों से अपने सवाल पूछ सकते हैं। ऐसा कर आप ना केवल डॉक्टरों से सीधा संपर्क कर पाएंगे हैं बल्कि किसी बड़ी बीमारी का शिकार होने से भी बच सकते हैं।

  1. LastPass

अपने दर्जनों पासवर्ड्स को याद रखना सब के लिए बहुत मुश्किल हो सकता है, लेकिन LastPass में आप अपना क्रेडिट कार्ड कोड, पिन और ऐप्स की लॉगिन आईडी और पासवर्ड संभाल कर सकते हैं। यह ऐप एक सिंगल मास्टर पासवर्ड द्वारा आपके सभी डेटा को सेफ रखता है। वैसे तो बाज़ार में और भी कई सारे पासवर्ड मैनेजर ऐप्स हैं, लेकिन क्रॉस-प्लेटफ़ॉर्म सिंकिंग (Cross-Platform Syncing) इसके द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं की संख्या और आसान यूजर इंटरफ़ेस इसे बाज़ार में सर्वश्रेष्ठ
पासवर्ड मैनेजर ऐप बनाता है।

  1. CamScanner

इससे पहले, एक दस्तावेज़ को स्कैन करने के लिए आपको एक स्कैनर की ज़रूरत होती थी लेकिन अब आप बस अपने स्मार्टफोन में CamScanner ऐप को इंस्टॉल कर ऐसा कर सकते हैं। इस ऐप से आप पल भर में अपनी फोटोस या दस्तावेजों को स्कैन, क्रॉप और एन्हांस कर सकते हैं।

  1. Pixtica

यह ऐप पोस्ट-प्रोसेसिंग से जुड़ी आपकी हर ज़रूरत पूरी कर सकती है। इस ज़बरदस्त ऐप में लाइव फ़िल्टर, एक्सपोज़र कंट्रोल, एक शानदार GIF रिकॉर्डर, एक स्लो-मो मोड, क्यूआर कोड स्कैनर, रॉ फ़ाइल सपोर्ट और मैनुअल कंट्रोल सरीखी विशेषताएं आपको मिल जाएंगी।

  1. Google Podcast

Google ने अब Google Podcast की ऐप लांच करके पॉडकास्टिंग सर्विस की तरफ भी अपने कदम बढ़ा लिए हैं। ये ऐप आपको एक शानदार अनुभव देगी। इसमें आप अपने पसंदीदा शो देखने के अलावा अपने सभी उपकरणों (जैसे स्मार्टफोन, टैबलेट) को सिंक कर सकते है। एक बार जब आप किसी शो को सबस्क्राइब करेंगे तो इसमें उस सीरीज के बाकी एपिसोड अपने आप डाउनलोड हो जाएंगे। है ना कमाल की ऐप!

  1. Adobe Premiere Clip

Adobe Premiere Clip से आप वीडियो या आडियो को ट्रिम और म्यूजिक वॉल्यूम कम या ज़्यादा कर सकते हैं। आप अपने चुने हुए म्यूज़िक की ताल पर किसी भी वीडियो को सिंक कर सकते हैं और इसके साथ साथ सभी तरह की एडिटिंग भी कर सकते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं, ये ऐप आपको अपने सभी डिवाइसों में अपने प्रोजेक्ट को सिंक करने की सुविधा भी देता है।


सत्यव्रत का मानना है कि टेक्नॉलजी का जितना इस्तेमाल करेंगे, उतना जानेंगे. इसी के चलते उन्होंने टेक जर्नलिस्ट बनने का फैसला लिया. सत्यव्रत ने अपने करियर की शुरुआत दैनिक जागरण से की थी, साल 2015 में वह ज़ी न्यूज़ से जुड़े. वह न केवल टेक को अच्छी तरह से समझते हैं बल्कि यह भी जानते हैं कि कौन सी स्टोरी पाठकों को ज्यादा पसंद आती हैं. अब सत्यव्रत Mysmartprice से जुड़े हैं. और यहां भी उनका मकसद हर रोज बदल रही टेक्नॉलजी की दुनिया की हर बारीकी को आसान शब्दों में पाठकों तक पहुंचाना है.