जिन्हें पसंद हैं एडवेंचर्स, उनके लिए खास हैं ये Action Camera, मिलती है जबरदस्त क्वालिटी

GOPRO HERO9 BLACK

यह बहुत पहले की बात नहीं है कि एक्शन कैमरा (action camera) खरीदना तो काफी आसान काम था, लेकिन चुनने के लिए सीमित विकल्प ही मौजूद थे। हालांकि अब स्थिति बिल्कुल अलग है। आज बहुत सारी कंपनियों के Action Camera बाजार में मौजूद हैं। आपका बजट जो भी हो, आपके द्वारा चुना गया एक्शन कैमरा आपके अगले एडवेंचर ट्रिप के लिए बेहतर होना चाहिए।

चाहे वह समुद्र में गोता लगाना हो या फिर पहाड़ियों में स्की वेकेशन, यह बाहरी स्थानों की सुंदरता और मस्ती को पूरी तरह से कैप्चर करने में सक्षम होना चाहिए। 4K वीडियो रिकॉर्डिंग एक जरूरी है और इसलिए स्टेबेलाइजन का होना भी जरूरी है। इसके अतिरिक्त, फ्रंट फेसिंग डिस्प्ले और ऑटो-एडिटिंग जैसी सुविधाएं व्लॉगर्स और कंटेंट क्रिएटर्स के लिए बहुत अच्छी हैं। आइए आपको बताते हैं बाजार में मौजूद हर रेंज की एक्शन कैमरा (Action Camera) के बारे में…

बेस्ट हैं ये Action Camera

  • DJI OSMO ACTION
  • GOPRO HERO9 BLACK
  • INSTA360 ONE R TWIN EDITION

DJI OSMO ACTION

डीजेआई ओस्मो एक्शन (DJI OSMO ACTION) कैमरा की खास बात यह है कि इसमें डुअल स्क्रीन की सुविधा है, जो शानदार लैंडस्केप्स को कैप्चर करने के साथ शॉट में खुद को फ्रेम करना समान रूप से आसान बनाती है। जहां रियर स्क्रीन 2.25-इंच 16:9 टचस्क्रीन पैनल है, वहीं फ्रंट स्क्रीन 1.4-इंच की छोटी डिस्प्ले है।

ओस्मो एक्शन पर रॉकस्टेडी मोड (RockSteady Mode) ईआईएस को एडवांस एल्गोरिदम के साथ जोड़ती है ताकि स्थिर फुटेज को झटकों से मुक्त किया जा सके। एचडीआर वीडियो (HDR Video) सक्षम होने के साथ कैमरा अधिक डायनैमिक डिटेल को कैप्चर करने में सक्षम है। इसकी मदद से आप 4K वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं। इसमें आपको लैग-फ्री रिकॉर्डिंग की सुविधा मिलती है।

Action OS software पर चलने वाले इस कैमरा में आप क्विक स्विच बटन की मदद से कस्टमाइजेबल शूटिंग मोड को इनेबल कर सकते हैं। अमेजन पर फिलहाल इसकी कीमत 27,799 रुपये है। इसे आप 1309 रुपये की मासिक ईएमआई पर भी खरीद सकते हैं। कंपनी इस प्रोडक्ट पर 1 साल की वारंटी देती है।

GOPRO HERO9 BLACK

यह एक्शन कैमरा 5K वीडियो रिकॉर्ड करने में सक्षम है, जो डिटेल को बेहतरीन तरीके से कैप्चर करता है। आप वीडियो से 14.7MP स्नैपशॉट भी ले सकते हैं। स्टिल फोटोज के लिए हीरो9 ब्लैक अच्छे नतीजों के लिए 20 मेगापिक्सल में तस्वीरें खींच सकता है।

हाइपरस्मूथ 3.0 तकनीक (HyperSmooth 3.0 technology) इनेबल करने पर एडवांस स्टेबेलाइजेशन के साथ भरपूर एक्शन वीडियो के लिए बेहतर विकल्प हो सकता है। Hero9 Black को 10 मीटर तक वाटरप्रूफ बनाया गया है, जो इसे गोता लगाने के लिए एक आदर्श साथी बनाता है। आप अत्यधिक सिनेमाई रिजल्ट के लिए 240fps और 1080p रिजॉल्यूशन पर स्लो-मोशन वीडियो कैप्चर कर सकते हैं।

डुअल स्क्रीन आपको कंट्रोल तक पहुंचने मदद करती है। साथ ही, सेल्फी भी आसानी से ले सकते हैं। इस एक्शन कैमरा की कीमत अमेजन पर 35,040 रुपये है। ईएमआई पर खरीदना चाह रहे हैं, तो फिर 1649 रुपये की मासिक किस्त पर खरीद सकते हैं। कंपनी इस प्रोडक्ट पर 2 साल की वारंटी दे रही है।

INSTA360 ONE R TWIN EDITION

INSTA360 वन आर ट्विन एडिशन में आपको एक डिवाइस में 4K एक्शन कैमरा और 360-डिग्री शूटर की सुविधा मिलती है। इसका मॉड्यूलर डिजाइन आपको 4K60fps मॉड्यूल और 5.7K 360 मॉड्यूल के बीच स्वैप करने की अनुमति देता है।

डुअल लेंस 360 मॉड डिटेल को कैप्चर करने के लिए H.265 एनकोडिंग, एडवांस इमेज प्रोसेसिंग और एआई-पावर्ड फिनिशिंग एल्गोरिदम का उपयोग करता है। फ्लोस्टेट स्टेबेलाइजेशन के साथ आपका फुटेज बिना हिले-डुले और स्थिर रहता है।

आप डिस्प्ले पर संबंधित क्षेत्र को टैप करके या वॉयस कमांड का उपयोग करके किसी सब्जेक्ट को ट्रैक करने के लिए चुन सकते हैं। इस एक्शन कैमरे की कीमत अभी अमेजन पर 37,999 रुपये है। कंपनी इस प्रोडक्ट पर 1 साल की वारंटी देती है। इसे आप 1,789 रुपये की मासिक ईएमआई पर भी खरीद सकते हैं।