एक लाख से कम के ये DSLR कैमरे, तस्वीरों में भर देंगे जान

एक बेहतरीन DSLR कैमरा का चयन करना मुश्किल साबित होता है। यहां जानें बेस्ट कैमरा डिटेल...

अगर आपको बेहतरीन लम्हों को अपने कैमरा में कैद करने की आदत है, तो सबसे पहले आपको एक अच्छे कैमरा (camera) की जरूरत होगी। इस मामले में अक्सर एक बेहतरीन कैमरा का चयन करना थोड़ा मुश्किल साबित होता है। अगर आपको इस विधा में पारंगत हासिल हो, तो फिर भी कोई दिक्कत नहीं है, लेकिन जब आप इस क्षेत्र में नए होते हैं, तो सही कैमरा चुनने में बड़ी परेशानी होती है, क्योंकि बाजार में कई कैमरा विकल्प मौजूद हैं। इसके साथ ही आजकल तो स्मार्टफोन में भी इतने बेहतरीन कैमरा मिल रहे हैं कि आप शानदार फोटोग्राफी कर सकते हैं। वहीं जब बात Professional Photography की आती है, तो हमें एक Professional Camera चाहिए होता है। बता दें कि डीएसएलआर कैमरा की मदद से प्रो फोटोग्राफी की जा सकती है। इस तरह की फोटोग्राफी के लिए सही डिवाइस का चयन करना नए लोगों के लिए मुश्किल भरा होता है। आइए जान लेते हैं कुछ अच्छे डीएसएलआर कैमरा के बारे में, जिनकी कीमत एक लाख रुपये से कम है…

Best dslr camera under 100k

  • Canon EOS R10
  • Nikon Z 30
  • Canon EOS M50 Mark II
  • Sony A6400
  • Fujifilm X-T30

Canon EOS R10

Canon EOS R10 कैमरा की बात करें, तो यह 1 लाख रुपये से कम कीमत में बढ़िया विकल्प है। DSLR कैमरा का वजन करीब 429 ग्राम है। कैमरा में 1.6x क्रॉप फैक्टर के साथ 24.2MP का APS-C CMOS सेंसर मिल जाता है। इसके साथ ही इस कैमरा से 23 फ्रेम प्रति सेकेंड FPS पर फोटोग्राफी की जा सकती है। इसमें  DIGIC X इमेज प्रोसेसर दिया गया है। इसकी मदद से हाई क्वालिटी रीडआउट और शानदार इमेज लेने का मौका मिलता है। इसके अलावा, इस कैमरा में 100 से 32,000 तक की ISO स्पीड मिल जाती है। यूजर्स इस कैमरा से 4K वीडियो 60fps पर रिकॉर्ड भी कर सकते हैं। कीमत की बात करें, तो भारत में Canon EOS R10 को 80,995 रुपये की शुरुआती कीमत पर खरीदा जा सकता है।

यह भी पढ़ेंः 15000 रुपये में ये हैं सबसे तगड़े 5G स्मार्टफोन, जानें फीचर्स और डिटेल

Nikon Z 30

Nikon Z 30 भारत में कंपनी का सबसे छोटा और हल्का कैमरा है। इसका वजन करीब 350 ग्राम है। यह कैमरा व्लॉगिंग के लिए भी बढ़िया माना जाता है। कैमरा में वेरी-एंगल 3 इंच का टच-सेंसिटिव एलसीडी डिस्प्ले दिया गया है। कंपनी का दावा है कि यूजर्स इस कैमरा से 125 मिनट की रिकॉर्डिंग कर सकते हैं। इसमें स्लो-मोशन वीडियो के लिए 120 फ्रेम प्रति सेकेंड तक फुल एचडी वीडियो भी शूट किया जा सकता है। कैमरा में 20MP APS-C सेंसर दिया गया है। इसमें आई-डिटेक्शन ऑटोफोकस और फुल-टाइम ऑटोफोकस (AF-F) जैसे शानदार फीचर्स मिल जाते हैं। कैमरा में 100 से 51,200 आईएसओ सेट करने का विकल्प भी मिलता है। जिसे एक्सपेंडेबल ऑप्शन की मदद से 2,04,800 तक बढ़ाया भी जा सकता है। कंपनी ने फिलहाल इस नए कैमरा की कीमत का ऐलान नहीं किया है, लेकिन उम्मीद की जा रही है कि यह कैमरा 80,000 रुपये के आसपास आ सकता है।

Canon EOS M50 Mark II

Canon का यह कैमरा M-सीरीज में एक नया और शानदार विकल्प है। खास बात यह है कि यह कैमरा कम कीमत में कई शानदार फीचर्स प्रदान करता है। इसमें वाई-फाई कनेक्टिविटी के साथ कुछ मिनटों में ही स्मार्टफोन में फाइल ट्रांसफर करने की क्षमता है। कैमरा में 24.1MP का CMOS सेंसर मिल जाता है, इसमें 4K वीडियो रिकॉर्डिंग भी की जा सकती है। इस कैमरा से YouTube लाइव स्ट्रीमिंग भी की जा सकती है जिसकी मदद से सोशल मीडिया पर शेयरिंग आसान बन जाती है। कीमत की बात करें तो यह हमारी इस लिस्ट में सबसे किफायती कैमरा है, इसकी भारत में कीमत 58,995 रुपये से शुरू होती है। 

यह भी पढ़ें: Tata Nexon का नया वेरिएंट XM+ (S) हुआ लॉन्च

Sony A6400

Sony A6400 नाम से मशहूर कैमरा काफी पहले लॉन्च हुआ था, लेकिन बावजूद इसके यह साल 2022 में एक बढ़िया कैमरा विकल्प है। कैमरा में टच डिस्प्ले मिलता है, जिसे 180 डिग्री तक फ्लिप किया जा सकता है। इसके साथ ही Sony के इस कैमरा से 30fps पर 4K वीडियो रिकॉर्डिंग की जा सकती है। इसकी खास बात यह भी है कि इसमें रियल-टाइम सब्जेक्ट ट्रैकिंग और आई एएफ सपोर्ट मिलता है। कंपनी का कहना है कि इस कैमरा में दुनिया की सबसे तेज 0.02 सेकंड की AF तकनीक स्पीड मिलती है। कीमत की बात करें तो इसे 75,990 रुपये में लॉन्च किया गया था। जबकि इसके 16-50 मिमी लेंस वाले किट की कीमत 85,990 रुपये है।

Fujifilm X-T30

Fujifilm के इस कैमरा में भी Sony A6400 की तरह AF तकनीक बढ़िया काम करती है। इसकी मदद से एएफ स्पीड, हाई क्वालिटी इमेज लेना आसान बन जाता है। इस कैमरा में 1.62 मिलियन-डॉट एलसीडी डिस्प्ले पैनल मिलता है। कैमरा में 26.1-मेगापिक्सल का “एक्स-ट्रांस सीएमओएस 4” सेंसर दिया गया है। इसमें हाई-स्पीड इमेज प्रोसेसिंग इंजन “एक्स-प्रोसेसर 4” मौजूद है, जिसकी वजह से यह फ्लैगशिप मॉडल एक्स-टी 4 की तरह फास्ट और सटीक एएफ मोड सेट करता है। इसमें 30fps पर हाई क्वालिटी इमेज और 4K वीडियो रिकॉर्डिंग की जा सकती है। इस फुजीफिल्म कैमरा की कीमत 88,999 रुपये से शुरू होती है।

यह भी पढ़ेंः Grand Vitara की कीमत लॉन्च पहले लीक, 9.50 लाख रुपये में होगी लॉन्च ?


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।