हमारे वॉशिंग मशीन 100 परसेंट मेड इन इंडिया हैं : पल्लवी सिंह

all-the-washing-machines-from-white-westinghouse-are-made-in-india-says pallavi singh

आप जब भी कोई सामान लेने जाते हैं तो कोशिश यही होती है कि वह बेस्ट हो। वहीं अगर वह सामान किसी ऐसे ब्रांड का हो जिसका लंबा इतिहास रहा हो तो फिर खरीदारी का मज़ा दोगुना हो जाता है। ऐसी ही एक खास ब्रांड है White-Westinghouse, जिसका होम अप्लायंस में 100 सालों का लंबा अनुभव रहा है और इस अनुभव को भारत लेकर आई है इंडियन ब्रांड SPPL. हाल ही में कंपनी ने बजट सेग्मेंट में एक साथ चार सेमी ऑटोमैटिक वॉशिंग मशीन को लॉन्च किया है और इस दौरान माय स्मार्ट प्राइस हिंदी टीम ने Ms. Pallavi Singh, सिनियर वाइस प्रेजिडेंट सुपर प्लास्ट्रॉनिक्स प्राइवेट लिमिटेड (SPPL) से काफी बातें की। जहां उन्होंने कंपनी की लेगसी से लेकर आगे की योजना और नए प्रोडक्ट के बारे में ढेर सारी बातें बताई। पेश है उस बातचीत के मुख्य अंश।

सबसे पहले तो हम White-Westinghouse और SPPL के रिश्ते के बारे में जानना चाहेंगे।
White-Westinghouse एक अमेरिकन होम अप्लायंस कंपनी है जो Westinghouse Electric Corporation के लाइसेंस और ट्रेडमार्क के तहत काम करती है। भारत में इसका लाइसेंस SPPL के पास है जहां हमने फिलहाल वॉशिंग मशीन से शुरुआत की है लेकिन आगे चलकर दूसरे प्रोडक्ट भी लॉन्च करेंगे।

आपने कहा कि वॉशिंग मशीन से शुरू हुई है आगे और भी प्रोडक्ट आएंगे। क्या आप हमें बता सकती हैं कि White-Westinghouse के तहत आगे हम किस तरह के प्रोडक्ट्स देख सकते हैं?
हमारी योजना आगे चलकर 10 तरह के प्रोडक्ट्स लॉन्च करने की है। हमने शुरुआत वॉशिंग मशीन से की है लेकिन इसके बाद एसी और रेफ्रीजिरेटर्स लॉन्च होंगे। कोरोना की वजह से थोड़ी देर हो गई जिस कारण एयर कंडीशनर अगले साल के शुरुआत में लॉन्च होंगे अन्यथा इसी साल आ जाते। वहीं एसी के बाद हम इस ब्रांड के तहत रेफ्रीजेरेटर लॉन्च करने वाले हैं। इसमें एक साल का समय लग सकता है। क्योंकि प्रोडक्ट लॉन्च करने के पहले हम कई पैमानों पर टेस्टिंग करते हैं जब प्रोडक्ट सारे मानकों पर खरा उतरता है और White-Westinghouse से उसे अनुमति मिल जाती है, तब लॉन्च किया जाता है। यही वजह है कि आप हमारे प्रोडक्ट में क्वालिटी का अनुभव कर सकते हैं।

all-the-washing-machines-from-white-westinghouse-are-made-in-india-says pallavi singh

क्वालिटी की बात है तो जानना चाहूंगा कि अब आपने एक साथ 4 सेमी ऑटोमैटिक वॉशिंग मशीन लॉन्च किए हैं। ये सभी वॉशिंग मशीन 10 हजार रुपये के बजट के अंदर हैं। इस बजट में काफी प्रोडक्ट पहले से उपलब्ध हैं ऐसे में White-Westinghouse कैसे अलग है?
ज्यादातर कंपनियां सिर्फ ए कैटेगरी में हैं जबकि हमने सेमी ऑटोमैटिक से शुरुआत की है। वहीं दूसरे ब्रांड के पास आपको बजट सेग्मेंट में 1 या 2 मॉडल ही मिलेंगे लेकिन हमारे पास 4 मॉडल हैं। इसके अलावा आप क्वालिटी का भी अनुभव करेंगे कि हमारे प्रोडक्ट काफी स्मार्ट हैं। परंतु सबसे खास बात जो कही जा सकती है कि इस बजट के वॉशिंग मशीन में हमने मल्टी वॉश प्रोग्राम का ऑप्शन यूजर्स को दिया है जो कि दूसरे ब्रांड के पास नहीं मिलेगा। इसके साथ ही हमने भारतीय यूजर्स की जरूरतों को देखते हुए लो वॉटर और लो डिटर्जेंट खपत रखा है जिससे यूजर्स को सफाई के साथ बचत का लाभ भी प्राप्त हो।

आपने सेमी ऑटोमैटिक वॉशिंग मशीन से शुरुआत की है क्या आगे भी इसी सेग्मेंट में रहना है या फिर नए मॉडल भी लॉन्च होंगे?
नहीं जल्द ही हम फुल ऑटोमैटिक वॉशिंग मशीन की नई रेंज लॉन्च करने वाले हैं।

कितने मॉडल होंगे और किस प्राइस रेंज के होंगे?
फिलहाल 4 हैं लेकिन आने वाले कुछ दिनों में और चार मॉडल आपको मिलने वाले हैं जो फुल ऑटोमैटिक वॉशिंग मशीन सेग्मेंट में होंगे। आने वाले दिनों में 6.5केजी, 7.5केजी, 8.5केजी और 10.5केजी मॉडल आने वाले हैं और इनकी कीमत 12,999 रुपये से लेकर 28,999 रुपये के बीच रहेगी।

फेस्टिवल सीजन शुरू हो गया है और दिवाली का काफी महत्व है इंडिया में। इस वक्त कंपनियां काफी अच्छा ऑफर देती हैं और कंज्यूमर भी खूब खरीदारी करते हैं। ऐसे में क्या White-Westinghouse की ओर से भी कुछ ऑफर मिलने वाले हैं?
आप देखेंगे तो पाएंगे कि White-Westinghouse के प्राइस पहले ही काफी कॉम्पिटेटिव हैं। बावजूद इसके 500 से लेकर 1,000 रुपये का अतिरिक्त ऑफर हम अपने यूजर्स को देने वाले हैं।

all-the-washing-machines-from-white-westinghouse-are-made-in-india-says pallavi singh

प्रोडक्ट लाइनअप के बारे में जानकर काफी अच्छा लगा लेकिन आगे हम मेड इन इंडिया को लेकर जानना चाहेंगे। मेड इन इंडिया को लेकर आप क्या कर रहे हैं और आगे क्या करने वाले हैं?
बहुत अच्छा लगा कि आपने यह सवाल किया। आपको बता दूं कि सेमी ऑटोमैटिक वॉशिंग मशीन का निर्माण 100 परसेंट मेड इन इंडिया के तहत किया जा रहा है। मैं यहां सिर्फ एसेम्बल की बात नहीं कर रही हूं बल्कि रॉ मटेरियल भी इंडिया में ही बन रहे हैं और यहीं प्रोडक्ट तैयार हो रहा है। फुल ऑटोमैटिक वॉशिंग मशीन फिलहाल 90 प्रतिशत मेड इन इंडिया होंगे लेकिन कोशिश ही होगी कि आगे चलकर वे भी पूरी तरह से इंडियन ही हो जाएं।

रही बात एक्सपेंशन प्लान की तो बता दूं कि हम जल्द ही ग्रेटर नोएडा में एक नई फैक्ट्री शुरू करने वाले हैं जो कि वर्तमान फैक्ट्री से लगभग 3 गुना ज्यादा बड़ी होने वाली है और फिलहाल उसमें 500 करोड़ का इन्वेस्टमेंट होने वाला है।

पल्लवी काफी अच्छा लगा आपसे बात करके और खास कर कंपनी का प्लान जानकर। एसपीपीएल न सिर्फ 100 साल की लेगसी को इंडिया लेकर आई है बल्कि मेक इन इंडिया की जिम्मेदारी भी बखूबी निभा रही है। ऐसे में आशा करते हैं कि भारतीय यूजर्स को एक बेहतरीन प्रोडक्ट कॉम्पिटेटिव प्राइस में देखने को मिलेगा। अंततः: अपना कीमती समय निकाल कर हमारे यूजर्स को अपनी कंपनी और प्लान से अवगत कराने के लिए धन्यवाद