ईयरफोन्स जल्दी खराब हो जाते हैं? ये टिप्स अपनाएं, चलेंगे लंबा

जब ईयरफोन्स की बात आती है, तो हम सभी बढ़िया क्वालिटी के भरोसेमंद ईयरफोन्स ही खरीदना चाहते हैं। आरामदायक और भरोसेमंद ईयरफोन्स आपके साथ महीनों नहीं, सालों तक चल सकता है, अगर आप इन्हें ठीक से संभाल के रखें। तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स जिनकी मदद से आप अपने ईयरफोन्स को लंबे समय तक चला सकते हैं:

  1. उन्हें ठीक से स्टोर करें

आपके ईयरफोन्स को ज़्यादा समय तक चलाने के लिए इन्हें ठीक से स्टोर करके रखें। सभी ईयरफोन्स एक स्टोरेज केस या पाउच के साथ आते हैं इसलिए अपने डिवाइस के चारों ओर इनको लपेटने की बजाए सबसे पहले अपने डिवाइस से इनको डिस्कनेक्ट करें और “ओवर-ओवर” या “ओवर-अंडर” मेथड के साथ लपेटकर रखें। कई ईयरफोन्स बस एक केबल में थोड़ी सी खराबी के कारण नकारा हो जाते हैं, इसलिए इनकी केबल को ज़्यादा स्ट्रेच ना करें।

  1. ईयरफोन्स और केबल को साफ रखें

अपने ईयरफोन्स और केबल को साफ़ रखें। अक्सर देखा गया है कि वर्कआउट करते समय लोग ईयरफोन्स लगा कर लाइव संगीत सुनते हुए पसीना बहाते हैं। तो कई बार पसीना या कान में जमा मैल ईयरफोन की कारगुज़ारी को प्रभावित कर सकता है, इसलिए ज़रूरी है कि आप अपने वर्कआउट सैशन के बाद इन्हें अच्छी तरह एक पेपर टॉवल से साफ करें और केबल को आप हल्के गर्म पानी में थोड़ा सा डिटर्जेंट मिलाके धो सकते हैं।

  1. कनेक्शन की जाँच करें

सुनिश्चित करें कि ईयरफोन्स और केबल के बीच कनेक्टर साफ हैं और ठीक हालत में है। इसके अलावा अगर हैडफोन जैक में कुछ खराबी होगी, तब भी आपको अपना मनपसंद म्यूज़िक सुनने में दिक्कत आ सकती है। तो कॉटन के साथ अपने फोन के हैडफोन जैक की सफाई करते रहें। कई बार जैक में धूल मिट्टी या पानी चले जाने की वजह से ये काम करना बन्द कर देते हैं। इसके साथ ही जब भी आप ईयरफोन को फोन के साथ कनेक्ट करते हैं, तो इयरफ़ोन और केबल पर R और L चिह्नों को ठीक से मैच करना न भूलें!

  1. इन्हें गीला ना होने दें

अगर आपने ईयरफोन्स का इस्तेमाल तब किया है, जब आप जिम में पसीना बहा रहे हैं या बारिश में भीग चुके हैं तो सबसे पहले इन्हें एक तौलिए में लपेटकर लगभग 48 घंटों के लिए एक desiccant (नमी अवशोषक) पैकेट के साथ एक टाइट कंटेनर में रखें। सिलिका जेल के पैकेट, अगर आपके पास हों तो इनका भी इस्तेमाल करें और अगर आप ये सब नहीं करना चाहते हैं, तो चावल एक आसान ऑप्शन है। अपने गीले ईयरफोन्स को सूखे चावल की एक कटोरी में रख दें और कुछ समय के बाद इन्हें निकाल लें। इससे आप इन्हें दोबारा यूज कर पाएंगे।

  1. स्लीव्स को बदलते रहें

ईयरफोन्स को कई सालों तक चलने के लिए डिज़ाइन किया गया है, लेकिन फोम, रबर या सिलिकॉन से बनी स्लीव्स समय के साथ काम करने लायक नहीं रहेंगी इसलिए इन्हें बदलते रहें। इन्हें बदलकर आप नए स्लीव्स ईयरफोन्स में लगाएं, इससे ना केवल आप बेहतर वॉयस क्वॉलिटी पा सकेंगे बल्कि अपने कानों को भी साफ रख पाएंगे।

हमें उम्मीद है कि ये टिप्स अपनाकर आप अपने ईयरफोन्स को लंबे समय तक चला सकेंगे।


सत्यव्रत का मानना है कि टेक्नॉलजी का जितना इस्तेमाल करेंगे, उतना जानेंगे. इसी के चलते उन्होंने टेक जर्नलिस्ट बनने का फैसला लिया. सत्यव्रत ने अपने करियर की शुरुआत दैनिक जागरण से की थी, साल 2015 में वह ज़ी न्यूज़ से जुड़े. वह न केवल टेक को अच्छी तरह से समझते हैं बल्कि यह भी जानते हैं कि कौन सी स्टोरी पाठकों को ज्यादा पसंद आती हैं. अब सत्यव्रत Mysmartprice से जुड़े हैं. और यहां भी उनका मकसद हर रोज बदल रही टेक्नॉलजी की दुनिया की हर बारीकी को आसान शब्दों में पाठकों तक पहुंचाना है.