Ola electric Scooter आएगा 10 कलर्स में, सिर्फ 499 रुपये में अभी करें बुक

Ola Electric Scooter के बारे में अब नया अपडेट आ गया है। कंपनी धीरे-धीरे इस स्कूटर के बारे में जानकारी दे रहे हैं। आपको बता दें कि बीते कुछ हफ़्तों से यह स्कूटर भी खूब सुर्खियों में है। और इसकी सबसे बड़ी वजह इस स्कूटर का डिजाइन और महज 499 रुपये की बुकिंग राशि। ये वो बातें हैं जो लोगों को इस स्कूटर की तरफ आकर्षित कर रही हैं। अब  खबर यह आ रही है कि ओला का यह इलेक्ट्रिक स्कूटर पूरे 10 कलर्स में आएगा।  इस स्कूटर को जिन कलर्स में लाया जाएगा उसकी फोटो भी जारी कर दी है, कंपनी ने भी इस बात की पुष्टि कर दी है। हाल ही सिर्फ 24 घंटे में ही 1 लाख से ज्यादा लोगों ने इस स्कूटर को बुक किया था। जिस तरह से लोग ola के इस स्कूटर को बुक कर रहे हैं उसे देखकर यही लगा रहा है कि लोगों में इसका इन्तजार बेसब्री से है। 

सीधे घर आएगा यह स्कूटर

सोर्स और कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ओला (Ola) देश भर में इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की होम डिलीवरी करेगी। इतना ही नहीं Ola इलेक्ट्रिक स्कूटरों को पारंपरिक डीलरशिप नेटवर्क के बिना पूरे भारत में खरीदारों को होम डिलीवर किया जाएगा। अगर ऐसा हुआ तो इस स्कूटर की कीमत काफी कम हो सकती है, क्योंकि डीलर मार्जन खत्म हो जाएगा जिसका फायदा सीधा ग्राहकों को मिलेगा।  साथ ही इससे स्कूटरों की डिलीवरी तेज होगी।  ऐसा माना जा रहा है कि ओला डिलीवरी को तेज और परेशानी मुक्त बनाने के लिए पूरे भारत में स्टोरेज हब बनाएगी। 

बनेंगे खास डिपार्टमेंट

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक  Ola electric ने इसके लिए एक लॉजिस्टिक डिपार्टमेंट बनाया है, और इसी डिपार्टमेंट के जरिये स्कूटर्स के वितरण प्रक्रिया का काम किया जाएगा। आपको बता दें कि स्कूटर की बुकिंग से लेकर डिलीवरी तक में यह विभाग ग्राहकों की मदद करेगा। इतना ही नहीं स्कूटर की बुकिंग से लेकर लोन के आवेदन तक सब कुछ ऑनलाइन ही किया जाएगा। लेकिन यह बात भी काफी दिलचस्प होगी कि इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की सर्विस और पार्ट्स का काम कैसे होगा।

फुल चार्ज में चलेगा इतना

जानकारी के लिए आपको बता दें कि ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर (Ola electric scooter) को बुक करने वाले ग्राहकों को डिलीवरी के दौरान पहले प्राथमिकता दी जाएगी। सोर्स के मुताबिक यह इलेक्ट्रिक स्कूटर सिंगल चार्ज पर 150 किलोमीटर तक की रेंज देगा। इस स्कूटर में रिमूवेबल लिथियम-ऑयन बैटरी मिल सकती है। फीचर्स की बात करें तो इसमें  डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, क्लाउड कनेक्टिविटी, और अलॉय व्हील्स जैसे फीचर्स भी देखने को मिलेंगे जिसकी  वजह से यह स्कूटर काफी बेहतर नज़र आएगा।  बेहतर राइड के लिए इस स्कूटर के फ्रंट में टेलिस्कोपिक सस्पेंशन दिया जा सकता है।

हाल ही में ओला ने इस स्कूटर का एक वीडियो भी जारी किया है, जिसमें इस स्कूटर के डिजाइन और कुछ फीचर्स के बारे में जानकारी मिलती है। खास बात यह है कि नॉर्मली स्कूटर की सीट के नीचे सिर्फ एक ही हेलमेट रखने की जगह मिलती है जबकि इस स्कूटर की सीट के नीचे दो हेलमेट आसानी से रखे जा सकते हैं, जोकि इस स्कूटर का एक बड़ा प्लस पॉइंट होगा। 

इसके अलावा इसमें फ़ास्ट एक्सीलरेशन और सेगमेंट में सबसे ज्यादा रेंज दिखाई दिया। हालांकि, अभी इसके स्पेसिफिकेशन्स के बारे में कंपनी ने कोई भी आधिकारिक जानकारी नहीं दी है। लेकिन माना जा रहा है कि यह स्कूटर अपने मॉडर्न डिजाइन और फीचर्स के दम पर अपने सेगमेंट के अन्य स्कूटर्स को पीछे छोड़ सकता है, लेकिन अभी इस बारे में कुछ भी कहना जल्दबाजी होगा, सोर्स की मानें ओला के इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत एक लाख रुपये तक हो सकती है।

ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर (Ola electric scooter) को भारत के तमिलनाडु में Ola Electric के प्लांट में बनाया जा रहा है, जो इंडस्ट्री के 4.0 स्टैंडर्ड्स को फॉलो करता है। इस प्रोडक्शन प्लांट में हर साल 10 मिलियन यानी की 1 करोड़ इलेक्ट्रिक स्कूटर्स का निर्माण किया जा सकता है । इसकी क्षमता फेज-1 में 20 लाख प्रति सालाना है। इस प्रोडक्शन प्लांट में 10 जनरल एसेंबली लाइन्स हैं, जिनकी मदद से हर 2 सेकंड में 1 इलेक्ट्रिक स्कूटर को रोल आउट किया जा सकता है। इसके अलावा इस प्रोडक्शन प्लांट में प्रति दिन 25,000 बैटरीज को बनाया जा सकता है।