Signal App में आता है WhatsApp से भी धांसू फीचर, आपने किया क्या इस्तेमाल?

signal app
सिग्नल एप में है व्हाट्सअप से भी धांसू फीचर

व्हाट्सअप (WhatsApp) की नई प्राइवेसी पॉलिसी जारी होने के बाद शुरू हुए विवाद का फायदा अगर किसी एप को हुआ है तो वो सिग्नल एप (Signal) है। विवाद का ही परिणाम था कि जिस एप को भारत में ज्यादा लोग नहीं जानते थे। महज कुछ ही घंटों में वो प्ले स्टोर के टॉप चार्ट में शामिल हो गया था। सिग्नल और व्हाट्सअप दोनों ही इंस्टैंट मैसेजिंग एप हैं। दोनों के फीचर्स भी तकरीबन समान ही हैं लेकिन कुछ एक फीचर्स हैं जो सिग्नल एप को व्हाट्सअप से एक कदम आगे खड़ा करते हैं। उन्हीं फीचर्स में से एक ‘नोट टू सेल्फ’ (Note To Self) फीचर है। एक ऐसा फीचर जिसमें आप अपने फोन नंबर को अपना सच्चा साथी बना सकते हैं और उससे कई काम की बातें कर सकते हैं। समझे नहीं क्या? कोई ना हम आराम समझा देते हैं।

क्या होतो है ‘नोट टू सेल्फ’ फीचर?
यह एक ऐसा फीचर होता है जिसमें आप अपने ही नंबर से बातें करते हैं। यानी कि आप एप खोलकर अपने ही नंबर पर मैसेज भेजते हैं। इसका ये फायदा है कि अगर आपको तुरंत कोई काम की बात या हिसाब नोट डाउन करना है तो आपको पेन और कॉपी की जरूरत नहीं है। आप सीधा सिग्नल एप खोलिए और फटाक से नोट टू सेल्फ पर मैसेज कर दीजिए। अब ये मैसेज आपके सिग्नल एप में पड़ा रहेगा और आप इसे जरूरत के वक्त पढ़ सकते हैं। जैसे आपने किसी को पैसे भेजे तो आप तुरंत नोट टू सेल्फ को मैसेज कर दीजिए कि आपने इस शख्स को पैसे भेजे हैं। फिर आप कभी भी उस मैसेज को पढ़कर तारीख याद रख सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि नोट टू सेल्फ फीचर का इस्तेमाल कैसे करें या फिर ये कि खुद को ही मैसेज कैसे करें? चलिए आपकी इस परेशानी का भी हल कर देते हैं।

एंड्रॉइड/आईओएस एप में
सबसे पहले सिग्नल एप खोलें। इसके बाद पेंसिल जैसे दिख रहे विकल्प पर क्लिक करें। यहां आपकी कॉन्टैक्ट लिस्ट खुलेगी। अब इस पर सर्च करें Note To Self, बस हो गया काम। अब इसे मैसेज कर दें। वहीं अगर आप अपने आईफोन में ये करना चाहते हैं तो आपको सेम वही प्रक्रिया अपनानी है जो आपने एंड्रॉयड के लिए अपनाई थी।

डेस्कटॉप में ऐसे करें इस्तेमाल
सिग्नल के डेस्कटॉप वर्जन पर जाएं। अब वहां ‘सर्च’ वाले स्थान पर लिखें Note To Self, चैट को सिलेक्ट करें और फटाक से मैसेज सेंड कर दें। इतना आसान सा काम तो है।

signal Note to Self
यहां जानें स्टेप बाय स्टेप तरीका

नोट टू सेल्फ फीचर का फायदा
आपको उदाहरण के जरिए समझाते हैं। मानिए कि आपको घर से राशन का सामान लेने जाना है। सामान की लिस्ट खासी लंबी है। अब आप क्या करेंगे? ये 19वीं सदी तो है नहीं कि आप पेन कॉपी पर बड़ी सारी पर्ची बनाएंगे। बस स्मार्ट बनिए और सारे सामान को नोट टू सेल्फ में टाइप कर सेंड कर लीजिए। हो गया काम। अब आराम से दुकान पर जाइए और नोट टू सेल्फ चैट खोलकर लिस्ट बोलते जाइए। दुकानवाला सामान देता रहेगा।