ये 10 मंत्रा आजमाएं, Instagram पर सेलेब्रिटी बन के छा जाएं

0

Facebook से अकाउंट बनायें
अगर आपके पास एक फेसबुक अकाउंट है तो आप फेसबुक से ही इंस्टा अकाउंट बनायें. इसका फायदा ये होगा कि आपके Facebook के वह दोस्त जो कि Instagram पर है उनको पता चल जायेगा कि आपने Instagram अकाउंट बनाया है और यह हो सकता है कि वह आपको फॉलो करने लगें.

Instagram Profile को Optimize करें
अकाउंट बन जाने के बाद या आपके पहले से बने अकाउंट को आपको सबसे पहले ऑप्टिमाइज़ करना होगा. आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर जाएँ और अपनी प्रोफाइल पर क्लिक करें. इसके बाद आप एडिट प्रोफाइल पर क्लिक कर दें. यहाँ पर आपके अकाउंट से रेलेटेड सारी जानकारी होगी. जो जानकारी आपने नहीं दी है आप वह जानकारी जितनी हो सके दे दें जैसे कि ईमेल, बायो, नाम और सब कुछ. आप एक फ्रेंडली यूजर नाम चने जो कि आसान हो और आपके नाम के रेलेटेड हो.

Quality फोटो अपलोड करें
आप जो भी फोटो अपलोड करें उसकी क्वालिटी बहुत ही अच्छी हो. जरूरत से ज्यादा एडिटिंग और फ़िल्टर इस्तेमाल न करे इससे आपकी फोटो की क्वालिटी कम हो जाएगी.

Use Hashtags
आप जो भी पोस्ट करें आप उसमें # जरूर जोड़ें जैसे कि #Diwali #Travel #fashion मतलब की आपकी फोटो जिस भी चीज से रेलेटेड हो. यह ऑप्शन आपको फोटो अपलोड करते वक्त मिल जायेगा. आप जो भी फोटो अपलोड करें यदि वह किसी ट्रेंडिंग टॉपिक से रेलेटेड हो तो उससे रेलेटेड ट्रेंडिंग टॉपिक जरूर अपलोड करे. हो सकता है कि आपकी पोस्ट वायरल हो जाये और आपको फॉलोवर्स और लाइक्स मिल जाएँ.

Instagram पर दूसरो को लाइक करें
आप Instagram पर दूसरे लोगों को लिखे करें और उनकी पोस्ट पर कमेंट करें. इससे यह होगा की instagram को लगेगा की आप एक दूसरे को जानते है और जब भी आप पोस्ट करेंगे तो आपकी पोस्ट भी उस व्यक्ति तक पहुंच जायेगी और वह आपको लाइक करेगा और यदि उसको आपकी पोस्ट पसंद आएगी तो वह आपको फॉलो भी कर सकता है.

Local Location

आप जब भी पोस्ट करें तो आप Local Location जरूर लिखें. इससे Instagram आपकी लोकेशन पर एक्टिव सभी Users तक आपकी पोस्ट को वायरल कर देगा और आपको अच्छे लाइक्स मिल जायेंगे.

Trending Topic
टॉपिक ट्रेंडिंग में है तो अच्छा रहेगा. जैसे कि आप यदि कोई फेस्टिवल है तो आप उससे रेलेटेड फोटो अपलोड करें. आप इनसे ट्रेंडिंग टॉपिक को टारगेट करने के लिए एपेरफ़ेक्ट #hashtags का इस्तेमाल करें.

Instagram पर रोज पोस्ट करें
जरूरी यह है कि आप Instagram पर रोज एक्टिव रहें. रोज पोस्ट करें. अगर आप ज्यादा समय तक पोस्ट नहीं करते हैं, तो इंस्टाग्राम आपके पोस्ट को वायरल नहीं करेगा. पोस्ट करने का समय नियत कर लें.

engagement जरूरी है
जरूरी है कि आप Instagram Account की engagement बनाए रखें. अगर आपके अकाउंट की engagement ख़त्म हो गयी तो आपके followers और likes भी गिरने लगेंगे. Instagram अकाउंट को engagement बनायें रखने के लिए आप instgram को regular इस्तेमाल करें.

Promotion करें
अगर आप facebook, twitter, snapchat, youtube या अन्य social media का इस्तेमाल करते हैं तो आप इन platforms पर भी अपने instagram account का promotion कर सकते हैं. आप facebook, twitter, snapchat, youtube या अन्य social media पर post करके लोगों को बता सकते हैं कि आप instagram पर है. आप पोस्ट में लोगों से आपको follow करने की request कर सकते हैं. प्रमोशन का कोई और तरीका हो तो आप उसका भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

सत्यव्रत का मानना है कि टेक्नॉलजी का जितना इस्तेमाल करेंगे, उतना जानेंगे. इसी के चलते उन्होंने टेक जर्नलिस्ट बनने का फैसला लिया. सत्यव्रत ने अपने करियर की शुरुआत दैनिक जागरण से की थी, साल 2015 में वह ज़ी न्यूज़ से जुड़े. वह न केवल टेक को अच्छी तरह से समझते हैं बल्कि यह भी जानते हैं कि कौन सी स्टोरी पाठकों को ज्यादा पसंद आती हैं. अब सत्यव्रत Mysmartprice से जुड़े हैं. और यहां भी उनका मकसद हर रोज बदल रही टेक्नॉलजी की दुनिया की हर बारीकी को आसान शब्दों में पाठकों तक पहुंचाना है.