Honda City का हैचबैक जल्द होगा लॉन्च, Jazz की लेगी जगह

0

Honda Jazz भारत की पहली सुपर हैचबैक के रूप में आई थी, जो अन्य देशों में भी बेची जा रही है, लेकिन अब खबर आ रही है कि मलेशियाई बाजार में Honda Jazz हैचबैक बंद होने जा रही है। लेकिन कंपनी इसे रिप्लेस करते हुए नई होंडा सिटी हैचबैक (Honda City Hatchback) लेकर आ रही है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि एक साल पहले सिटी हैचबैक को थाईलैंड और इंडोनेशियाई मार्केट में पेश किया जा चुका है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि फिलहाल भारत में Jazz हैचबैक बिक रही है जबकि सिटी कार सेडान के रूप में उपलब्ध है। Honda अपनी City का हैचबैक मॉडल फिलहाल भारत में नहीं आएगा लेकिन ऐसी उम्मीद है कि आने वाले समय में इसे पेश किया जा सकता है।

Honda City के हैचबैक में ये होंगे खास फीचर्स
होंडा ने मलेशिया में अपकमिंग सिटी हैचबैक(City Hatchback) को टीज किया है, जो दो ट्रिम्स में पेश की जा सकती है। इसके स्टैंडर्ड वेरिएंट में 1.0-लीटर इंजन दिया जा सकता है जोकि 5,500 आरपीएम पर 120hp पावर और 4,500 आरपीएम पर 173 एनएम का टॉर्क जेनरेट करेगा। यह इंजन मैन्युअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स में आएगा।

इसके अलावा इसका RS वेरिएंट 1.0-लीटर DOHC VTEC टर्बो पेट्रोल इंजन मिलेगा। यह इंजन 110hp की पावर और 173Nm का टॉर्क पैदा करेगा। नया मॉडल ज्यादा चौड़ा होगा जिसमें काफी बेहतर स्पेस मिलेगा। जैज़ के मुकाबले लंबी और चौड़ी होगी।  नई सिटी हैचबैक की लंबाई 4,345mm, ऊंचाई 1,488mm और चौड़ाई 1,748mm होगी। इसका व्हीलबेस अपने सेडान मॉडल की तरह 2,589mm पर रहने वाला है।   

बात फीचर्स की करें तो इसके RS वेरिएंट में LED हेडलैंप्स, LED  DRL और नए फॉग लैंप देखने को मिल सकते हैं। इसके अलावा इके साइड प्रोफाइल में ब्लैक ORVM दिए जायेंगे, इतना ही नहीं इसमें 16 इंच के अलॉय व्हील भी मिलेंगे जिसे गाड़ी का डिजाइन ज्यादा स्पोर्टी होगा। इसके अलावा इसमें नए टेल-लैंप्स और ब्लैक रियर बंपर दिए गए हैं। बात इंटीरियर की करें तो सिटी हैच के RS वेरिएंट में ऑल-ब्लैक इंटीरियर मिलेगा। इसमें  8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलेगा जोकि ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो को सपोर्ट करेगा।


ऑटोमोबाइल और टेक्नोलॉजी जगत में बनी कालरा एक जाना-पहचाना नाम है। 12 के अनुभव के साथ बनी कालरा ने सबसे पहले हिंदुस्तान अखबार में टेक्नोलॉजी और ऑटोमोबाइल पेज पर अच्छी कहानियों को जन्म दिया, ये ऑटोमोबाइल और टेक्नोलॉजी पर अच्छी पकड़ और सटीक जानकारी रखते हैं और आसान भाषा में इन्हें अपनी बात रखने में महारत हासिल है। यही वजह है कि साल 2011 में इन्हें इंडिया के बेस्ट ऑटो शो के लिए NT Award मिला। बनी कालरा, हिंदुस्तान, Mh1 न्यूज़, P7 न्यूज़, दैनिक जागरण, अमर उजाला और ABP न्यूज़ से जुड़ते हुए मीडिया के तीनों मंच - प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक्स और डिजीटल मीडिया पर कार्य चुके हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here