Maruti ला रही है नई Alto, इस बार एडवांस फीचर्स के साथ नए डिजाइन का लगेगा तड़का

0

ऑटो कार बाजार से इस समय एक बड़ी खबर यह आ रही है कि देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी अपनी सबसे लोकप्रिय सबसे सस्ती कार Alto का नया मॉडल (फेसलिफ्ट) मॉडल लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। अभी हाल ही में इस कार के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है। जिसके बाद से यह साफ़ हो गया है कि नई Alto का फेसलिफ्ट भारत में जल्द आ सकता है। फिलहाल इस कार के लॉन्च के बारे में कंपनी की तरफ से कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है। लेकिन उम्मीद है जल्द ही इस कार के बारे में कुछ और नए खुलासे सामने आयेंगे। 

माना जा रहा है मारुति सुजुकी नई Alto को अगले साल जनवरी में सबसे पहले जापान में पेश कर सकती है। इसके बाद इस कार को भारत में लॉन्च किया जा सकता है। माना जा रहा है कि भारत में लॉन्च होने वाले मॉडल में कुछ बदलाव किये जा सकते हैं। टेस्टिंग में जो मॉडल स्पॉट किया गया है वो पूरी तरह से कवर था, लेकिन फिर भी इनके डिजाइन की कुछ जानकारियां सामने आई हैं। मौजूदा Alto की तुलना में नए मॉडल में कंपनी कुछ कॉस्मेटिक बदलाव करेगी, इतना ही इसे साइज़ में भी कुछ फर्क देखने को मिल सकता है। नेक्स्ट जेन Alto को Heartech प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा यह तो खबर पक्की है। यह प्लेटफॉर्म हल्का और मजबूत है, और गाड़ी की परफॉरमेंस भी काफी बेहतर होगी।  

नए मॉडल में नया डिजाइन देखने को मिलेगा इसमें नई ग्रिल, नए हेडलैंप, नया बोनट, नया बंपर और नई टेल लाइट्स देखने को मिलेगी।  सोर्स के मुताबिक नए मॉडल की उंचाई मौजूदा मॉडल से थोड़ा ज्यादा हो सकती है, इतना ही नहीं  कार की लंबाई और चौड़ाई पहले जैसा ही होगा। माना जा रहा है कि सबसे ज्यादा बदलाव कार के केबिन में किये जा सकते हैं। ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी इसमें 7 इंच का ट्चस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम दे सकती है, जिसे एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कार प्ले से कनेक्ट कर सकते हैं।फीचर्स का भी नए मॉडल में ध्यान रखा जाएगा।

नई Alto में नया इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर देखने को मिल सकता है जोकि कई नए फीचर्स से लैस होगा। इसके अलावा कार में कीलेस एंट्री, पावर विंडो, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स भी मिल सकते हैं। सेफ्टी के लिए कार में ड्यूल एयर बैग्स, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD), एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), रिवर्स पार्किंग सेंसर, स्पीड अलर्ट सिस्टम और सीट बेल्ट रिमाइंडर जैसे फीचर्स मिल सकते हैं। 


फिलहाल इंजन को लेकर अभी तक कोई जानकारी नहीं मिली है। लेकिन कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक इस कार में 800cc का पेट्रोल इंजन मिल सकता है।  मौजूदा मॉडल में BS6 कम्प्लायंट 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन लगा है जो 67b hp की पावर और 90Nm का टॉर्क देता है, यह इंजन 5-स्पीड मैन्युअल और AMT गियरबॉक्स के ऑप्शन आता है। एक लीटर में यह कार 21.4 किलोमीटर की माइलेज देती है। कंपनी ने इसे हार्टेक्ट प्लैटफॉर्म पर बनाया गया है। सेफ्टी के लिए इस कार में एयरबैग, रिवर्स पार्किंग सेंसर्स, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ ईबीडी, सीट बेल्ट रिमाइंडर और स्पीड अलर्ट सिस्टम जैसे फीचर्स देखने को मिलते हैं. S-Presso की कीमत 3,78,000 (STD बेस मॉडल, पेट्रोल-मैन्युअल) रुपये से शुरू होती है।