लॉन्च से पहले लीक हईं मारुति की नई Celerio की तस्वीरें, ऐसा है रियल लुक

8806

देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी ने अपनी नेक्स्ट जनरेशन कार सिलेरियो को लॉन्च करने की तैयारी तेज कर दी हैं। लगातार हम आपको इस नई से जुड़ी तमाम जानकारियां दे रहे हैं। ताजा रिपोर्ट्स और rushlane वेबसाइट के मुताबिक नई सिलेरियो की कुछ तस्वीरें एक TVC के दौरान लीक हो गयी हैं। यहां हम आपको नई सिलेरियो की कुछ फोटो दिखा रहे हैं । ये तस्वीरें फाइनल मॉडल की हैं जिसे जल्द ही लॉन्च किया जा सकता है, सोर्स के मुताबिक इस कार को इस महीने के अंत तक या फिर अगले महीने लॉन्च किया जा सकता है । आइये आपको बताते हैं इस कार से जुड़ी कुछ अहम जानकारियां।

डिजाइन

सोर्स के मुताबिक सेकेंड जेनेरेशन सेलेरिओ (Celerio)  के डिजाइन में बलेनो की झलक देखने को मिल सकती है। आपको बलेनो अपने सेगमेंट की सबसे स्टाइलिश कार है और इसका कैबिन भी काफी प्रीमियम है जोकि कई अच्छे फीचर्स के साथ आता है। इतना ही नहीं सेलेरिओ (Celerio) में नया HEARTECT प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल किया जाएगा। आपको बता दें कि इसी प्लेटफॉर्म पर WagonR, Swift और S-Presso भी बनी है।  यह प्लेटफॉर्म हल्का होने के साथ-साथ काफी मजबूत भी है। स्पेस की बात करें तो नए मॉडल में मौजूदा मॉडल की तुलना में ज्यादा स्पेस मिलेगा। रेंडर तस्वीरों पर नज़र डालें तो कार के डिजाइन में काफी नयापन है।

इंजन ऑप्शन

नई सेलेरिओ में 1.0 लीटर का 3 सिलिंडर K10B पेट्रोल इंजन मिलेगा, जोकि 68PS की  पावर और 90Nm का टॉर्क जेनेरेट करता है, यह इंजन 5 स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। सोर्स की मानें तो यह इंजन माइलेज के लिहाज से काफी बेहतर साबित हो सकता है। ऐसा भी माना जा रही है कि इस कार में WagonR वाला 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है। यानी की नए मॉडल में 2 इंजन के ऑप्शन मिलने वाले हैं ।

खास फीचर्स

सेफ्टी के लिए इस कार में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ EBD, एयरबैग्स, डिस्क ब्रेक जैसे फीचर्स मिल सकते हैं. इसके अलावा कार में 7.0 इंच का स्मार्टप्ले इंफोटेनमेंट सिस्टम होगा, जो एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो को सपोर्ट करेगा । साथ ही कार के डैशबोर्ड, स्टीयरिंग व्हील और सेंटर कंसोल को भी अपडेट किया जाएगा, इसके अलावा इसमें ब्लूटूथ सिस्टम, स्टेयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल, सीट हाइट एडजस्ट सीट, पावर विंडो और मैन्युअल AC जैसे फीचर्स देखने को मिलते हैं।नई सेलेरिओ का सीधा मुकाबला  हुंडई सेंट्रो, ग्रैंड आई 10, फोर्ड फिगो, डैटसन गो और टाटा टियागो जैसी कारों से होगा।

बात अगर मौजूदा सेलेरिओ की करें तो दिल्ली में इसकी एक्स-शो रूम कीमत 4.65 लाख रुपये से लेकर 5.91 लाख रुपये के बीच है और इस कीमत में मैन्युअल गियरबॉक्स, AMT और CNG वर्जन शामिल है। इस कार में 1.0L का K10B पेट्रोल इंजन लगा है जोकि 50kW की पावर और 90Nm का टॉर्क देता है, यह एक BS6 इंजन है। इसका पेट्रोल इंजन 21.63kmpl की माइलेज देता है जब की इसका पेट्रोल AMT में भी यह कार 21.63kmpl की माइलेज देती है, इतना ही नहीं CNG मोड पर सेलेरियो 30.47 kmkg की माइलेज देती है। यह कार हुंडई सेंट्रो को कड़ी टक्कर देती है। इस कार में 13 इंच के टायर्स लगे हैं।

photo credit: rushlane

Web Stories