मारुति सुजुकी S-Cross का आया नया अवतार, दीवाना बना देगा इसका डिजाइन

0
2022 Suzuki S-Cross

कार निर्माता कंपनी Suzuki ने अपनी नई S-Cross का नया अवतार पेश कर दिया है। लेकिन कंपनी ने न्यू-जेनरेशन S-Cross को अभी यूरोप में पेश किया है। अब ऐसे में यह माना जा रहा है कि नई S-Cross की बिक्री यूरोप में इस साल के अंत तक शुरू हो सकती है। इस बार इसके डिजाइन में काफी काम किया गया है और यह अपने मॉडल की तुलना में कहीं ज्यादा बेहतर लगती है।

कीमत की बात करें तो नई जेनरेशन S-Cross के एंट्री लेवल वेरियंट Motion की कीमत £24,999 (करीब 24.82 लाख रुपये) और टॉप-एंड अल्ट्रा-ट्रिम वेरियंट की कीमत £29,799 (करीब 29.59 लाख रुपये)है। आइये जानते हैं इस बार इसमें  क्या कुछ नया और खास देखने को मिलने वाला है।  

अग्रेसिव डिजाइन

नई S-Cross पहली ही नज़र में अपने नए अवतार में इम्प्रेस करती है, सामने से इसका डिजाइन बोल्ड होने के साथ काफी अग्रेसिव नार आता है और यह पुराने मॉडल से बिल्कुल अलग है। इसमें कंपनी नए बंपर के साथ पियानो ब्लैक ग्रिल, ट्वीक्ड ट्रिपल बीम हेडलैंप्स और नए डिजाइन के फॉग लैंप्स दे रही है। इसके अलावा कंपनी ने इसके बोनट भी पहले से ज्यादा अग्रेसिव है। इसके अलावा यहां चौड़े सेंट्रल एयर इनटेक और फॉक्स स्किड प्लेट देखे जा सकते हैं। इसके अलावा इसमें  नए 17-इंच के अलॉय व्हील्स लगे हैं। कार में दी गई क्रोम विंडो लाइन और बॉडी कलर डोर हैंडल इसके लुक को और शानदार बनाते हैं। बात रियर की करें तो यहां पर कई बदलाव हुए हैं जोकि इसे बेहतर बनाने में मदद करते हैं। नई S-Cross में एलईडी टेललैंप्स देखने को मिल रहे हैं।  यह भी पढ़ें: फुल चार्ज पर सबसे ज्यादा चलते हैं ये इलेक्ट्रिक स्कूटर, एक की रेंज तो 236km है

2022 Suzuki S-Cross

9 इंच का इन्फोटेनमेंट सिस्टम

इंटीरियर की बात करें तो न्यू जेनरेशन S-Cross के मोशन वेरियंट में 7 इंच का इन्फोटेनमेंट सिस्टम देखने को मिलता है जबकि अल्ट्रा वेरियंट में सैटेलाइट नैविगेशन के साथ 9 इंच का इन्फोटेनमेंट सिस्टम मिलेगा जो स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ आता है। वहीं, अल्ट्रा ट्रिम की खास बात यह भी है कि इसमें पैनोरमिक सनरूफ भी दिया गया है। ये सभी फीचर्स इस गाड़ी को एक खास अंदाज देने में मदद करते हैं। इसके अलावा इसमें फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर, ट्रैफिक साइन रिकॉग्निशन, अडैप्टिव क्रूज कंट्रोल और ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटरिंग जैसे फीचर्स शामिल हैं । यह भी ही पढ़ें: Kia की नई क्रॉसओवर Niro से उठा पर्दा, 3 इंजन ऑप्शन में आएगी

शक्तिशाली इंजन

बात करें इंजन की तो नई S-Cross में 1.4 लीटर का टर्बो पेट्रोल इंजन लगा है जोकि 48V माइल्ड-हाइब्रिड से लैस है यह इंजन बेहद शक्तिशाली है जोकि 127 की हॉर्स पावर और  235 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसकी टॉप स्पीड 195kmph है, जबकि  0  से 100 की रफ्तार पर पहुंचने में 9.5 सेकंड लगते हैं। माना जा रहा है कि जल्द ही भारत में इसे लॉन्च किया जा सकता है ।


ऑटोमोबाइल और टेक्नोलॉजी जगत में बनी कालरा (Bani Kalra) एक जाना-पहचाना नाम है। 12 से ज्यादा के अनुभव के साथ बनी कालरा ने सबसे पहले हिंदुस्तान अखबार में टेक्नोलॉजी और ऑटोमोबाइल पेज पर अच्छी कहानियों को जन्म दिया, ये ऑटोमोबाइल और टेक्नोलॉजी पर अच्छी पकड़ और सटीक जानकारी रखते हैं साथ ही आसान भाषा में इन्हें अपनी बात रखने में महारत हासिल है। यही वजह है कि साल 2011 में इन्हें इंडिया के बेस्ट ऑटो शो के लिए NT Award मिला। बनी कालरा, हिंदुस्तान, Mh1 न्यूज़, P7 न्यूज़, दैनिक जागरण, अमर उजाला और ABP न्यूज़ से जुड़ते हुए मीडिया के तीनों मंच - प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक्स और डिजिटल मीडिया पर कार्य चुके हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here