भारत में जल्द लॉन्च होने जा रहे हैं ये शानदार इलेक्ट्रिक स्कूटर, अब मार्केट होगा गर्म

22259

भारत में लगातार इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेगमेंट में नए-नए मॉडल्स के आने से मार्केट को रफ्तार मिल रही है। लोग अब पट्रोल वाहनों को छोड़ EV पर शिफ्ट हो रहे हैं। लगातार पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने से लोग अब मजबूर हो गये हैं कि वो इलेक्ट्रिक वाहनों की को अपनाएं। एक तरफ जहां नए ब्रांड्स आ रहे हैं तो वहीं मौजूदा ब्रांड्स भी अब इलेक्ट्रिक वाहनों को बनाने में लगे हैं। अब जल्द ही Honda, TVS और Hero Motocorp भी अपने नए इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को लॉन्च करने जा रहे हैं। आइये जानते हैं।  

Honda इलेक्ट्रिक स्कूटर

होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया अब अपने नए इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी अलगे साल (2023) की शुरुआत में अपना नया इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर लॉन्च करेगी। आपको बता दें कि कंपनी ने पिछले साल के अंत में अपने डीलरशिप के साथ स्कूटर की व्यवहार्यता परीक्षण शुरू कर दिया है। रिपोर्ट्स की मानें तो होंडा PCX इलेक्ट्रिक ला सकती है। इसी मॉडल को कंपनी ने साल 2018 के ऑटो एक्सपो में पेश किया था होंडा ने भारत में इसका पेटेंट मई 2021 में फाइल किया गया था। आने वाले होंडा इलेक्ट्रिक स्कूटर में रिमूवेबल लिथियम-आयन बैटरी होगी, जिसका नाम होंडा मोबाइल पावर पैक होगा। अभी तक होंडा की तरह से इस बारे में कोई बयान तो नहीं आया है लेकिन उम्मीद है जल्द ही कंपनी अपने नए EV के बारे में अपडेट दे सकती है। यह भी पढ़ें: बस 3,255 रु की मासिक ईएमआई पर घर लाएं TVS iQube Electric Scooter, यहां पढ़ें पूरी डिटेल

TVS इलेक्ट्रिक स्कूटर

इस समय टीवीएस मोटर के पास TVS iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर मौजूद है, जिसे काफी पसंद भी किया जा रहा है। लेकिन अब कंपनी अपना एक और नया इलेक्ट्रिक स्कूटर को लाने की यौजना बना रही है। खबर यह भी है कि कंपनी भारत में कई नए  इलेक्ट्रिक स्कूटर और  बाइक को लॉन्च करने की योजना बना रही है। सोर्स के मुताबिक कंपनी अगले कुछ सालों में करीब 6 से ज्यादा इलेक्ट्रिक वाहनों को करेगी। ये सभी इलेक्ट्रिक मॉडल कंपनी के नए EV सब-ब्रांड के तहत पेश किए जाएंगे। TVS Creon कॉन्सेप्ट आधारित इलेक्ट्रिक स्कूटर निकट भविष्य में आने की संभावना है। इस स्कूटर को 12kW इलेक्ट्रिक मोटर और 3 लिथियम-आयन बैटरी के साथ उतारा जा सकता है। अब देखना होगा कंपनी इन सभी मॉडल्स को किस कीमत में लाती है।

Hero Motocorp इलेक्ट्रिक स्कूटर

हीरो मोटरकॉर्प भी अब अपना नया  इलेक्ट्रिक स्कूटर को इसी महीने लॉन्च करने के लिए तैयार है। लेकिन ने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में कोई ऑफिशियली जानकारी नहीं  दी है। लेकिन इतना जरूर है कि कंपनी ने इस नए इलेक्ट्रक स्कूटर के टीजर को शेयर किया था, जिसके बाद से इस नए मॉडल के लॉन्च होने का इन्तजार तेजी से किया जा रहा है। शेयर वीडियो से पता चलता है कि आने वाली नई हीरो इलेक्ट्रिक स्कूटर में बेहतरीन लुक, फ्लाईस्क्रीन और एक लंबी स्प्लिट सीट के साथ आएगी। माना जा रहा है कि कंपनी इस स्कूटर की कीमत भी सही रख सकती है।

Web Stories