Android Smartphone में हो कोई भी खराबी, ये कमाल के ऐप्स करेंगे आपकी मदद

0

स्मार्टफोन (smartphone) में बहुत सारे छोटे-छोटे कंपोनेंट्स होते हैं। अगर इनमें से कुछ कंपोनेंट्स खराब हो जाएं, तो फिर फोन इस्तेमाल करने का पूरा एक्सपीरियंस खराब हो जाता है। लेकिन यहां सवाल यह भी उठता है कि कैसे पता करेंगे कि फोन का कौन-सा कंपोनेंट्स खराब है? हो सकता है एक्सेलेरोमीटर ऑफ हो गया हो या फिर मोबाइल डेटा पर वेब ब्राउजिंग (web browsing) या फिर वाई-फाई (wi-fi) धीमा चल रहा हो। अगर कोई सेकंड हैंड स्मार्टफोन (second hand smartphone) खरीद रहे हैं, तो फिर कैसे जानेंगे कि उस फोन में क्या कोई खराबी है? फोन से जुड़ी किसी भी तरह की कोई समस्या क्यों न हो, कुछ एप्लिकेशंस हैं, जो आपको बताएंगे कि फोन में क्या खराबी है? अगर फोन में कोई समस्या न हो, तब भी इसका इस्तेमाल यह पता लगाने के लिए कर सकते हैं कि एंड्रॉयड फोन (android phone) ठीक चल रहा है या नहीं?

फोन चेक ऐंड टेस्ट (Phone Check and Test)
यह ऐप एंड्रॉयड फोन के हार्डवेयर (Android phone hardware) को जांचने के लिए है। इसका फंक्शन एक हद तक डेस्कटॉप एप सीपीयू-जेड की तरह है। यहां पर फोन के हार्डवेयर को चेक करने का विकल्प मिलता है। इसकी मदद से लो मेमोरी, बैटरी-चार्जिंग सॉकेट, वाई-फाई-रेडियो चेक, ऑडियो टेस्ट, डिस्प्ले टेस्ट, जीपीएस ट्रैकिंग व लोकेशन टेस्टिंग, थर्मल स्ट्रेस, सीपीयू, स्टोरेज आदि को जांच सकते हैं। ऐप इस्तेमाल करने में आसान है। इसमें गाइडेड टेस्ट मैन्यू में जाकर फोन की जांच कर सकते हैं। यहां पर आपको एक लिस्ट मिलेगी, जिसमें आप देख सकते हैं कि आपको क्या टेस्ट करना है या फिर पूरे सिस्टम को चेक कर सकते हैं। फोन को जांचने से पहले यह वाई-फाई, ब्लूटूथ और एनएफसी को ऑन करने की सलाह देता है। इसके अलावा, बैटरी 30 फीसदी तक चार्ज होनी चाहिए। इसके बाद टेस्ट फोन बटन को प्रेश कीजिए, यह बता देगा कि आपके फोन में क्या खराबी है। इसे एंड्रॉयड स्मार्टफोन के लिए फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं।
https://play.google.com/store/apps/details?id=com.inpocketsoftware.andTest&hl=en

फोन डॉक्टर प्लस (Phone Doctor Plus)
फोन ठीक से काम कर रहा है या नहीं, इसे जांचने के लिए इस एप्लिकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें फोन के हार्डवेयर (hardware) को जांचने के लिए कई सीरीज दी गई है। इसकी अच्छी बात यह है कि इसका यूजर इंटरफेस आसान है। इसकी मदद से एंड्रॉयड स्मार्टफोन (Android phone) के सेंसर मूवमेंट जैसे कि गायरोस्कोप्स, एक्सेलेरोमीटर और प्रोक्सिमिटी सेंसर को चेक कर सकते हैं। इसके अलावा, इसमें डिस्प्ले टेस्ट (display test) यानी डेड पिक्सल और टचस्क्रीन ठीक से कार्य कर रहा है या नहीं उसका पता लगा सकते हैं। सेल्यूलर व नेटवर्किंग कनेक्शन टेस्ट, ह्यूमिडिटी, टेम्परेचर सेंसर, मेमोरी, स्टोरेज और सीपीयू बेंचमार्किंग को टेस्ट करने का ऑप्शन मिलता है। यहां डिवाइस को टेस्ट करना आसान है। अगर फोन में कोई समस्या है, तो स्टार रेटिंग दिखाई देने लगेगी। साथ ही, बैटरी की हेल्थ (battery health) को चेक कर सकते हैं। यह एंड्रॉयड फोन के लिए उपलब्ध है।
https://play.google.com/store/apps/details?id=com.idea.PhoneDoctorPlus&hl=en

एक्कूबैटरी (Accu​Battery)
अक्सर आपने भी गौर किया होगा कि फोन की बैटरी 100 फीसदी चार्ज दिखती है, लेकिन कुछ ही देर में बैटरी आधी रह जाती है। इसका मतलब है कि बैटरी की लाइफ खत्म हो रही है, ऐसा इसलिए भी होता है कि बैटरी को सही तरीके से मेंटेन नहीं करते हैं। हालांकि यह ऐप बैटरी की प्रॉब्लम को ठीक नहीं करता है, लेकिन यह आपकी बैटरी की हेल्थ (battery health) को चेक कर बताएगा कि बैटरी में कितनी जान बची है। इसमें कई यूजफुल फीचर्स भी हैं, जो यह बताएगा कि बैटरी की करेंट कैपिसिटी कितनी है। साथ ही, यह भी जान सकते हैं कि चार्ज करने के बाद बैटरी कितनी देर तक बनी रहेगी। इसके अलावा, कौन-सा ऐप कितनी बैटरी की खपत कर रहा है और डिस्‍चार्जिंग की स्पीड क्या है, यह भी जान सकते हैं। बैटरी के चांज करने के लिहाज से यह उपयोगी ऐप है। इसे गूगल प्ले स्टोर (Google play store) से डाउनलोड कर सकते हैं।
https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digibites.accubattery&hl=en_IN&gl=US


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here