बिजली की कम खपत करेंगे ये Inverter Split AC, कीमत है 35,000 रु से कम, जानें क्या हैं इनके फीचर्स

4106

जब आप air conditioner खरीदने की सोचते हैं, तो इसका मतलब होता है कि यह न सिर्फ कमरे को कुछ ही मिनटों में ठंडा कर दे, बल्कि बिजली की बिल का ज्यादा भार भी न पड़े। बाजार में तमाम कंपनियों के air conditioner मौजूद हैं, लेकिन Inverter Split AC की खास बात यह होती है कि यह न सिर्फ कमरे को बेहतर कूलिंग प्रदान करता है, बल्कि बिजली की बचत के लिहाज से भी उपयोगी होते हैं। आइए जान लेते हैं 35,000 रुपये से कम की कीमत में आने वाले Inverter Split AC से जुड़े फीचर्स के बारे में…

Voltas 1.5 Ton 3 Star Inverter Split AC
एसी (AC) की दुनिया में Voltas भी काफी लोकप्रिय है। अगर आपका बजट 35,000 रुपये से कम हैं, तो Voltas का यह 1.5 Ton टन वाला Inverter Split AC (Copper 183VCZS White) आपके काम का हो सकता है। यह खूबसूरत डिजाइन के साथ आता है, जो होम डेकोर के लिहाज से भी उपयोगी है। इसकी Star रेटिंग 3 है यानी बिजली की खपत कम होगी और आप पर बिजली बिल का ज्यादा भार भी नहीं पड़ेगा। यह मध्यम आकार वाले कमरे के लिए आदर्श हो सकता है।

इसमें आपको हिल एरिया की तरह कूलिंग मिलेगी। इनवर्टर कंप्रेसर की वजह से यह न सिर्फ शोर कम करता है, बल्कि हीट लोड के आधार पर पावर को एडजेस्ट कर देता है। इसमें कॉपर कंडेनसर कॉइल का इस्तेमाल किया है। इसके अन्य फीचर्स की बात करें, तो Inverter तकनीक के साथ एंटीबैक्टीरियल कोटिंग (antibacterial coating),डस्ट फिल्टर (dust filter) से लैस है। यह R-32 के साथ आता है यानी यह Environment friendly भी है। कंपनी प्रोडक्ट पर 1 वर्ष, कंडेनसर पर 1 वर्ष, कंप्रेसर पर 5 वर्ष की वारंटी ऑफर करती है। इसकी ऑनलाइन कीमत 32,000 रुपये है। अमेजन से 1,206 रुपये प्रतिमाह EMI पर भी खरीदने का विकल्प मौजूद है।

Whirlpool 1.5 Ton 3 Star Inverter Split AC
बात एयर कंडिशनर (air conditioner) की हो तो Whirlpool भी इस क्षेत्र में एक बड़ा नाम है। अगर आप 30 हजार रुपये की रेंज में एसी खरीदना चाह रहे हैं, तो इसे भी ट्राई कर सकते हैं। Whirlpool का यह Inverter Split AC 1.5 Ton की क्षमता के साथ आता है, जो मध्यम आकार के कमरों (111 से 150 वर्ग फुट) के लिए उपयुक्त हो सकता है। इसमें 3 स्टार रेटिंग दी गई है। inverter compressor तकनीक की वजह से यह हीट लोड के हिसाब से कंप्रेसर को एडजेस्ट कर देता है। इसमें कॉपर कंडेनसर कॉइल का इस्तेमाल किया गया है जो बेहतर कूलिंग के साथ कम रखरखाव में मददगार होते हैं।

इसके मुख्य फीचर्स की बात करें, तो इसमें Intellisense इनवर्टर टेक्नोलॉजी है। साथ ही, नॉइज लेवल 45 db है यानी कम शोर की वजह से रात में चैन की नींद ले पाएंगे। यह 55 degree Celsius तापमान पर भी अच्छे से कार्य करता है। इसके अलावा, इसमें 6th sense technology, डस्ट फिल्टर ( Dust Filter), Dehumidifier, स्टेबलाइजर फ्री ऑपरेशन (145v-290v) की सुविधा मिलती है। कंपनी प्रोडक्ट पर एक साल, कंडेनसर पर 1 साल और कंप्रेसर पर 10 साल की वारंटी देती है। इसकी कीमत 30,990 रुपये है। इसे अमेजन से केवल 1,291 रुपये प्रतिमाह EMI पर घर ला सकते हैं।

LG 1 Ton 5 Star Inverter Split AC
एलजी के इस 5 Star Inverter Split AC को अमेजन से 1,671 रुपये प्रतिमाह EMI पर खरीदने का विकल्प मौजूद है। वैसे इस एसी की कीमत अभी अमेजन पर 35,490 रुपये है। यह 1 Ton क्षमता वाला एसी 5-in-1 कंवर्टिबल कूलिंग तकनीक से लैस है, जो बेहतर कूलिंग के लिहाज से एक बेहतर विकल्प हो सकता है। अगर कमरे का साइज बड़ा नहीं है, तो यह उपयोगी हो सकता है। 5 Star रेटिंग की वजह से न सिर्फ बिजली की बचत करता है, बल्कि बिजली की बिल का भार भी ज्यादा नहीं पड़ेगा। इसके अलावा, 4-स्टेप एनर्जी कंट्रोल फीचर भी है।

यह डुअल इनवर्टर तकनीक से लैस है। इसके खास फीचर्स की बात करें, तो इसमें डुअल इनवर्टर (Dual Inverter), ओशन ब्लैक फिन, कंवर्टिबल 5-इन-1 कूलिंग, 4 वे स्विंग, क्लीन फिल्टर (Clean Filter), मैजिक डिस्प्ले, हाई-ग्रूव्ड कॉपर, मानसून कंफर्ट, स्मार्ट डायग्नोसिस सिस्टम आदि शामिल हैं। इसमें आपको ऑटो क्लीन, स्लीप मोड जैसे फीचर्स भी मिलते हैं। कंपनी कंप्रेसर पर 10 साल, पीसीबी पर 5 साल और प्रोडक्ट 1 साल की वारंटी देती है।

Web Stories