15,000 रुपये की रेंज में आते हैं ब्रांडेड कंपनियों के ये Refrigerator, जानें क्या खास है इनमें

2551

गर्मी शुरू हो चुकी है। अगर इस मौसम में खाने के सामान को सही तापमान पर न रखें, तो वह जल्द खराब हो सकता है। खाने के सामान की इस बर्बादी को रोकने में मॉर्डन रेफ्रिजरेटर (Refrigerator) से काफी मदद मिल सकती है। फ्रिज (Fridge)बैक्टीरियल ग्रोथ को कम करने के साथ खाने के सामान को लंबे समय तक सुरक्षित रखता है, जो इस मौसम में बेहद जरूरी है। बाजार में कई तरह के रेफ्रिजरेटर्स उपलब्ध हैं और लेटेस्ट रेफ्रिजरेटर कई प्रीमियम टेक्नोलॉजी से लैस होते हैं। अगर आप नया Fridge खरीदना चाहते हैं, वह भी 15,000 रुपये के आसपास की रेंज में, तो ये मॉडल अच्छे विकल्प हो सकते हैं…

एलजी 190L 4-स्टार – B201ASPY (LG 190L 4-Star–B201ASPY)
15,000 रुपये की रेंज में LG 190L 4-Star – B201ASPY एक ऑप्शन हो सकता है। इसकी ऑनलाइन कीमत अभी 14,890 रुपये है। इस मॉडल को 2019 में BEE की तरफ से 5 स्टार रेटिंग दी गई थी, जिसे वर्ष 2020 में घटाकर 4 स्टार कर दिया गया है। हालांकि यह Refrigerator के प्रदर्शन को बहुत प्रभावित नहीं करता है। इसके स्मार्ट इनवर्टर कंप्रेसर (smart inverter compressor) की खास बात यह है कि यह होम इनवर्टर सिस्टम के साथ कॉम्पिटेबल है।

होम इनवर्टर (home inverter) के साथ आने वाले रेफ्रिजरेटर कंप्रेसर पर अतिरिक्त लोड नहीं डालते हैं। इससे बिजली की खपत कम होती है। साथ ही, खाने के सामान के खराब होने की कम आशंका रहती हैं। अच्छी बात यह है कि इसके लिए किसी बाहरी स्टेबलाइजर की जरूरत नहीं पड़ती है।

यह इन-बिल्ट वोल्टेज स्टेबलाइजर (in-built voltage stabilizer) के साथ आता है, जो 90V से 310V के बीच वोल्टेज के उतार-चढ़ाव को संभाल सकता है। यह रेफ्रिजरेटर toughened glass shelves के साथ आता है, जो 175Kg तक के वजन को सह सकता है। फल-सब्जियां ज्यादा समय तक ताजा रहे इसके लिए lattice-type box cover दिए गए है। यह एंटी बैक्टीरियल गैसकेट के साथ आता है, जो यह सुनिश्चित करता है कि आपके फूड की हाइजीन बनी रहे। यह एक साल की वारंटी के साथ आता है।

सैमसंग 198 एल 4 स्टार इनवर्टर डायरेक्ट-कूल सिंगल डोर रेफ्रिजरेटर (Samsung 198 L 4 Star Inverter Direct-Cool Single Door Refrigerator (RR21T2H2XCR/HL))
15,000 रुपये की आसपास की रेंज में सैमसंग का ‘Samsung 198 L 4 Star Inverter Direct-Cool’ रेफ्रिजरेटर भी आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है। इसका डिजाइन आपको पसंद आएगा। यह डिजिटल इनवर्टर टेक्नोलॉजी (digital inverter technology) के साथ आता है, जो यह सुनिश्चित करता है कि बिजली की खपत कम से कम हो। इसमें कंप्रेसर कूलिंग की डिमांड के हिसाब से स्पीड को एडजस्ट कर देता है।

यह base stand drawer के साथ आता है, जहां ऐसी सब्जियों को स्टोर कर रख सकते हैं, जो जल्द खराब नहीं होती हैं, जैसे कि आलू, प्याज आदि। यह Fridge 4 Star रेटिंग के साथ आता है। 198 लीटर का रेफ्रिजरेटर 2-3 लोगों की फैमिली के हिसाब से पर्याप्त हो सकता है। इसका शेल्फ स्पिल प्रूफ toughened glass से लैस है। वोल्टेज रेंज 100v-300v है। इसकी ऑनलाइन कीमत अभी 16,150 रुपये है। यह Camellia Purple कलर में उपलब्ध है। यह एक साल की वारंटी के साथ आता है।

गोदरेज 190L 5-स्टार (Godrej 190 L 5 Star Inverter Direct-Cool Single Door Refrigerator (RD 1905 PTDI 53 GL BL)
गोदरेज रेफ्रिजरेटर बाजार में आने वाले शुरुआती ब्रांडों में से एक है। यह रेफ्रिजरेटर भारत में उपलब्ध सबसे अधिक पर्यावरण अनुकूल मॉडल में से एक है। इस रेफ्रिजरेटर को 5star बीईई रेटिंग मिला है। इसके बिजली की अच्छी बचत होती है। यह इनवर्टर टेक्नोलॉजी से लैस है, जो कूलिंग के डिमांड के हिसाब से कंप्रेसर की गति को एडजस्ट कर देता है।

एंटी-ड्रिप चिलर (Anti-drip chiller) फीचर यह सुनिश्चित करता है कि फ्रिजर डिब्बे के नीचे रखी चिलर ट्रे में बर्फ की बूंदों का फॉर्मेशन न हो। इस फ्रिज में बड़ा वेजिटेबल ट्रे मिलता है। साथ ही, यह फ्रीज भी Base stand drawer के साथ आता है, जहां ड्राई स्टोरेज की सुविधा मिलती है। इसका toughened glass shelves 150Kg तक के वजन को सह सकने की क्षमता है। अच्छी बात यह है कि इसमें स्लेव्स को अपनी सुविधा के हिसाब के एडजस्ट कर सकते हैं। इस फ्रिज (Fridge) की कीमत 16,190 रुपये है।

Web Stories