बड़े काम के हैं ये Video Doorbells, बताएगा दरवाजे पर कौन है?

0
Smart Video Doorbell

अगर दरवाजा बंद है, तो फिर आप नहीं जान पाएंगे कि दरवाजे पर कौन है? कई बार सुरक्षा कारणों से भी यह जानना पहले से जरूरी होता है कि दरवाजे के बाहर कौन है। ऐसी स्थिति में वीडियो डोरबेल (Video doorbells) बड़े काम के हो सकते हैं। वाइड व्यूइंग एंगल के साथ एक अच्छा वीडियो डोरबेल एक अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान कर सकता है। आजकल वीडियो डोरबेल भी हाई पिक्चर रिजॉल्यूशन और एक घुसपैठिया अलार्म सिस्टम (intruder alarm system) के साथ आने लगे हैं। आइए जाने बाजार में मौजूद कुछ अच्छे Video doorbells के बारे में… यह भी पढ़ें : अधिकांश इलेक्ट्रिक स्कूटरों को पछाड़ सकती है यह Electric Cycle, सिंगल चार्ज में 100 km चलती है

बेस्ट हैं ये Video Doorbell

  • Qubo Smart Wi-Fi Wireless Video Doorbell
  • Leccy & Genesis Smart Video Doorbell
  • Hikvision VDP DS-KIS202 7-inch Upgraded Video Door Phone

Qubo Smart Wi-Fi Wireless Video Doorbell

क्यूबो स्मार्ट वाई-फाई वायरलेस वीडियो डोरबेल में आपको इंस्टैंट विजिटर वीडियो कॉल (instant visitor video call ) फीचर की सुविधा मिलती है। इससे आपको यह पता लगाना आसान हो जाएगा कि दरवाजे पर क्या गतिविधि चल रही है। यह वीडियो डोरबेल 1080p फुलएचडी कैमरे से लैस है। इसके साथ आपको इसमें बिल्ट-इन इंट्रूडर अलार्म सिस्टम (intruder alarm system) की सुविधा मिलती है।

अगर कोई दरवाजे पर आता है तो यह आपको अलर्ट करता है। हालांकि अगर आप चाहें, तो Do not disturb मोड भी चुन सकते हैं। कोई भी अपने विजिटर से बात कर सकता है और सुन सकता है। साथ ही पहले से रिकॉर्ड किए गए संदेशों का जवाब दे सकता है। दिन के अंत में एक विशेष वीडियो कोलाज के साथ आप यह भी देख सकते हैं कि आपके सामने के दरवाजे पर दिन भर क्या हो रहा है।

यह डोरबेल चालाकी से घुसपैठियों का पता लगा सकता है और यूजर्स को समय पर सूचित कर सकता है। यह अमेजन एलेक्सा और गूगल असिस्टेंट दोनों के साथ कार्य करता है। इस प्रोडक्ट की कीमत अमेजन पर 6,700 रुपये है। यह भी पढ़ें: Volkswagen Tiguan से लेकर BMW iX EV तक : दिसंबर महीने में आने वाली हैं ये पांच नई कारें

Leccy & Genesis Smart Video Doorbell

Leccy ऐंड Genesis का यह वाई-फाई वीडियो डोरबेल 1080P फुलएचडी सिक्योरिटी कैमरे के साथ आता है, जो आपको अपने वाई-फाई नेटवर्क से जुड़े अपने फोन या टैबलेट से लोगों को देखने, सुनने और बात करने की अनुमति देता है। इसमें आप दरवाजे के सामने होने वाली सभी गतिविधियों को मुफ्त क्लाउड स्टोरेज के साथ रिकॉर्ड और स्टोर कर सकते हैं। यह इमेज स्टोरेज के लिए मेमोरी कार्ड को भी सपोर्ट करता है।

आपको बस उन सभी उपकरणों को वाई-फाई से कनेक्ट करना है जहां आप तत्काल सूचनाएं प्राप्त करना चाहते हैं। यह मोशन डिटेक्शन की सुविधा के साथ आता है, जिसका अर्थ है कि डिवाइस आपके दरवाजे पर होने वाली हर गतिविधि को पूरी तरह से रिकॉर्ड कर सकता है। यदि आपके दरवाजे के पास भी कोई गतिविधि होती है, तो डिवाइस सभी कॉन्फिगर किए गए डिवाइस पर स्नैपशॉट के साथ तत्काल सूचनाएं भेजता है।

इस रिमोट वीडियो डोरबेल को मोबाइल या टैबलेट से कंट्रोल करना आसान है। यह गूगल असिस्टेंट और एलेक्सा के साथ स्मार्टली वॉयस-इनेबल्ड है। इसमें आपको नाइट विजन फंक्शन की सुविधा भी है। कम रोशनी की स्थिति में कैमरे के साथ यह स्मार्ट अलार्म ऑटोमैटिकली नाइट विजन मोड में शिफ्ट हो जाती है। इस डिवाइस की कीमत अमेजन पर 5,500 रुपये है। यह भी पढ़ें : अगले साल भारतीय बाजार में दस्तक देंगी ये शानदार Compact SUV, जानें डिटेल्स

Hikvision VDP DS-KIS202 7-inch Upgraded Video Door Phone

यह वीडियो डोरबेल 7-इंच की रंगीन TFT LCD स्क्रीन से लैस है। यह डोरबेल बाहरी एनालॉग कैमरों के सपोर्ट के साथ आता है, इससे आपको हैंड फ्री वीडियो इंटरकॉम कम्युनिकेशन की सुविधा मिलती है। इसमें यूनिट-टू-यूनिट वीडियो कॉलिंग का विकल्प उपलब्ध है।

यह हाई क्वालिटी वॉयस के लिए ईको कैंसिलेशन की सुविधा के साथ आता है। इसमें एक इन-बिल्ट लाउडस्पीकर है। उत्पाद रिमोट अनलॉकिंग की भी अनुमति देता है। इस डोरबेल को संचालित करना आसान है और अच्छी साउंड क्वालिटी प्रदान करता है।

इस प्रोडक्ट की कीमत अमेजन पर 5,900 रुपये है। अगर आप चाहें, तो इन डोरबेल को ईएमआई पर भी खरीद सकते हैं।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here