CES 2021: जानें एलजी, सैमसंग, सोनी के फ्यूचर प्रॉडक्ट, अब गीली उंगली से भी खुलेगा फोन का लॉक

0

कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो (CES) का आज पहला दिन था। कोरोना महामारी के चलते यह शो वर्चुअल तरीके से ऑर्गनाइज किया जा रहा है। आज पहले दिन एलजी, सैमसंग, सोनी और इंटेल जैसी कंपनियों ने अपने फ्यूचर टेक्नॉलॉजी का प्रदर्शन किया। तो हम आपको बता रहे हैं कि किस कंपनी ने किस प्रॉडक्ट को पेश किया…

LG rollable smartphone
एलजी कंपनी रोलेबल फोन बना रही है। शो के दौरान कंपनी ने अपने एक्सपेंडिंग स्क्रीन वाले स्मार्टफोन को प्रदर्शित किया। हालांकि कंपनी इससे जुड़ी कोई जानकारी शेयर नहीं किया है लेकिन सूत्रों के मुताबिक एलजी साल के अंत तक रोलेबल फोन लॉन्च कर सकती है। एलजी के इस फोन की टक्कर सैमसंग के फोल्डेबल ग्लैक्सी Z फोल्ड लाइनअप वाले स्मार्टफोन से होगी। हाल ही में ओपो ने भी OLED स्क्रीन वाले कांसेप्ट रोलेबल फोन को प्रदर्शित किया था।

रोलेबल फोन के अलावा एलजी ने OLED टीवी की नई रेंज भी CES 2021 में पेश की है। LG OLED टीवी सीरीज के तहत पांच टीवी सीईएस 2021 में पेश किए गए हैं जिनमें A1, B1, C1, G1 और Z1 शामिल हैं। सभी की स्क्रीन साइज और फीचर्स अलग-अलग हैं।

Intel teases next-gen Alder Lake chip
एपल और एएमडी की तरफ से बढ़ते दबाव के बीच इंटेल ने अपना नेक्स्ट जेनरेशन चिप प्रदर्शित किया। इसे एल्डर लेक (Alder Lake) कोडनेम दिया गया है। इस नई चिप को लेकर इंटेल का दावा है कि यह काफी पॉवरफुल होगी और ज्यादा बैटरी लाइफ प्रदान करेगी। यह नई चिप इंटेल के 10nm सुपरफाइन प्रोसेस पर बनेगी। इसके साथ ही इंटेल गेमिंग लैपटॉप के लिए 11th जेनरेशन H-सीरीज मोबाइल प्रोसेसर लॉन्च करेगा।

Samsung shows off JetBot 90 AI+ robot vacuum
सैमसंग ने इस शो में कैमरे से लैस जेटबोट 90AI+ स्मार्ट रोबोट वैक्यूम की घोषणा की। यह वैक्यूम सिर्फ आपके कमरे को ही साफ नहीं करेगा बल्कि होम सिक्योरिटी कैमरे की तरह भी काम करेगा। इसके साथ ही सैमसंग एक फोर-डोर फ्रिज पर भी काम कर रहा है। इस फ्रिज के चारों डोर को आप अपने हिसाब से कस्टमाइज कर सकेंगे।

Sony’s Airpeak drone
सोनी कंपनी ड्रोन पर काम कर रही है लेकिन सोनी का एयरपीक नाम के इस ड्रोन का आइडिया थोड़ा अलग है। यह ड्रोन खासतौर से फिल्म निर्माता और कंटेंट क्रिएटर्स के लिए डिजाइन किया गया है।

TCL tease rollable screens
टीसीएल ने सीईएस 2021 में रोलेबल फोन कॉन्सेप्ट पेश किया है। टीसीएस ने जो वीडियो जारी किया उसमें दिखाया गया है कि 6.7 इंच के स्क्रीन को 7.8 इंच की बड़ी स्क्रीन बनाकर टैबलेट की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

Lenovo unveils new ThinkPad X1 lineup
खासतौर से अपने कंप्यूटर के लिए पहचानी जाने वाली कंपनी लेनोवो अपने प्रीमियम थिंकपैड X1 को अपडेट कर रही है। नए अपडेट में यह लैपटॉप काफी पतला होने वाला है साथ ही स्क्रीन टू बॉडी रेशियो भी काफी शानदार मिलेगा। इसके साथ ही एक नया डिटेचेबल लैपटॉप थिंकपैड X12 भी पेश किया जाएगा। यह लैपटॉप 12.3 इंच वाले कंवर्टिबल टैबलेट ऑप्शन के साथ आएगा।

Qualcomm’s 2nd gen Ultrasonic fingerprint sensor
स्मार्टफोन में मिलने वाले फर्स्ट जेनरेशन फिंगरप्रिंट स्कैनर के बाद अब क्वालकॉम अपने लेटेस्ट इंन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर को लॉन्च करने को तैयार है। यह नया सेंसर पसीने या पानी से भीगी उंगली को भी सेंस कर लेगा। यह नया सेंसर लगभग 50 ज्यादा तेज होगा। क्वालकॉम की तरफ से आने वाले ये नए 3डी सोनिक सेंसर जेनरेशन-2 इस साल के अतं तक आने

कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो – 2021 (CES 2021-Consumer Electronics Show) साल का पहला बड़ा टेक इवेंट है और कोरोना के चलते पहली बार ये डिजिटल तरीके से ऑर्गनाइज किया जा रहा है। 11 जनवरी 2021 से शुरू होने वाला यह शो 14 जनवरी तक चलेगा। हर साल इस शो को लास वेगस में आयोजित किया जाता था जहां इलेक्ट्रॉनिक्स और टेक्नॉलॉजी में रुचि रखने वालों भी काफी भीड़ होती थी लेकिन इस शो को के शुरू होने के 52 सालों बाद ऐसा हो रहा है जब भीड़ देखने को नहीं मिलेगी और यह शो वर्चुअल देखा जाएगा। उम्मीद है कि वर्चुअल तरीके से भी इस शो में हजारों लोग हिस्सा लेंगे।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here