वोटर्स ध्यान दें! Aadhaar की तरह फोन में रख सकते हैं Voter ID कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड

0
e- epic
ऐसे डाउनलोड करें अपना वोटर आईडी कार्ड

इसी साल जनवरी के महीने में 25 तारीख को ‘राष्‍ट्रीय मतदाता दिवस’ (National Voters’ Day) के मौके पर देश के चुनाव आयोग ने वोटर्स के लिए एक नई सेवा शुरू की थी। इलेक्ट्रॉनिक इलेक्टॉरल फोटो आइडेंटिटी कार्ड (e-EPIC) नाम की इस सेवा के तहत आप आधार कार्ड की तरह ही अपने आईडी कार्ड को भी फोन में ई-फॉर्मैट में रख सकते हैं। यानी कि जैसे आप यूआईडीएआई की साइट पर जाकर आधार कार्ड को ई-फॉर्मैट में डाउनलोड करके रखते हैं।

ठीक वैसे ही अब आप अपने वोटर आईडी कार्ड को भी फोन में सेव रख सकते हैं और जरूरत पड़ने पर उसे प्रिंट करवा सकते हैं या उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। आप चाहें तो अपने ई-आईडी कार्ड को डिजीलॉकर में भी सुरक्षित रख सकते हैं। आपको बस इतना करना है कि चुनाव आयोग की साइट पर जाकर अपना ई-आईडी कार्ड डाउनलोड करने के लिए बताए गए स्टेप्स फॉलो करने हैं। बस आपका काम हो जाएगा। अपना आईडी कार्ड डाउनलोड करने के लिए आप ये स्टेप्स अपनाएं….

सबसे पहले आपको या तो चुनाव आयोग की वेबसाइट के वोटर पोर्टल (https://voterportal.eci.gov.in) या फिर राष्‍ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल (NVSP) के होम पेज (https://www.nvsp.in/Account/Login) पर जाना होगा।

e voter id card
स्टेप्स में ऐसे डाउनलोड करें अपना वोटर आईडी कार्ड

अब अगर आपने पहले से अकाउंट बना रखा है तो अपनी आईडी और पासवर्ड से लॉगइन करें। अगर आप पहली बार ये साइट खोल रहे हैं तो आपको अपने मोबाइल नंबर या फिर मेल आईडी के जरिए पहले रजिस्टर करना होगा। जैसे ही होम पेज खुलता है तो आपको दोनों विकल्प दिखते हैं। लॉगइन और रजिस्टर एज ए न्यू यूजर, आप दोनों में से किसी भी (जो आपके हिसाब से सही है) विकल्प का चुनाव कर सकते हैं।

जैसे ही आप आईडी पासवर्ड डालकर लॉगइन करते हैं तो यहां आपके सामने ई-ईपीआईसी का ऑप्शन नजर आएगा। इसके बाद यहां आप अपना आईडी कार्ड नंबर या फिर मोबाइल नंबर एंटर कर वोटर आईडी कार्ड पीडीएफ फॉर्मैट में डाउनलोड कर सकते हैं। पीडीएफ फाइल के साथ एक क्यूआर कोड भी आता है। इसे स्कैन कर वोटर आईडी की पूरी डिटेल्स देखी जा सकेंगी।

ध्यान रहे- अपना डिजिटल वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपका मोबाइल नंबर चुनाव आयोग की वेबसाइट पर रजिस्टर्ड होना जरूरी है। अगर ऐसा नहीं है तो आप अपना ई-आईडी कार्ड डाउनलोड नहीं कर पाएंगे। अगर आपका मोबाइल नंबर चुनाव आयोग के साथ रजिस्टर्ड नहीं है तो सबसे पहले आपको उसे रजिस्टर्ड कराना होगा। ये प्रक्रिया आप चुनाव आयोग की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन कर सकते हैं। अगर आप एप के जरिए डिजिटल वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं तो प्ले स्टोर से चुनाव आयोग का वोटर हेल्पलाइन एप डाउनलोड करें और ऊपर बताए गए स्टेप्स से जनरेट कर लें।