Facebook के स्मार्ट ग्लास से कैप्चर कर पाएंगे फोटो-वीडियो और सुन पाएंगे फोन कॉल, जानें क्या खास है इस चश्मे में

0
Facebook smart glasses

फेसबुक इंक (Facebook Inc.) ने रे-बैन (Ray-Ban) के साथ साझेदारी में लंबे समय से प्रतीक्षित स्मार्ट चश्मे (smart glasses) को प्रदर्शित किया है। Augmented Reality (AR) की बजाय इसका फोकस फोटो कैप्चर करने पर ज्यादा है यानी इस स्मार्ट ग्लास की मदद से आसानी से फोटो खींच पाएंगे।

फेसबुक के इस स्मार्ट ग्लास को रे-बैन स्टोरीज (Ray-Ban Stories ) कहा जाता है, जो स्नैपचैट के Spectacles को कड़ी टक्कर देगा। फेसबुक ग्लास की कीमत $ 299 है। इसमें लक्सोटिका ग्रुप स्पा के स्वामित्व वाले रे-बैन की क्लासिक वेफेयरर फ्रेम टाइइल का उपयोग किया गया है। यूजर इसकी मदद से फोटो और वीडियो ले सकते हैं, म्यूजिक सुन सकते हैं और फोन कॉल का जवाब दे सकते हैं। हालांकि इस स्मार्ट ग्लास में एआर (AR) की सुविधा नहीं है।

फेसबुक की प्रोडक्ट डायरेक्टर Monisha Perkash ने एक इंटरव्यू में कहा, “हम अगले कंप्यूटिंग प्लेटफॉर्म के रूप में एआर ग्लासेज की ओर बढ़ रहे हैं। हम इसे उस विजन की ओर एक महत्वपूर्ण पहले कदम के रूप में देखते हैं।”

Facebook smart glasses के फीचर्स

Facebook smart glasses क्लासिक रे-बैन से बहुत अलग नहीं दिखता है। लेकिन फेसबुक का यह स्मार्ट ग्लास डुअल 5MP कैमरा सेंसर, एम्बेडेड ब्लूटूथ 5.0 और वाई-फाई, बैटरी, 500 फोटो के लिए स्टोरेज और स्पीकर्स जैसी सुविधाओं से लैस है। यूजर्स चश्मे के दायीं ओर एक बटन को प्रेस और होल्ड कर तस्वीरें खींच सकते हैं या इसे एक बार दबाकर वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं।

इसमें म्यूजिक, वॉयस असिस्टेंट और कॉल को कंट्रोल करने के लिए दायीं ओर एक टच एरिया है। यूजर्स वॉल्यूम को कंट्रोल करने के लिए बायीं या दायीं ओर स्वाइप कर सकते हैं, टैप कर म्यूजिक को प्ले, पॉज या फिर स्किप कर सकते हैं। फोन कॉल का जवाब देने या उसे समाप्त करने के लिए दो बार टैप कर सकते है। इसके अलावा, इसमें एक बेसिक फेसबुक वॉयस असिस्टेंट (Facebook voice assistant) भी मौजूद है।

फेसबुक स्मार्ट ग्लास को यूएस., कनाडा, यू.के., आयरलैंड, इटली और ऑस्ट्रेलिया में लॉन्च किए जा रहे हैं। इसमें एयरपॉड्स के समान चार्जिंग केस है। फेसबुक के अनुसार, चश्मे को मध्यम उपयोग के साथ लगभग छह घंटे की बैटरी लाइफ मिलती है। यह वाटरप्रूफ नहीं है।

चश्मे के अंदर एक फिजिकल स्विच है, जिसकी मदद के कैप्चर करने वाले फीचर्स को बंद किया जा सकता है। इसके अलावा, सामने की तरफ एक एलईडी लाइट भी फ्लैश करेंगे ताकि लोगों को पता चले कि उन्हें रिकॉर्ड किया जा रहा है या फोटो कैप्चर किया जा रहा है।