Holi 2021: होली की मस्ती में फोन ना हो खराब, इसके लिए रखें ये 5 सावधानियां

0
holi smartphone tricks
होली के दिन फोन को ऐसे दें सुरक्षा

रंगों का त्योहार होली (Holi 2021) आ गया है और लोग धूमधाम से इसे मनाने के लिए तैयार हैं। कहीं सूखे गुलाल से तो कहीं पानी में भीगे रंगों से इस त्योहार की रौनक और बढ़ जाती है। ये त्योहार ही कुछ ऐसा है कि हमउम्र दोस्तों के साथ बिना मस्ती के इसे मनाने के बारे में कोई नहीं सोच सकता। अब जहां हमउम्र दोस्त मिलेंगे तो वहां शैतानी तो होगी ही। अगर आप भी इस बार होली पर दोस्तों के साथ मस्ती करने चाहते हैं तो खुद के साथ-साथ अपने स्मार्टफोन का भी ध्यान रखें। कहीं ऐसा ना हो कि होली की शैतानी में आपका फोन हमेशा आपसे दूर हो जाए।

वैसे तो होली खेलते वक्त आप फोन को दूर ही रखें। ये एक सबसे कारगर उपाय है। हालांकि इस उपाय के साथ ये दिक्कत है कि फिर आप होली की यादों को कैमरे में कैद नहीं कर पाएंगे। साल का एक त्योहार भी बिना तस्वीरें लिए रह गया तो फिर कैसे काम चलेगा? बस इसीलिए हम आपको कुछ बातें या कह लीजिए कि कुछ टिप्स बता रहे हैं जिन्हें ध्यान में रखकर आप फोन को साथ मे लेकर भी होली का आनंद ले सकते हैं। चलिए पढ़िए हमारी खास रिपोर्ट…

फोन को जिप लॉक बैग से दें सुरक्षा
होली खेलते वक्त अगर आप सारी यादें फोटोज और वीडियोज में सेव रखना चाहते हैं तो ये आपके लिए सबसे कारगर उपाय है। आप कोई अच्छा सा जिप लॉक बैग खरीदें और फिर उसमें अपना स्मार्टफोन रखकर जिप बंद कर दें। इससे होगा ये कि आप होली के रंगों में बिना स्मार्टफोन खराब होने के डर से भीग सकेंगे। साथ ही जब भी आपको लगे कि अब फोटो खींचना है या फिर वीडियो बनाना है तो फोन को जिप लॉक बैग में रखते हुए ही इस्तेमाल कर सकते हैं।

ब्लूटूथ हैंड्स फ्री का करें इस्तेमाल
अगर आप थोड़े ज्यादा बिजी पर्सन हैं और आपको हर वक्त कॉल या मीटिंग्स पर रहना होता है तो आप हैंड्स फ्री का इस्तेमाल कर सकते हैं। मार्केट में कई हैंड्स फ्री आते हैं जिनका इस्तेमाल आप न सिर्फ केवल होली के दिन बल्कि अपनी रोज की लाइफ में भी कर सकते हैं। होली के दिन हैंड्स फ्री का इस्तेमाल करने का फायदा ये है कि आपको बार-बार जेब से स्मार्टफोन बाहर नहीं निकालना होगा। इससे आपके फोन की सेफ्टी रहती है और स्क्रीन पर भी रंगों का गलत प्रभाव नहीं होता है।

holi smartphone tips
होली के दिन फोन को ऐसे रखें सेफ

फोन को पहनाएं वॉटरप्रूफ कवर
अपने फोन को पानी से बचाने के लिए मार्केट में वॉटरप्रूफ कवर आते हैं। ये फोन को पानी से बचाने का काम करते हैं। अगर आप आईफोन यूजर्स हैं तो आपके सामने कई सारे बेहतरीन विकल्प होते हैं। आईफोन के सेंसर काफी संवेदनशील होते हैं और इस कारण इनकी उचित देखभाल जरूरी है। बस आप भी अपने फोन के लिए कोई अच्छा सा वॉटरप्रूफ कवर खोज लीजिए और फोन को सेफ्टी दीजिए। इससे आप बिना चिंता किए भी होली खेल सकते हैं।

होली के दिन काम में लें पुराना फोन
अगर आपने नया-नया फोन लिया है या फिर आपका फोन महंगा है तो आप उसे होली से दूर ही रखें। हो सकता है कि आपके घर पर कोई दूसरा स्मार्टफोन पड़ा हो। इस स्थिति में आप अपने पुराने फोन को महंगे फोन की शील्ड बना सकते हैं। आप होली का त्योहार पुराने फोन के साथ मनाइए। इससे ये होगा कि आप दिल खोलकर मस्ती कर सकेंगे और वो भी बिना फोन खराब होने की टेंशन के।

फोन को बैलून से करें गार्ड
ये एक जुगाड़ है। ये एक जिप लॉक वाला सिस्टम ही है लेकिन फ्री वाला। इसमें आप एक बैलून लीजिए और फिर उसे फुलाइए। इसके बाद उसके हवा मारने वाले साइड को दबाकर अपने स्मार्टफोन को फुले हुए बैलून पर रख दीजिए। अब हवा देने वाले हिस्से को छोड़ दीजिए। बस आपके फोन के चारों ओर बैलून सेट हो जाता है। इससे आपके फोन को सेफ्टी मिलती है। साथ ही आपके फोन के स्पीकर, सेंसर, कैमरा, चार्जिंग पोर्ट समेत सब कुछ सेफ हो जाता है।