फर्जी कॉल से हैं परेशान! इन आसान ट्रिक्स से करें Jio, Airtel, BSNL और VI में DND सर्विस फटाक से एक्टिव

0

भारत में मौजूद एयरटेल, जियो, वोडाफोन-आइडिया या फिर बीएसएनएल में से आप किसी भी कंपनी का मोबाइल नंबर इस्तेमाल करते हों लेकिन, बेवजह की कॉल और मैसेज से कभी न कभी आप जरूर परेशान हुए होंगे। ये फोन और मैसेज कभी किसी कंपनी के होते हैं तो कभी किसी क्रेडिट कार्ड बेचने वाले के होते हैं, कभी फोन या मैसेज में बताया जाएगा कि आप लाख या करोड़ रुपये जीत गए हैं। इस तरह के फर्जी कॉल और मैसेज से यदि आप परेशान हैं और इन्हें बंद करना चाहते हैं तो हम आपको बहुत ही आसान तरीका बताने जा रहे हैं…

दरअसल हम आपको जो ट्रिक बताने जा रहे हैं उसके जरिए फर्जी मैसेज और कॉल को रोकने के लिए आपको किसी थर्ड पार्टी एप को भी इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं होगी, क्योंकि यदि आप एप के जरिए ऐसा करते हैं तो वो एप भी आपके फोन की कई जानकारी चुरा सकता है। लेकिन हम आपको टेलीकॉम अथॉर्टी द्वारा मान्य ‘डू नॉट डिस्टर्ब’ (DND) सर्विस के बारे में बता रहे हैं, जिसकी सुविधा देना सभी टेलीकॉम प्रोवाइडर्स के लिए अनिवार्य है। तो चलिए जानते हैं क्या है सिंपल तरीका…

एयरटेल नंबर में एक्टिवेट करें DND सर्विस
आप अपने एयरटेल नंबर में डीएनडी सर्विस एक्टिवेट करना चाहते हैं तो इसके 2 तरीके हैं। पहला तो एयरटेल की वेबसाइट के जरिए और दूसरा और आसान तरीका SMS या फिर कॉल के जरिए। तो पहले जान लेते हैं मैसेज और कॉल के जरिए DND एक्टिवेट करने का तरीका…

-कॉल के जरिए डीएनडी एक्टिवेट करने के लिए आपको 1909 पर कॉल करना है। इसके बाद बताए गए आईवीआर (IVR) को सुनें। बस हो गया डीएनडी एक्टिवेट।

-मैसेज के जरिए करना चाहते हैं तो बड़े अक्षरों में ‘START 0’ लिखकर 1909 पर मैसेज कर दें। बस आपके एयरटेल नंबर DND ऑन हो जाएगा और आपको फर्जी कॉल और मैसेज से छुटकारा मिल जाएगा।

ऑनलाइन तरीका-
-एयरटेल की वेबसाइट खोलें और DND वाले पेज पर जाएं।
-यहां आपको ‘क्लिक हेयर’ (Click here) ऑप्शन पर जाना है और यहां अपना मोबाइल नंबर डालें।
-अब आपके नंबर पर मैसेज के जरिए वन टाइम पासवर्ड (OTP) आएगा।
-ओटीपी डालते ही आपके सामने अगला पेज आएगा जहां आपको ‘स्टॉप ऑल’ (Stop All) का ऑप्शन पर क्लिक करना है और ‘सबमिट’ बटन को क्लिक कर देना है।

JIO में एक्टिवेट करें DND
जियो नंबर में डीएनडी एक्टिवेट करने के लिए भी आपको ‘START 0’ लिखकर 1909 नंबर पर मैसेज करना है।
-यदि आप फोन कर डीएनडी एक्टिवेट करना चाहते हैं तो 1909 नंबर पर कॉल करें और बताए गए ऑप्शन को सुनते हुए प्रतिक्रिया दें और डीएनडी एक्टिवेट हो जाएगा।

जियो एप और वेबसाइट के जरिए DND एक्टिवेट करें
-जियो एप को ओपन करें और प्रोफाइल एंड अदर सेटिंग्स ऑप्शन को सेलेक्ट करें।
-यहां डू नॉट डिस्टर्ब ऑप्शन पर क्लिक करें।
-आपको सेट प्रिफरेंस का विकल्प दिखेगा, यहां आप अपना प्रिफरेंस सेलेक्ट करें और सबमिट पर क्लिक कर दें।

वेबसाइट के जरिए-
जियो वेबसाइट पर जाएं और सेटिंग्स पर क्लिक करें। यहां आपको डू नॉट डिस्टर्ब विकल्प को सेलेक्ट करना है।
-इसके बाद प्रिफरेंस में अपना प्रिफरेंस चुनें और सबमिट के बटन पर क्लिक कर दें। बस हो गया डीएनडी एक्टीवेट।

वोडाफोन-आइडिया नंबर पर ऐसे एक्टिवेट करें DND
फोन या मैसेज के जरिए वोडाफोन नंबर पर डीएनडी सर्विस एक्टिवेट करने के लिए भी 1909 पर START 0 लिखकर मैसेज करना है। यदि कॉल के जरिए इस सर्विस को एक्टिवेट करना चाहते हैं तो 1909 टोल फ्री नंबर पर कॉल करना है और ध्यान पूर्वक सुनते हुए बताए गए विकल्पों को चुनें। अगले कुछ ही मिनट में आपके वोडाफोन नंबर पर डीएनडी सर्विस एक्टिवेट हो जाएगी।

वेबसाइट के जरिए डीएनडी एक्टिवेट करें-
यदि आप अपने वोडाफोन-आइडिया नंबर पर ऑनलाइन तरीके से DND सर्विस एक्टिवेट करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको वोडाफोन की वेबसाइट पर जाना है।
-इसके बाद आपको वोडाफोन के डीएनडी पेज पर जाना है औऱ यहां अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।
-आपके नंबर पर ओटीपी आएगा, इसी ओटीपी को एंटर करें और सबमिट पर क्लिक कर दें। अब आपके नंबर पर DND सर्विस एक्टिवेट हो गई।

BSNL/MTNL नंबर पर एक्टिवेट करें DND
-बीएसएनएल या एमटीएनएल नंबर पर डीएनडी एक्टिवेट करने के लिए अपने नंबर से START 0 लिखकर 1909 नंबर पर मैसेज करें। मैसेज करने के कुछ मिनटों के भीतर आपके नंबर पर डीएनडी सर्विस एक्टिवेट हो जाएगी।

  • यदि फोन करके डीएनडी सर्विस एक्टिवेट करना चाहते हैं तो 1909 टोल फ्री नंबर पर फोन करें। बताए गए निर्देशों का पालन करें और डीएनडी सर्विस एक्टिवेट हो जाएगी।