कौन-सा ऐप Android Phone पर कर रहा है ज्यादा बैटरी की खपत, जानें इसे रोकने का तरीका

0

आप फोन की बैटरी (Battery) चार्ज करते हैं, लेकिन कुछ देर के बाद बैटरी कम हो जाती है। आपको बता दें कि कुछ ऐप्स (Apps) हमेशा बैकग्राउंड में रन करते रहते हैं, जो बैटरी की तेजी से खपत करते हैं। अगर बैटरी ड्रेन करने वाले ऐप्स को स्टॉप कर दें, तो फोन की बैटरी लाइफ (Battery Life) बेहतर हो जाएगी। कुछ तरीके हैं, जिनकी मदद से जान सकते हैं कि कौन-सा ऐप बैटरी की खपत कर रहा है।

एंड्रॉयड पर इन-बिल्ट फीचर (In-built Feature on Android)
एंड्रॉयड फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो यहां पर इन-बिल्ट फीचर है, जिसकी मदद से यह जानना आसान हो जाता है कि कौन-सा ऐप बैटरी की तेजी से खपत कर रहा है। चेक करने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्सः

  • अपने एंड्रॉयड फोन (Android Phone) पर सेटिंग्स को ओपन करने के बाद Battery वाले विकल्प पर टैप करें या फिर क्विक पैनल सेटिंग्स (Quick Settings panel) को नीचे की तरफ ड्रैग करने के बाद बैटरी आइकन (battery icon)पर कुछ देर तक प्रेस कर रखें।
  • यहां पर आप लास्ट चार्ज के बाद बैटरी के उपयोग को देख सकते हैं। फोन मॉडल के आधार पर स्क्रीन ऑन योर टाइम, बैटरी लाइफ (battery life) आदि की जानाकारी दिखाई देगी।
  • इसके बाद नीचे की तरफ कई बैटरी सेटिंग्स दिखाई देंगी , जिनमें ऐप बैटरी मैनेजमेंट (App battery management) और फोन बैटरी यूसेज (Phone battery usage) विकल्प भी मिलेंगे। यहां पर आप फोन बैटरी यूसेज पर टैप करें।
  • जब आप Phone battery usage पर टैप करते हैं, तो यह उन ऐप्स, सर्विसेज को दिखाएगा, जो बैटरी की खपत कर रहा है।
    नोट: एंड्रॉयड के पुराने वर्जन पर बैटरी डिस्चार्ज इंफॉर्मेशन की एक चार्ट मिलेगी, फिर ठीक उसके नीचे आपको दिखाई देगा कि कौन सा ऐप्स और सर्विस बैटरी की खपत कर रहा है।

ऐसे रोकें बैटरी खपत करने वाले ऐप्स को
यदि आपको लगता है कि कोई ऐप ज्यादा बैटरी की खपत कर रहा है, तो उसे बैटरी की खपत करने से रोक भी सकते हैं। इसके लिए ये स्टेप्स फॉलो करें…

  • इसके लिए बैटरी यूसेज इंफॉर्मेशन को ओपन करें। यहां बैकग्राउंड एक्सेस को देखें। अगर यहां पर टॉगल इनेबल है, तो उसे डिसेबल कर दें। इसके बाद अगर आप उस ऐप का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं, तो वह बैटरी का उपयोग नहीं करेगा।
  • सेटिंग्स में ऑप्टिमाइज बैटरी यूज को देखें। इसे ऑटो ऑप्टिमाइज (Auto optimize) पर सेट कर दें या फिर ऑलवेज आस्क पर सेट करें। इसके बाद ऐप्स अनावश्यक रूप से बैकग्राउंड में नहीं चलेंगे और इससे बैटरी की बचत भी होगी।

AccuBattery का करें उपयोग
यह Android फोन के लिए बेहतर बैटरी मैनेजमेंट ऐप है। बैटरी (बिना रूट किए) के बारे में डिटेल जानकारी हासिल करने के लिए पसंदीदा ऐप है। यह न केवल अधिक बैटरी का उपयोग करने वाले ऐप्स के बारे में जानकारी देता है, बल्कि बैटरी हेल्थ के बारे में भी बताता है। बैटरी यूसेज को चेक करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले AccuBattery ऐप को गूगल प्ले स्टोर (Google play store) से डाउनलोड कर लें।
  • यहां होम पेज पर ऐप यूसेज एक्सेस (App usage access) को देखें और इसके नीचे ग्रांट परमिशन (Grant Permission) पर टैप करें।
  • अब ऐप पर वापस लौटें और यहां पर ऐप्स किस तरह से बैटरी की खपत कर रहा है, उसे देख सकते हैं। लेकिन ऐप का फ्री वर्जन फोन के केवल कुछ ऐप्स को दिखाता है और आप फ्री वर्जन में बेहतर तरीके से बैटरी के उपयोग को मैनेज नहीं कर पाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here