Maruti Suzuki ला रही है 5 नई गाड़ियां, यहां मिलेगी पूरी जानकारी

0

देश में आने-वाले कुछ दिनों में आपको नए-नए कार मॉडल्स देखने को मिलेंगे। कुछ नए मॉडल तो कुछ फेसलिफ्ट। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता मारुति सुजुकी भारतीय कार बाजार में एक नहीं दो नहीं बल्कि 5 नई गाड़ियां लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। घरेलू बाजार में कंपनी अपने व्हीकल पोर्टफोलियो में इजाफा करेगी करने जा रही है। कंपनी देश में स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल्स से लेकर हैचबैक को पेश करेगी। इस रिपोर्ट हम आपको ऐसी ही कुछ खास गाड़ियों के बारे में।

Maruti Suzuki New Celerio

कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी जल्द ही अपनी पॉपुलर हैचबैक कार Celerio (सेलेरियो) का नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल के लॉन्च करने की तैयारी कर रही है और रिपोर्ट्स के मुताबिक नई सेलेरियो की टेस्टिंग फिलहाल आखिरी चरण में है। इस साल कई बार इसे लॉन्च किया जाना था लेकिन बार-बार लॉन्चिंग को टाला गया। सोर्स के मुताबिक मारुति नई सेलेरियो को इस साल नवंबर के महीने में लॉन्च की जा सकती है। हांलाकि मारुति सुजुकी की तरफ से आधिकारिक तौर पर लॉन्च की तारीख का खुलासा नहीं किया गया है। नेक्स्ट जेनरेशन सेलेरियो के डिजाइन और साइज़ में काफी बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे साथ ही इसमें इस बार कई एडवांस्ड फीचर्स को भी जगह मिलेगी। इस कार को सुजुकी के लाइटवेट हार्टेक्ट आर्किटेक्चर पर तैयार किया गया है, यह नया प्लेटफार्म हल्का होने के साथ-साथ सुरक्षित भी होगा। साथ ही इससे कार की परफॉरमेंस और माइलेज में भी इजाफा होगा। स्पेस की बात करें तो नए मॉडल में मौजूदा मॉडल की तुलना में ज्यादा स्पेस मिलेगा। नई सेलेरिओ में 1.0 लीटर का 3 सिलिंडर K10B पेट्रोल इंजन मिलेगा, जोकि 68PS की  पावर और 90Nm का टॉर्क जेनेरेट करता है, यह इंजन 5 स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। सोर्स की मानें तो यह इंजन माइलेज के लिहाज से काफी बेहतर साबित हो सकता है। ऐसा भी माना जा रही है कि इस कार में WagonR वाला 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है। यानी की नए मॉडल में 2 इंजन के ऑप्शन मिलने वाले हैं।

Maruti Suzuki Jimny

भारतीय कार बाजार में मारुति सुजुकी Jimny का इंतजार एक लंबे समय से किया जा रहा है। लगातार Jimny को लेकर जानकारियां सामने आ रही हैं, एक लेटेस्ट रिपोर्ट की मानें कंपनी इस गाड़ी को इस साल के अंत तक बाजार में उतार सकती है, लेकिन अन्य रिपोर्ट में इस बात की जानकारी मिल रही है कि इसे अगले साल की शुरुआत में लॉन्च किया जा सकता है, हांलाकि कंपनी की तरफ से इस बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं मिली है। ऑटो एक्सपो 2020 में मारुति सुजुकी ने अपनी नई Jimny को पेश किया था। इंटरनेशनल मार्केट में यह 3 डोर में उपलब्ध है, लेकिन भारत में इसे 5 डोर ऑप्शन में लॉन्च किया जाएगा। मारुति सुजुकी Jimny  एक ऑफ-रोड एसयूवी है। आपको बता दें कि कुछ समय पहले ही भारत में इस एसयूवी का प्रोडक्शन शुरू हुआ है। , लेकिन फिलहाल अभी इसे दूसरे देशों में एक्सपोर्ट किया जा रहा है। उम्मीद है कि इसे जल्द ही भारतीय बाजार में भी उतारा जाएगा। यहां के मार्केट में कंपनी इसके 5 डोर वर्जन को पेश करेगी और ये सबसे किफायती ऑफरोडिंग एसयूवी होगी।

Maruti Vitara Brezza

अपने कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में लीडर विटारा ब्रेजा अब नए अवतार में लॉन्च हो सकती है। हालांकि अभी इसके नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल के बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की गई है, लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी इसे मौजूदा इंजन के और नए चेचिस फ्रेम के साथ पेश कर सकती है। इसके अलावा इसमें माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम भी दिया जा सकता है, जिससे इसका माइलेज भी बेहतर होगा। पिछले साल ऑटो एक्सपो के दौरान कंपनी ने इसके नए फेसलिफ्ट मॉडल को लॉन्च किया था। इस दौरान इसके डीजल वेरिएंट को डिस्कंटीन्यू किया गया और केवल पेट्रोल इंजन के साथ ही इसे बाजार में उतारा गया। अपने सेगमेंट में Vitara Brezza काफी बहता गाड़ी है और काफी समय से लोगों की उमीदों पर खरा उतर रही है। इंजन की बात करें तो मौजूदा मॉडल में1.5 लीटर का BS6 पेट्रोल इंजन है जो 103.25 hp की पावर और 138Nm का टॉर्क जेनरेट करता है कार का इंजन 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस गियरबॉक्स है इसमें स्पेस काफी बेहतर मिल जाता है वहीं इसमें 328 लीटर का बूट स्पेस दिया गया है। इसकी कीमत 7.51 लाख रुपये से लेकर 11.25 लाख रुपये तक जाती है। इस साल के अंत तक इसे लॉन्च किया जा सकता है।

Maruti S-Cross

अगर एक बेहतरीन कार की सवारी करनी है तो मारुति सुजुकी की एस-क्रॉस काफी शानदार कार है। यह एक क्रॉस ओवर है जोकि खास वर्ग के लोगों को लुभाती है। लेकिन अब कंपनी एस-क्रॉस का नया अवतार लेकर आ रही है। नए मॉडल में काफी बदलाव की उम्मीद की जा रही है। फिलहाल इसके बारे में कोई आधिकारिक पुष्टी नहीं की गई है। जानकारी के अनुसार पेट्रोल इंजन और माइल्ड हाइब्रिड तकनीक के साथ इसे लॉन्च किया जा सकता है।  मौजूदा एस-क्रॉस की कीमत 8.39 लाख रुपये से लेकर 12.39 रुपये तक है। इंजन की बात करें मौजूदा एस-क्रॉस में 1.5 लीटर का K15B स्मार्ट हाइब्रिड पेट्रोल इंजन लगा है जोकि 77Kw पावर और 138Nm का टॉर्क देता है यह इंजन 5 स्पीड मैन्युअल और 4 स्पीड AT गियरबॉक्स की सुविधा देती है। इस साल के अंत तक नई S-Cross को लॉन्च किया जा सकता है। मारुति एस-क्रॉस को कंपनी अपने नेक्सा डीलरशिप के माध्यम से बेचती है।

Maruti Sub-Compact SUV

इसके अलावा मारुति सुजुकी सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी सेग्मेंट में भी एज नई SUV भी लेकर आ रही है। जानकारी मिल रही है कि मारुति सुजुकी भी Baleno पर बेस्ड एक सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी की तैयारी कर रही है। इस एसयूवी को (YTB) कोडनेम दिया गया है, जो कि अगले साल तक बाजार में उतारी जा सकती है। ऐसी उम्मीद है कि कंपनी इसमें 1.2 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन इस्तेमाल करेगी, जिसे इस तरह से ट्यून किय जाएगा कि ये बलेनो के मुकाबले ज्यादा पावरफुल होगी। इस समय भारत में कॉम्पैक्ट और सब-कॉम्पैक्ट SUV गाड़ियों की डिमांड काफी रेजी से बढ़ रही है।


ऑटोमोबाइल और टेक्नोलॉजी जगत में बनी कालरा एक जाना-पहचाना नाम है। 12 के अनुभव के साथ बनी कालरा ने सबसे पहले हिंदुस्तान अखबार में टेक्नोलॉजी और ऑटोमोबाइल पेज पर अच्छी कहानियों को जन्म दिया, ये ऑटोमोबाइल और टेक्नोलॉजी पर अच्छी पकड़ और सटीक जानकारी रखते हैं और आसान भाषा में इन्हें अपनी बात रखने में महारत हासिल है। यही वजह है कि साल 2011 में इन्हें इंडिया के बेस्ट ऑटो शो के लिए NT Award मिला। बनी कालरा, हिंदुस्तान, Mh1 न्यूज़, P7 न्यूज़, दैनिक जागरण, अमर उजाला और ABP न्यूज़ से जुड़ते हुए मीडिया के तीनों मंच - प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक्स और डिजीटल मीडिया पर कार्य चुके हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here