270 km की रेंज वाली सबसे सस्ती लग्जरी MINI Cooper SE इलेक्ट्रिक कार लॉन्च, 150 km की स्पीड से दौड़ती है

0
MINI Cooper SE electric hatchback

बीएमडब्ल्यू ग्रुप इंडिया (BMW Group India ) ने नई मिनी कूपर एसई इलेक्ट्रिक हैचबैक (MINI Cooper SE electric hatchback) को भारत में लॉन्च कर दिया है। लग्जरी इलेक्ट्रिक कार पसंद करने वालों के लिए यह एक अच्छा मौका हो सकता है। यह भारत में कंपनी की दूसरी इलेक्ट्रिक पेशकश है। मिनी कूपर एसई पूरी तरह से बिल्ट यूनिट (CBU) के रूप में भारत में पेश किया गया है। इसकी कीमत 47.20 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है।

इस कार को केवल एक ही वैरियंट में लॉन्च किया गया है। यह मॉडल इस समय सबसे किफायती लग्जरी ईवी (luxury EV) है और इसका कोई सीधा प्रतिद्वंदी नहीं है। पेट्रोल से चलने वाले मिनी कूपर की तुलना में, इलेक्ट्रिक हैच का प्रीमियम 8.2 लाख रुपये है।

मिनी इलेक्ट्रिक को पिछले साल के अंत में पहली बार भारत के लिए टीज गया था। पहले बैच के लिए प्री-बुकिंग भी खोली गई थी। कंपनी ने लॉन्च से पहले ही 30 यूनिट को बेच दिया।
यह भी पढ़ेंः नई Maruti Suzuki Baleno का है Hyundai i20, Tata Altroz और Honda Jazz से मुकाबला, जानें कौन है फायदे का सौदा

नया मिनी कूपर एसई हैचबैक (MINI Cooper SE electric hatchback) के आइकॉनिक सिल्हूट (silhouette) को बरकरार रख गया है। नए ई-बैज और नए 17-इंच पावर स्पोक अलॉय व्हील सहित कई बदलावों के साथ इसे एक अलग लुक मिलता है।

नए नियॉन येलो एडिशन को छोड़कर केबिन स्टैंडर्ड मिनी कूपर के समान है। आपको सेंट्रल-माउंटेड टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, हरमन कार्डन ऑडियो यूनिट, नया डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, हेड-अप डिस्प्ले, मल्टी-फंक्शन स्टीयरिंग व्हील, वायरलेस स्मार्टफोन चार्जिंग से साभ बहुत कुछ मिलता है।

मिनी कूपर एसई ( MINI Cooper SE) एक सिंगल इलेक्ट्रिक मोटर का उपयोग करता है, जो 181 bhp और 270 nm पीक टॉर्क जनरेट करता है। पावर के लिए इसमें 32.6 kWh लिथियम-आयन बैटरी है। मिनी कूपर एसई ( MINI Cooper SE) को लेकर कंपनी का दावा है कि सिंगल चार्ज (WLTP साइकिल) पर 270 km की रेंज का दावा करता है।
यह भी पढ़ेंः 9,000 रु की डाउन पेमेंट व 2,815 रु की EMI पर घर लाएं Suzuki Access 125 स्कूटर, जानें पूरी डिटेल

इलेक्ट्रिक हैचबैक 7.3 सेकंड में 0-100 km प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है, जबकि टॉप स्पीड 150 km प्रति घंटे है। मिनी इलेक्ट्रिक को 11 kW AC चार्जर का उपयोग करके 2.5 घंटे में 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है और 3.5 घंटे में 100 प्रतिशत चार्ज किया जा सकता है। 50 kW DC फास्ट चार्जर से चार्जिंग का समय 80 प्रतिशत तक घटकर 36 मिनट हो जाता है।

मिनी ग्राहकों को स्टैंडर्ड के तौर पर 11 kW का AC वॉलबॉक्स चार्जर मिलेगा। मिनी इंडिया 22 मार्च, 2022 से कूपर एसई इलेक्ट्रिक हैच की डिलीवरी शुरू करेगी। कंपनी ने यह भी घोषणा की है कि वह मार्च से बुकिंग के अगले बैच को भी खोलने की योजना बना रही है। बुकिंग केवल ऑनलाइन ही शुरू होगी।
यह भी पढ़ेंः Airtel, Jio से किफायती है BSNL का मासिक FTTH Plans, डाटा के साथ अनलिमिटेड कॉलिंग की सुविधा