Old Android Phone को बनाना है Super Fast, तो ट्राई करें ये ट्रिक्स

0

क्या अब आपका पुराना एंड्रॉयड फोन (Old Android Phone) भी लैग और हैंग (lag and hang) करने लगा है। आमतौर पर जब फोन पुराना होने लगता है, तो हैंग और लैग की समस्या आम बात है। मल्टीटास्किंग (Multitasking) के दौरान भी परेशानी होने लगती है। ऐप्स (Apps) तेजी से ओपन नहीं होते हैं। मगर इसका यह भी मतलब नहीं है कि आप तुरंत फोन को चेंज कर लें। कुछ आसान से तरीके हैं। अगर आप इन्हें आजमाते हैं, तो फिर आपका पुराना एंड्रॉयड फोन भी तेजी से चलने लगेगा। तो फिर ट्राई कीजिए ये तरीकें…

बिना काम वाले Apps को Uninstall करें
जब फोन नया होता है, तो उसमें सीमित Apps होते हैं, लेकिन आप धीरे-धीरे ऐप्स तो डाउनलोड करते जाते हैं, लेकिन बिना काम वाले ऐप्स को अनइंस्टॉल करना भूल जाते हैं। आपतो बता दें कि गूगल प्ले स्टोर (Google play store) पर भी बहुत सारे ऐसे appsहैं, जो डाउनलोड करने या फिर उन्हें ट्राई करने लिए यूजर्स को आकर्षित करते हैं। कुछ समय बाद यूजर्स को अहसास होता है कि ये ऐप्स (apps) काम के नहीं हैं। लेकिन कुछ महीनों के बाद वे इन ऐप्स के बारे में भूल जाते हैं, जो फोन में निष्क्रिय पड़े रहते हैं। ये ऐप्स फोन का कीमती स्पेस बर्बाद कर रहा होता है। सबसे पहले आपको यह सर्च करना होगा कि आप किन ऐप्स का इस्तेमाल काफी दिनों से महीनों से नहीं कर रहे हैं, उन्हें Uninstallकरना ही बेहतर होगा।

  • अपने फोन पर सेटिंग्स मैन्यू पर नेविगेट करें और ऐप्स वाले ऑप्शन को ओपन करें।
  • अब सूची को नीचे की तरफ स्क्रॉल करें और उन ऐप्स की जांच करें, जिनकी आपको अब जरूरत नहीं है।
  • ऐप्स पर टैप करें और फिर Uninstall पर क्लिक करें। अगर आपको लगता है कि भविष्य में आपको उन ऐप्स की जरूरत पड़ सकती हैं, तो कुछ ऐप्स को डिसेबल भी कर सकते हैं।

Cache Data को डिलीट करें
कैशे डाटा (Cache Data) आपके फोन की स्पीड को तो बढ़ा देता है। यह स्थानीय रूप से डाटा की बचत करके गति प्रदान करता है, जो किसी वेबसाइट को खोलने के लिए या किसी ऐप को खोलने के दौरान इंटरनेट पर ब्राउज करते समय अतिरिक्त लोडिंग के समय को कम कर देता है। लेकिन समय के साथ कैशे फाइल्स (Cache files) को डिलीट नहीं करते हैं, तो फिर डिवाइस की इनबिल्ट मेमोरी पर यह भारी पड़ने लग जाता है। आपको बता दें कि अधिक मात्रा में कुछ भी अच्छा नहीं है। इसलिए इसे समय-समय पर क्लिन करते रहना जरूरी है। इससे फोन की स्पीड और परफॉर्मेंस को बनाए रखने में मदद मिल सकती है। कैशे डाटा को डिलीट करने के लिए आप ऐप मैनेजर से अलग-अलग ऐप चुन सकते हैं। इसके लिए सेटिंग्स मैन्यू (Settings > Storage > Cache) में जाएं।

  • एक बार जब आप सेटिंग्स मैन्यू को ओपन कर लेते हैं, तो नीचे की तरफ स्क्रॉल करें और एप्लिकेशन विकल्प पर क्लिक करें।
  • ऐप सूची पर टैप करें और उस ऐप को चुनें, जिसका कैशे आप डिलीट या क्लियर करना चाहते हैं।
  • स्टोरेज विकल्प पर क्लिक करें और कैशे डाटा पर टैप करें और फिर ओके पर टैप करें।

Animation को डिसेबल करें
अलग-अलग मोबाइल लॉन्चर (mobile launcher) विभिन्न तरह के एनिमेशन (animation) और स्पेशल इफेक्ट्स (special effects) ऑफर करते हैं। ये इफेक्ट्स डिवाइस पर बेहद खूबसूरत लगते हैं, लेकिन आपको बता दें कि इसकी वजह से आपका फोन धीमा हो जाता है। अगर फोन धीमा होने लगा है, तो इन अनावश्यक एनिमेशन को डिसेबल करना बेहतर होगा। मगर इसके लिए डेवलपर ऑप्शन को इनेबल करना होगा।

  • सेटिंग्स मैन्यू पर जाएं, नीचे स्क्रॉल करें और अबाउट फोन पर टैप करें।
  • फिर नीचे की तरफ स्क्रॉल करें और बिल्ड नंबर की जांच करें, जो आपको नीचे मिलेगा।
  • अब आपको कई बार इस पर टैप करना होगा। इसके बाद एक मैसेज पॉप-अप होगा और बताएगा कि ‘अब आप डेवलपर हैं’।
  • सेटिंग्स मैन्यू पर वापस जाएं और आपको डेवलपर का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • ऑप्शंस पर क्लिक करें और विंडोज एनिमेशन स्केल, ट्रांजिशन एनिमेशन स्केल और एनिमेशन ड्यूरेशन स्केल को देखें।
  • इसके बाद प्रत्येक विकल्प पर टैप करें। यहां पर या तो .5x कर दें या फिर इसे ऑफ कर दें।

Background apps को बंद करें
अगर आपने फोन पर एक साथ कई Apps को खोल रखे हैं, तो ऐप्स की बीच स्विच करना या फिर मल्टी-टास्किंग आसान हो जाता है, लेकिन आपको बता दें कि बैकग्राउंड में चलने वाले कई App फोन के परफॉर्मेंस पर असर डालते हैं। बैटरी की खपत ज्यादा होती है। इसे बंद करने के लिए रिसेंट टैब्स को ओपन करें। यहां पर स्वाइप पर ऐप्स को बंद कर सकते हैं या फिर सभी को एक साथ सलेक्ट कर भी रिमूव कर सकते हैं। इस तरह बैंकग्राउंड में चलने वाले ऐप्स बंद हो जाएंगे। इसके अलावा, सॉफ्टवेयर को हमेशा अपडेट (software update) रखें। इससे कई बार न सिर्फ आपको नए फीचर्स मिलते हैं, बल्कि यह बग्स और सिक्योरिटी को फिक्स करने के लिए भी यह जरूरी है। इसके साथ अगर आप लाइव वॉलपेपर्स का इस्तेमाल करते हैं, तो उसे बंद कर दें, इसका असर भी फोन की स्पीड पर पड़ता है।