Jio, Airtel और VI यूजर्स को फिर लगेगा महंगाई का झटका, एक बार फिर बढ़ सकती है प्लान्स की कीमत

0

भारत की जानी-मानी निजी टेलीकॉम कंपनियां जल्द ही अपने टैरिफ प्लांस में बढ़ोतरी करने का इरादा बना रही है। बताया जा रहा है कि, Airtel, Jio और Vodafone Idea जल्द ही अपने टैरिफ प्लांस की कीमतों को बढ़ाने की योजना बना रहें है। बता दें कि, अगर टेलीकॉम कंपनियों द्वारा टैरिफ प्लांस की कीमतों में बढ़ोतरी की जाती है, तो यह साल में दूसरी बार की बड़ी बढ़ोतरी मानी जा रही है। ताजा रिपोर्ट और आंकड़ों के मुताबिक इस बढ़ोतरी के साथ तीनों टेलीकॉम कंपनियां साल 2023 तक 20 से 25 प्रतिशत की रेवेन्यू ग्रोथ के बारे में सोचकर यह फैसला कर रहीं हैं। आइये, आपको टेलीकॉम कंपनियों के इस फैसले के बारे में विस्तार से बताते हैं।

यह भी पढ़ेंः Vivo X80 सीरीज के स्मार्टफोन में हुआ Jio का 5G ट्रायल, जानें क्या है खास

क्या है बड़ी वजह

समाचार पत्र पीटीआई और घरेलू रेटिंग एजेंसी Crisil की रिपोर्ट के मुताबिक सभी टेलीकॉम कंपनियां नेटवर्क और स्पेक्ट्रम में निवेश के चलते अपने टैरिफ प्लांस में बढ़ोतरी कर सकती हैं। जिसकी वजह से औसत रेवेन्यू में बढ़ोतरी होगी और इसका सीधा असर टेलीकॉम ऑपरेटर्स को होगा। अगर टेलीकॉम ऑपरेटर्स टैरिफ प्लांस में बढ़ोतरी नहीं करते, तो यूजर्स को भी आगे चलकर खराब सर्विसेज के परिणाम देखने को मिल सकते हैं।

आपको बता दें कि, देश की नंबर वन निजी टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो ने भी टेलीकॉम सेक्टर में दबदबा बनाने के बाद साल 2019 दिसंबर से अपने टैरिफ प्लांस में बढ़ोतरी करना शुरू कर दिया था। 
ताजा रिपोर्ट के मुताबिक एयरटेल, जियो और वोडाफोन आइडिया, जैसी कंपनियां  रेवेन्यू में मौजूदा और आने वाले वित्त वर्ष में 20 से 25 प्रतिशत की बढ़ोतरी का अनुमान लगा रही हैं। बताया जा रहा है कि वित्त वर्ष 2022 में ARPU यानी प्रति यूजर औसत रेवेन्यू में 5 प्रतिशत की ही बढ़ोतरी हुई है।

यह भी पढ़ेंः iQOO Neo 6 ने मारी धांसू एंट्री, मिलेगा दमदार Snapdragon 870 5G प्रोसेसर 80W चार्जिंग और कई खूबियां
अब सभी कंपनियां वित्त वर्ष 2023 में यह आंकड़ा 15 से 20 प्रतिशत तक बढ़ाने का प्लान बना रहीं हैं। इसके अलावा रिपोर्ट में यह भी सामने आया है कि, पिछले वित्त वर्ष में ग्राहकों की कुल संख्या में गिरावट भी देखने को मिली थी। जिसका कारण था की कंपनियों ने करीब 3.70 करोड़ इनएक्टिव ग्राहकों को हटा दिया गया था। हालांकि  टेलीकॉम कंपनियों ने 2.90 करोड़ नए ग्राहकों को जोड़कर एक्टिव यूजर्स में भी बढ़ोतरी की थी, यह बढ़ोतरी 3 प्रतिशत की दर से सामने आई थी।  

अब देखना यह है कि, एयरटेल, जियो और वोडाफोन आइडिया आने वाले समय में अपने रिचार्ज प्लांस की कीमतों में किस तरह का बदलाव लेकर आती हैं।