अगर आपके पास भी है Royal Enfield की बाइक्स तो इस खबर को नजरअंदाज ना करें

0

अगर आपके पास रॉयल एनफील्ड (Royal Enfield) की बाइक है तो आप इस जानकारी को बिलकुल भी नज़रअंदाज न करें, वरना आपको काफी नुकसान हो सकता है। दरअसल रॉयल एनफील्ड ने भारत में अपने कुछ मॉडल्स को रिकॉल किया है। कंपनी ने बुधवार को ऐलान किया है कि वो अपनी बाइक्स के लिए रिकॉल शुरू करने जा रहे हैं। इस रिकॉल में कंपनी की Meteor, Classic और Bullet शामिल हैं। इस रिकॉल को डिफेक्टिव इग्निशन कॉइल की वजह से शुरू किया गया है। कंपनी इस रिकॉल में 2,36,966 बाइक्स को शामिल किया जाएगा।

कंपनी के मुताबिक कुछ बाइक्स के इग्नीशन कॉइल में खराबी के चलते यह रिकॉल किया गया है, इग्नीशन कॉइल में काफी दिक्क्तें आ रही हैं जिनमें बाइक का मिसफायर होना, परफॉर्मेंस में कमी और इलेक्ट्रिक शॉर्ट सर्किट जैसी समस्याएं सामने आ रही हैं, जिन्हें जल्दी ही ठीक किया जाएगा। जिन बाइक्स में ये खराबी पाई गई है उनमें से Meteor को को दिसंबर 2020 से लेकर अप्रैल 2021 के बीच तैयार किया गया है वहीं Classic और Bullet को जनवरी और अप्रैल 2021 के बीच बनाया और बेचा गया है।

जानकारी के लिए बता दें कि रॉयल एनफील्ड की तरफ से शुरू किए गए इस रिकॉल में विदेशों में एक्सपोर्ट की गई बाइक्स को भी शामिल किया जाएगा जिन्हें इंडोनेशिया, फिलीपींस, थाईलैंड, ऑस्ट्रेलिया, न्यू जीलैंड और मलेशिया जैसे देश शामिल हैं।

रॉयल एनफील्ड ने कहा कि यह एक दुर्लभ मामला है जोकि उस दौरान बनी सभी बाइक्स को प्रभावित नहीं करता है। कंपनी का अनुमान है कि रिकॉल की गई बाइक्स में से ’10 फीसदी से कम’ में इग्निशन कॉइल को रिप्लेस करने की जरूरत होगी। रॉयल एनफील्ड ने कहा है कि उसकी सर्विस टीम और डीलरशिप उन ग्राहकों से संपर्क करना शुरू करदेगी जिनकी बाइक्स इस रिकॉल से प्रभावित होंगी। 

रिकॉल की गई बाइक्स की जांच की जाएगी और जरूरत पड़ने पर खराब पार्ट को भी बदल दिया जाएगा। इसके अलावा ग्राहक भी डीलरशिप से भी संपर्क कर सकते हैं और व्हीकल आइडेंटिफिकेशन नंबर के आधार पर यह पता लगा सकते हैं कि  इस रिकॉल से उनकी बाइक प्रभावित हुई है या नहीं।