स्कोडा भारत में लॉन्च करेगी ऑल-इलेक्ट्रिक Skoda Enyaq, सिंगल चार्ज में 510 km चलेगी

0
Skoda Enyaq

स्कोडा ऑटो (Skoda Auto) ने भारत में ऑल-इलेक्ट्रिक स्कोडा एनाक (all-electric Skoda Enyaq) लॉन्च करने की योजना बनाई है। इसके अलावा, स्कोडा ऑटो इंडिया की भारत में इलेक्ट्रिक कारों के निर्माण की ठोस योजना है। Skoda Enyaq को पहले ही पूरे यूरोप में जबरदस्त सफलता मिल चुकी है। अब Skoda Auto को भारत में Skoda Enyaq के कुछ वैरियंट्स लॉन्च करके सफलता को दोहराने की योजना बना रही है।

स्कोडा ऑटो के बोर्ड के चेयरमैन थॉमस शेफर ने ईटी ऑटो से बात करते हुए इस खबर की पुष्टि की। उन्होंने कहा कि फिलहाल, भारत में टीम विकल्पों पर विचार कर रही है। वे अगले साल शायद कुछ Enyaqs को ग्राउंड पर आजमाने के लिए लाएंगे। कार यूरोप में सुपर सफल रही है। हमें विश्वास है कि यह भारत में भी काम करेगा।

हमारी भारत और हैडक्वार्टर की टीम प्रोडक्शन को मजबूत करने के लिए लगातार काम कर रही है। हमने हाई कैपिसिटी के लिए कारखाना बनाया है। अगर भविष्य के लिए कोई निवेश योजना है, तो यह दुनिया भर के कई स्थानों की तुलना में भारत में बेहतर है। हम भारत को केंद्र बिंदु के रूप में देखते हैं।

स्कोडा Enyaq के बारे में बोलते हुए चेक निर्माता की ऑल-इलेक्ट्रिक एसयूवी Volkswagen Group’s MEB platform पर आधारित है।

Skoda Enyaq का डिजाइन

स्कोडा एनाक (Skoda Enyaq) के डिजाइन की बात करें, तो डिजाइनरों ने कार को भविष्य की तरह दिखाने की बजाय अधिक पारंपरिक दिखने वाले डिजाइन को अपनाया है। इंटीरियर किसी भी अन्य स्कोडा की तरह दिखता है, जिसमें साफ-सुथरा डैशबोर्ड होता है, और सभी आधुनिक कारों की तरह स्कोडा एनाक के इंटीरियर में एक विशाल 13 इंच टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट यूनिट है।

हालांकि ड्राइवर की डिस्प्ले स्क्रीन 5 इंच की एक छोटी इकाई है, जो ऐसा लगता है कि इसे मुख्य रूप से सूचना की तुरंत नजर डालने के लिए इसे डिजाइन किया गया है। Skoda Enyaq 5 पावरट्रेन विकल्पों के साथ उपलब्ध है। इसके अलावा, विभिन्न आवश्यकताओं के अनुरूप बिजली के विभिन्न रूपों में आरडब्ल्यूडी और एडब्ल्यूडी दोनों कॉन्फिगरेशन में उपलब्ध है।

Skoda Enyaq की रेंज 510km

Skoda Enyaq का लंबी दूरी का एडिशन 82 kWh बैटरी पैक के साथ आता है और यह एडिशन संभावित रूप से एक बार चार्ज करने पर 510 Km तक की दूरी तय कर सकता है। हालांकि यह केवल रियर-व्हील-ड्राइव की आड़ में उपलब्ध है। Skoda Enyaq का स्पोर्टियर RS वैरियंट 302 bhp और 460 Nm का टार्क निकालता है और यह वैरियंट केवल 6.2 सेकंड में 100 kph तक पहुंचने में सक्षम है।

इसके अलावा, स्कोडा Enyaq उपयुक्त 125 kW फास्ट चार्जर के साथ केवल 30 मिनट में 5% से 80% तक चार्ज कर सकता है। हालांकि एक नियमित एसी आउटपुट चार्जर से इस वैरियंट की बैटरी क्षमता के आधार पर स्कोडा एनाक को चार्ज करने में 8 घंटे तक का समय लग सकता है। सभी स्कोडा की तरह स्कोडा एनाक भी 585-लीटर के बूट स्पेस के साथ व्यावहारिकता में शीर्ष अंक प्राप्त करता है।

उम्मीद है कि स्कोडा ऑटो कीमत को आकर्षक बनाए रखने के लिए शुरू में Enyaq को छोटे 50 और 62 kWh बैटरी पैक के साथ लॉन्च करेगी। हालांकि अगर Skoda Enyaq को सीबीयू-इकाई के रूप में लॉन्च करने की योजना बना रही है, तो उम्मीद है कि स्कोडा लंबी दूरी के वैरियंट के साथ स्पोर्टियर आरएस वैरियंट लाएगी।