COVID-19 के इस दौर में उपयोगी हो सकते हैं ये डिवाइस, जानें फीचर्स और कीमत

0
Vegetable and Fruit Disinfectant Machine

Coronavirus का संक्रमण एक बार फिर भयावह रूप लेता जा रहा है। लोगों की लगने लगा था कि यह खतरा धीरे-धीरे टलने लगा है, लेकिन यह एक बार फिर से तेजी से बढ़ रहा है। ऐसी स्थिति में आपकी थोड़ी-सी लापरवाही आपको खतरे में डाल सकता है। सोशल डिस्टेंसिंग (social distancing) के नियमों का पालन करने के साथ-साथ आपको कुछ जरूरी डिवाइस भी अपने घर पर रखना चाहिए, ताकि कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण को फैलने से रोक सकें। जान लेते हैं कुछ ऐसे डिवाइस के बारे में जो इस दौर में उपयोगी साबित हो सकते हैं….

Infrared Thermometer (इंफ्रारेड थर्मामीटर)
आज के दौर में यह काफी जरूरी है कि आपके घर में भी एक इंफ्रारेड थर्मामीटर (Infrared Thermometer)हो। बच्चे हों या फिर बड़े इसकी मदद से फीवर को मापना काफी आसान हो जाता है। अच्छी बात यह है कि सामान्य थर्मामीटर की तुलना में ये न सिर्फ जल्द रिजल्ट दिखाते हैं, बल्कि इसे इस्तेमाल करना भी ज्यादा आसान होता है। यह कॉन्टैक्टलेस डिवाइस भी है, इसलिए तापमान मापने के लिहाज से ज्यादा सुरक्षित है। बाजार में कई कंपनियों जैसे कि डॉ ट्रस्ट, वाकू, स्वदेशी इकॉन, ओमरॉन आदि के इंफ्रारेड थर्मामीटर उपलब्ध हैं। आप चाहें, तो ऑनलाइन 500-2000 रुपये के बीच बांडेड कंपनियों के Infrared Thermometer खरीद सकते हैं।

Pulse oximeter (पल्स ऑक्सीमीटर)
Coronavirus के बढ़ते खतरे को देखते हुए पल्स ऑक्सीमीटर (Pulse oximeter) डिवाइस काफी उपयोगी हो सकते हैं। Pulse oximeter की मदद से घर बैठे ही चेक कर पाएंगे कि शरीर में ऑक्सीजन का स्तर क्या है। कोरोना वायरस के गंभीर मामलों में सांस से संबंधित समस्याएं भी देखने को मिलती हैं। रीडिंग प्राप्त करने के लिए इस क्लिप जैसी डिवाइस में अंगुली को रखा जाता है। इसके बाद डिवाइस आपके खून में मौजूद ऑक्सीजन के स्तर को मापता है। कुछ पल्स ऑक्सीमीटर डिवाइस में हार्ट रेट (heart rate), पल्स रेट (Pulse rate), रेस्पिरेटरी रेट आदि को भी मापने की सुविधा भी होती है। अगर ऑक्सीजन लेवल (oxygen level) कम रहता है, तो यह फिर खतरे की घंटी का संकेत हो सकता है। बाजार में डॉ ट्रस्ट ( यूएसए) प्रोफेशनल सीरीज, न्यूनिक, मेडिटिव आदि कंपनियों के पल्स ऑक्सीमीटर उपलब्ध हैं। ऑनलाइन 1000-3000 रुपये के बीच अच्छी कंपनियों के Pulse oximeter मिल जाएंगे।

Automatic Sanitizer Spray (ऑटोमैटिक सैनिटाइजर स्प्रे)
अगर आपके घर में बाहरी लोगों का आना-जाना लगा रहता है, तो Automatic Sanitizer Spray बड़े काम का डिवाइस हो सकता है। आप घर के बाहरी दरवाजे पर electric sanitizer spray machine इंस्टॉल करवा सकते हैं। इससे फायदा यह होगा कि आगंतुक घर में प्रवेश करने से पहले ही अपने हाथों को सैनिटाइज कर पाएंगे। इससे कोरोना फैलने का खतरा कम हो सकता है। आप इस तरह के इलेक्ट्रिक सैनिटाइजर स्प्रे को 200-2000 रुपये तक की कीमत में खरीद सकते हैं। इस रेंज में अच्छी कंपनियों के इलेक्ट्रिक सैनिटाइजर स्प्रे मिल जाएंगे।

Vegetable and Fruit Disinfectant Machine (वेजिटेबल ऐंड फ्रूट डिसइंफेक्टेंट मशीन)
बाजार से जब फल और सब्जियां लेकर आते हैं, तो पता नहीं होता है कि उसे कितने लोगों ने छूआ होगा। ऐसे में संक्रमण का डर बना रहता है। कुछ कंपनियों ने फल-सब्जियों को डिसइंफेक्ट करने वाली मशीनें पेश की हैं। इस तरह की कुछ मशीन ओजोनाइजर का उपयोग करके फल-सब्जियों को हानिकारक केमिकल्स और कीटनाशकों से दूर करते हैं। हाई-वोल्टेज बिजली ओजोन उत्पन्न करती है, जो बैक्टीरिया, फंगस आदि को दूर करते हैं। इस तरह की मशीन ऑनलाइन 2000-5000रुपये की कीमत में खरीद सकते हैं।

UV Light Sanitizer (यूवी लाइट सैनिटाइजर )
जब आप घर से बाहर निकलते हैं, तो आपके साथ आपका मोबाइल, चश्मा आदि होता है। ऐसी स्थिति में इस्‍तेमाल में लाए जाने वाली इन चीजों को सैनिटाइज (sanitize) करना भी जरूरी है। अब बाजार में कम कीमत वाले यूवी लाइट सैनिटाइजर (UV Light Sanitizer ) भी आ गए हैं, जिनकी मदद से मोबाइल फोन, चश्मे, कीज, मास्क आदि को आसानी से सैनिटाइज कर पाएंगे। इन डिवाइस की खास बात यह है कि केवल 10 मिनट में स्मार्टफोन्स, ईयरबड्स जैसी एक्सेसरीज को डिसइंफेक्ट कर देते हैं। इन डिवाइस को बनाने वाली कंपनियों का दावा है कि ये 99 फीसद तक बैक्टीरिया और जर्म्स को डिसइंफेक्ट कर देते हैं। बाजार में बांडेड कंपनियों के UV Light Sanitizer बॉक्स मौजूद हैं, जिसे 1500-4000 रुपये तक की कीमत में ऑनलाइन खरीद सकते हैं।