Toyota Hyryder और Innova HyCross इस साल लॉन्च को तैयार, जानें इनकी खूबियां

0
Toyota Hyryder

Toyota Kirloskar Motor (टोयोटा किर्लोस्कर मोटर, TKM) भारतीय बाजार के लिए तीन नए मॉडल पर कार्य कर रही है। ब्रेजा और अर्बन क्रूजर को आने वाले महीनों में भारी अपडेट कर लॉन्च किया जा सकता है। इसके बाद बिल्कुल नई मिडसाइज एसयूवी (midsize SUV) होगी, जिसे हाइडर या नई पीढ़ी की इनोवा कहा जा रहा है। इसे इनोवा हाइक्रॉस (Innova HyCross) नाम भी दिया जा सकता है, क्योंकि ‘हाई’ दोनों मॉडलों की हाइब्रिड प्रकृति को दर्शाता है। दोनों नामों को भारत में पहले ही ट्रेडमार्क किया जा चुका है।

एक मिड साइज SUV, जिसका आंतरिक रूप से कोडनेम D22 है, इसे मारुति सुजुकी के सहयोग से विकसित किया गया है। Toyota Hyryder अगले महीने या जुलाई में अपनी शुरुआत कर सकती है, क्योंकि इसका ट्रायल प्रोडक्शन मारुति सुजुकी के समकक्ष बिदादी प्लांट में शुरू हो गया है। इसे त्योहारी सीजन के आसपास बाजार में लॉन्च होने की उम्मीद है। उसी समय तीसरी पीढ़ी की इनोवा भी बड़े बदलावों के साथ आ सकती है। यह एक नए मोनोकॉक चेसिस पर आधारित होगी।
यह भी पढ़ेंः Hyundai Creta N Line जल्द होगी भारत में लॉन्च, जानें किन खूबियों से होगी लैस

next gen toyota innova

यह पांच सीटों वाली मिडसाइज एसयूवी हुंडई क्रेटा, किआ सेल्टोस, एमजी एस्टोर, वोक्सवैगन ताइगुन, स्कोडा कुशाक और निसान किक्स से टक्कर लेगी। यह लगभग 4.3 मीटर लंबी कैटेगरी में बैठेगी। इसे डीएनजीए प्लेटफॉर्म (टीएनजीए का एक कम लागत वाला वर्जन) पर आएगी। यह कोरोला क्रॉस और आरएवी4 के अलावा, वैश्विक स्तर पर बिकने वाली लेटेस्ट टोयोटा एसयूवी से प्रभावित हो सकती है। इसमें एक आधुनिक इंटीरियर भी होगा, जो कोरोला क्रॉस से प्रेरित होने की उम्मीद है।

परफॉर्मेंस की बात करें, तो यह 1.5-लीटर चार-सिलेंडर मजबूत हाइब्रिड पेट्रोल इंजन एक डेडिकेटेड इलेक्ट्रिक-ओनली मोड के साथ उपलब्ध हो सकता है। दूसरी ओर, इनोवा हाईक्रॉस को मौजूदा आईएमवी लैडर-फ्रेम आधारित क्रिस्टा के साथ बेचा जाएगा और कहा जाता है कि यह अधिक प्रीमियम भी है। इसमें जापान में बेची जाने वाली टोयोटा एमपीवी से जुड़ी कई समानताएं होंगी। उम्मीद है कि अपडेटेड टोयोटा हाइब्रिड में सिस्टम II के लोकल वर्जन उपयोग किया जाएगा। इसे केवल एक मजबूत हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ ही बेचा जाएगा और एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टिव और सेफ्टी फीचर्स के साथ इंटीरियर अधिक बेहतर होगा।
यह भी पढ़ेंः Keeway Sixties 300i, Vieste 300 स्कूटर भारत में लॉन्च, रेट्रो-क्लासिक लुक है खासियत