पूरी फैमिली के आ रही हैं ये 7 सीटर एसयूवी, जानें फीचर्स और इंजन डिटेल्स

0

भारत में धीरे-धीरे बड़ी एसयूवी गाड़ियों को क्रेज काफी पॉपुलर है। हाल ही में लॉन्च हुई टाटा सफारी और एमजी हेक्टर प्लस ग्राहकों की पसंदीदा गाड़ियां हैं। भारत में 7 सीटर गाड़ियों के इस बढ़ते क्रेज को देखते हुए अब ऑटो कंपनियों इसी सेगमेंट में दाव लगा रही हैं। जल्द ही भारत में अब Kia Sonet 7 Seater और Hyundai Alcazar के लॉन्च होने की तैयारी शुरू कर रही है। आइये जानते हैं इन दोनों गाड़ियों के बारे में और आपको बताते हैं इनके फीचर्स के बारे में। अगर आप एक नई 7 सीटर एसयूवी खरीदने का विचार कर रहे हैं तो इस रिपोर्ट पर जरूर गौर करें।

Kia Sonet 7 सीटर

इस समय Kia Sonet एक 5 सीटर सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी के रूप में अपनी पहचान बना चुकी है। ग्राहकों को यह गाड़ी काफी पसंद भी आ रही है। लेकिन अब सोनेट (sonet) बड़ी फैमिली को टारगेट करने जा रही है। सोर्स और मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी अब सोनेट (sonet) का 7 सीटर मॉडल भारत में लॉन्च कर सकती है, हांलाकि इस नए मॉडल का डिजाइन मौजूदा सोनेट जैसा ही होगा लेकिन सिर्फ केबिन में कुछ बदलाव देखने को मिल सकते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि इंडोनेशिया में सेल होने वाला मॉडल भारतीय स्पेक की तुलना में साइज़ में काफी बड़ा है। ऐसे में माना जा रहा है कि 3rd रो वाली किआ सोनेट को केवल एक नए इंजन के साथ पेश किया जाएगा।  भारत में 7 सीटर सोनेट को कब तक लॉन्च किया जाएगा इस बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है। सोनेट की एक्स शो रूम कीमत 6.79 लाख रुपये से शुरू होती है। 

Hyundai Alcazar

हुंडई मोटर इंडिया की 7 सीटर एसयूवी Alcazar का इंतजार काफी समय से किया जा रहा है, पहले इसी महीने (मई 2021) महीने में लॉन्च किया जाने वाला था, लेकिन कोरोना वायरस के चलते देश में लगे लॉकडाउन की वजह से इसकी लॉन्चिंग को आगे बढ़ा दिया है। अब माना जा रहा है कि कंपनी इस गाड़ी को जून में लॉन्च कर सकती है। हांलाकि कंपनी की तरफ से इस बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है।

Alcazar के बारे में सबसे पहले आपको बता दें कि यह कंपनी की क्रेटा पर बेस्ड होगी, जो फोटो कंपनी ने जारी की हैं उन्हें देखकर साफ़ कहा जा सकता है कि यह क्रेटा का बड़ा भाई है। नई Alcazar में 6 सीटर और 7  सीटर का ऑप्शन मिलेगा। इस गाड़ी को खास फैमिली को ध्यान में रखकर तैयार किया है। इस कार में कई लेटेस्ट फीचर्स को शामिल किया जाएगा। इसमें इंफोटेनमेंट स्क्रीन, वायरलेस चार्जिंग और एयर प्यूरीफायर जैसे फीचर्स मिल सकते हैं। इसमें आपको ईको, सिटी और स्पोर्ट्स मोड की सुविधा मिलेगी।

कंपनी इसे दो इंजन ऑप्शन के साथ उतारेगी। इसमें पेट्रोल और डीजल इंजन शामिल होंगे। इसका पेट्रोल इंजन 2.0 लीटर की, 4 सिलिंडर वाला होगा जोकि 159hp की पावर और 192Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।  इसके अलावा इसके डीजल इंजन में 1.5 लीटर, 4 सिलिंडर, टर्बोचार्ज इंजन मिलेगा जो कि 115hp की पावर और 250Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये दोनों इंजन 6 स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स दिया गया है।