सबसे तेज मेड इन इंडिया इलेक्ट्रिक कार होगी Vazirani Ekonk, 25 अक्टूबर को होगा अनावरण

0
fastest made in India electric sportscar Vazirani Ekonk

भारतीय कंपनी की सबसे तेज इलेक्ट्रिक कार Vazirani Elonk की पहली तस्वीर सामने आ गई है। भारत-निर्मित इस इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्सकार को 25 अक्टूबर को अनावरण किया जाएगा। मध्य प्रदेश के इंदौर में नवनिर्मित NATRAX फैसिलिटी में इसका परीक्षण किया जा रहा है। कंपनी यह भी दावा कर रही है कि Ekonk भारत की सबसे तेज इलेक्ट्रिक कार (Fastest Electric Car) होगी।

वास्तव में यह अब तक का सबसे हल्का इलेक्ट्रिक वाहन होगा। अभी तक इस इलेक्ट्रिक कार से जुड़ी डिटेल ज्यादा सामने नहीं आई है। लेकिन ब्रांड एक नए बैटरी सेटअप का परीक्षण कर रहा है। इसे वजन को कम रखने के लिए डिजाइन किया गया है। Vazirani Ekonk का कर्व वेट 738 किलो होगा। साथ ही, 722 Hp का पीक पावर आउटपुट भी होगा। नतीजतन, यह वेट के हिसाब से पावर को बूस्ट करेगा।

Ekonk अपने विंड-चीटिंग एरोडायनैमिक्स के साथ कम एरोडायनैमिक drag coefficient का भी दावा करेगा। कंपनी का कहना है कि इस प्रकार के वाहन के लिए उसके पास सबसे lowest drag coefficients होगा। जबकि ब्रांड ने अभी तक पुष्टि नहीं की है कि एकोंक सिंगल सीटर वाहन होगा या इसमें दो लोगों के बैठने की जगह होगी। लेकिन किनारों पर ‘EK’ शुभंकर एकोंक को सिंगल-सीटर पेशकश होने का संकेत देता है ,क्योंकि हिंदी में ‘EK’ का अर्थ है एक।

Vazirani Ekonk NATRAX

डिजाइन की बात करें, तो कंपनी ने Vazirani Ekonk की कुछ टीजर इमेज जारी की हैं। ये तस्वीरें कार के तेज टेलपीस पर कुछ प्रकाश डालती हैं, जिसमें फिन्ड टेल लाइट्स भी हैं। खैर Vazirani Ekonk का एक और डिजाइन हाइलाइट इसका वेज-शेप्ड silhouette होगा। अधिक जानकारी के लिए हमें अगले सप्ताह तक इंतजार करना होगा, जब कंपनी अपनी आगामी इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स कार (electric sports car) को प्रदर्शित करने की योजना बना रही है।

वजीरानी ऑटोमोटिव में एक सॉलिड-स्टेट कूलिंग बैटरी का उपयोग करने का दावा किया गया है, जो DiCo तकनीक के साथ आती है। यह हवा के प्राकृतिक प्रवाह का उपयोग करके बैटरियों को ठंडा करने की अनुमति देता है, इसलिए यह एक एयर-कूल्ड ईवी है! भारत में Naxtrax हाई-स्पीड सुविधा में एक परीक्षण चलाने के दौरान Ekonk ने 309 KMPH (192 MPH) की टॉप स्पीड हासिल की।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here