महज 499 में शुरू हुई Ola electric scooter की बुकिंग, फुल चार्ज में चलेगा 150 किलोमीटर

0

इन दिनों ऑटो मार्केट में ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर काफी चर्चा में है, दरअसल यह स्कूटर अपनी बुकिंग राशी और फीचर्स की वजह से खबरों में है। चलिए आपको थोड़ा विस्तार से बताते हैं। ओला इलेक्ट्रिक (Ola Electric) ने अपने नए इलेक्ट्रिक स्कूटर की बुकिंग शुरू कर दी है। कंपनी ने बुकिंग राशि सिर्फ 499 रुपये है, ग्राहक कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसे बुक कर सकते हैं। यह राशि पूरी तरह से रिफंडेबल है। बुकिंग शुरू होने के बाद ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को जल्द ही भारत में लॉन्च कर देगी।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर (Ola electric scooter) को बुक करने वाले ग्राहकों को डिलीवरी के दौरान पहले प्राथमिकता दी जाएगी। सोर्स के मुताबिक यह इलेक्ट्रिक स्कूटर सिंगल चार्ज पर 150 किलोमीटर तक की रेंज देगा । इस स्कूटर में रिमूवेबल लिथियम-ऑयन बैटरी मिल सकती है। फीचर्स की बात करें तो इसमें  डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, क्लाउड कनेक्टिविटी, और अलॉय व्हील्स जैसे फीचर्स भी देखने को मिलेंगे जिसकी  वजह से यह स्कूटर काफी बेहतर नज़र आएगा।  बेहतर राइड के लिए इस स्कूटर के फ्रंट में टेलिस्कोपिक सस्पेंशन दिया जा सकता है।

हाल ही में ओला ने इस स्कूटर का एक वीडियो भी जारी किया है, जिसमें इस स्कूटर के डिजाइन और कुछ फीचर्स के बारे में जानकारी मिलती है। खास बात यह है कि नॉर्मली स्कूटर की सीट के नीचे सिर्फ एक ही हेलमेट रखने की जगह मिलती है जबकि इस स्कूटर की सीट के नीचे दो हेलमेट आसानी से रखे जा सकते हैं, जोकि इस स्कूटर का एक बड़ा प्लस पॉइंट होगा।  

इसके अलावा इसमें फ़ास्ट एक्सीलरेशन और सेगमेंट में सबसे ज्यादा रेंज दिखाई दिया। हालांकि, अभी इसके स्पेसिफिकेशन्स के बारे में कंपनी ने कोई भी आधिकारिक जानकारी नहीं दी है। लेकिन माना जा रहा है कि यह स्कूटर अपने मॉडर्न डिजाइन और फीचर्स के दम पर अपने सेगमेंट के अन्य स्कूटर्स को पीछे छोड़ सकता है, लेकिन अभी इस बारे में कुछ भी कहना जल्दबाजी होगा, सोर्स की मानें ओला के इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत एक लाख रुपये तक हो सकती है।

ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर (Ola electric scooter) को भारत के तमिलनाडु में Ola Electric के प्लांट में बनाया जा रहा है, जो इंडस्ट्री के 4.0 स्टैंडर्ड्स को फॉलो करता है। इस प्रोडक्शन प्लांट में हर साल 10 मिलियन यानी की 1 करोड़ इलेक्ट्रिक स्कूटर्स का निर्माण किया जा सकता है । इसकी क्षमता फेज-1 में 20 लाख प्रति सालाना है। इस प्रोडक्शन प्लांट में 10 जनरल एसेंबली लाइन्स हैं, जिनकी मदद से हर 2 सेकंड में 1 इलेक्ट्रिक स्कूटर को रोल आउट किया जा सकता है। इसके अलावा इस प्रोडक्शन प्लांट में प्रति दिन 25,000 बैटरीज को बनाया जा सकता है।

जिस तरह से देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें आसामान छू रही हैं और इसका फायदा उठाते हए कंपनियां इलेक्ट्रिक वाहनों को मार्केट में पेश करने में लगी हैं उस लिहाज से ऐसा माना जा रहा है कि जल्द ही भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की तादाद बढ़ेगी, लेकिन अभी भी भारत इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए तैयार नहीं है,अभी काफी काम करना बाकी है, उम्मीद है जल्द ही हम कामयाब होंगे, क्योंकि भविष्य इलेक्ट्रिक वाहनों का ही होगा।