Jio, Airtel, Vi and BSNL: ये हैं सबसे सस्ते Family Postpaid Plans, जानें इनके फायदे

0
Family Postpaid Plans

टेलीकॉम ऑपरेटर (telecom operators) देशभर में अपने यूजर्स के लिए प्रीपेड प्लान (prepaid plans) और पोस्टपेड प्लान (postpaid plans) दोनों की पेशकश करते हैं। जहां प्रीपेड प्लान आपके बजट को नियंत्रित करने में मदद करता है, वहीं पोस्टपेड प्लान अतिरिक्त लाभ और बंडल सब्सक्रिप्शन के साथ आता है, जिसे कोई नजरअंदाज नहीं कर सकता। भले ही पोस्टपेड प्लान कभी-कभी महंगे हो सकते हैं, लेकिन टेलीकॉम कंपनियां ऐसे प्लान पेश करती हैं जिनकी कीमत बजट यूजर्स के लिए रखी गई है। आइए आपको Jio, Airtel, Vi और BSNL द्वारा पेश किए जाने वाले सबसे बेसिक family postpaid plans के बारे में बताते हैं, जो आपके लिए उपयोगी हो सकते हैं…

Jio का सबसे सस्ता फैमिली प्लान
रिलायंस जियो 599 रुपये में प्रति माह कुल 100GB डेटा प्रदान करता है, जिसके बाद यूजर्स 10 रुपये प्रति GB खर्च करने पर इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं। पैक 200GB के डेटा रोलओवर के साथ-साथ अनलिमिटेड वॉयस कॉल और 100 एसएमएस / दिन प्रदान करता है। इस प्लान के साथ यूजर्स को एक अतिरिक्त सिम कार्ड मिलता है। इसके अलावा, कम लागत वाला प्लान होने के बावजूद Jio इस प्लान के साथ कई OTT सब्सक्रिप्शन प्रदान करता है। यूजर्स Netflix, Amazon Prime Video और डिज्नी + हॉटस्टार जैसे लोकप्रिय प्लेटफार्मों तक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं। यह प्लान कुछ Jio ऐप्स के लिए कॉम्प्लिमेंट्री एक्सेस के साथ भी आता है।

यह भी पढ़ेंः Car खरीदना है तो कीजिए थोड़ा इंतजार, लॉन्च होने वाली हैं ये बजट फ्रेंडली कार

Airtel का फैमिली इनफिनिटी 999 प्लान
एयरटेल (Airtel) का सबसे सस्ता फैमिली पोस्टपेड प्लान (family postpaid plan) फैमिली इनफिनिटी 999 प्लान है। एयरटेल का यह प्लान 999 रुपये की कीमत पर आता है और यूजर्स को अनलिमिटेड कॉल और 100 एसएमएस प्रतिदिन के साथ 200 GB तक रोलओवर के साथ 150 GB मासिक डेटा मिलता है। इस प्लान की सदस्यता के साथ यूजर्स को परिवार के सदस्यों के लिए 1 नियमित सिम और 2 मुफ्त ऐड-ऑन नियमित वॉयस कनेक्शन मिलते हैं। यह प्लान एयरटेल थैंक्स प्लेटिनम रिवार्ड्स (Airtel Thanks Platinum rewards) के साथ आता है, जिसमें बिना किसी अतिरिक्त लागत के 1 साल के लिए अमेजन प्राइम मेंबरशिप के साथ-साथ बिना किसी अतिरिक्त कीमत के 1 साल के लिए डिज्नी + हॉटस्टार वीआईपी सदस्यता शामिल है। अन्य लाभों में एयरटेल एक्स-स्ट्रीम ऐप प्रीमियम, विंक प्रीमियम आदि शामिल हैं।

Vodafone Idea का बेस फैमिली प्लान
वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) या वीआई कई तरह के पोस्टपेड प्लान पेश करता है और सबसे सस्ता 699 रुपये का प्लान है, जो दो सदस्यों के लिए कनेक्शन प्रदान करता है। यह योजना प्राथमिक कनेक्शन के साथ-साथ सेकेंडरी के लिए 40GB के साथ कुल 80GB डेटा प्रदान करती है। यूजर्स 3000 एसएमएस/माह के साथ 200GB तक रोलओवर डेटा प्राप्त कर सकते हैं। असीमित स्थानीय, एसटीडी और राष्ट्रीय रोमिंग वॉयस कॉल के साथ इस योजना के साथ आने वाला एकमात्र अतिरिक्त लाभ वीआई मूवीज और टीवी तक पहुंच है, क्योंकि वीआई केवल अपने हाई एंड रेडएक्स योजनाओं (RedX plans) के साथ ओटीटी सदस्यता प्रदान करता है।

यह भी पढ़ेंः अधिक पावरफुल इंजन के साथ आएगी 2023 Mahindra XUV300 Facelift, इंटीरियर भी होगा शानदार

BSNL फैमिली पोस्टपेड प्लान
BSNL की फैमिली पोस्टपेड प्लान दूसरी निजी दूरसंचार ऑपरेटर के मुकाबले सस्ती है। बीएसएनएल 525 रुपये में फैमिली पोस्टपेड योजना प्रदान करता है। 525 रुपये के प्राइस टैग पर बीएसएनएल एक पोस्टपेड योजना प्रदान करता है, जो असीमित वॉयस कॉल – एचपीएलएमएन और एमटीएनएल नेटवर्क में मुंबई और दिल्ली सहित राष्ट्रीय रोमिंग प्रदान करता है। इसके साथ प्रति दिन 100 एसएमएस। यूजर्स को 255GB तक के डेटा रोलओवर के साथ 85GB मुफ्त डेटा भी मिलता है। यह प्लान असीमित वॉयस कॉलिंग सुविधा के साथ एक अतिरिक्त फैमिल सिम भी प्रदान करता है, लेकिन कोई डेटा या एसएमएस नहीं मिलता है।

यह भी ध्यान दिया जाना चाहिए कि उपरोक्त योजना के एक्टिवेशन के लिए यूजर्स को 100 रुपये का एकमुश्त शुल्क देना होगा और जीएसटी शुल्क उपर्युक्त मूल्य में शामिल नहीं हैं। इसके अतिरिक्त, यूजर्स को सिक्योरिटी जमा राशि का भुगतान करना होगा, जो लोकल + एसटीडी के लिए 500 रुपये, लोकल + एसटीडी + आईएसडी के लिए 2000 रुपये और लोकल + एसटीडी + आईएसडी + अंतर्राष्ट्रीय रोमिंग के लिए भी 2000 रुपये है। उपयोगकर्ता बीएसएनएल की आधिकारिक वेबसाइट पर ऐड-ऑन पैक के साथ मुफ्त डेटा की खपत के बाद लागू होने वाले अतिरिक्त शुल्क की जांच कर सकते हैं।
यह भी पढ़ेंः बेहद कॉम्पैक्ट और पोर्टेबल हैं ये Keyboards, कहीं भी ले जा सकते हैं साथ