Old Still Photos को बदल सकते हैं वीडियो में, जानें क्या है इसका आसान तरीका

0

आपके घरों में भी बहुत सारी पुरानी स्टिल फोटोज (Old Still Photos)होंगे। समय के साथ ये स्टिल फोटो खराब होने लगते हैं। अगर आप चाहें, तो दादा-दादी, नानी-नानी आदि की पुरानी फोटोज को बड़ी आसानी से वीडियोज (Videos)में कंवर्ट कर सकते हैं। इसके लिए डीप नॉस्टैल्जिया (Deep Nostalgia) तकनीक की मदद ले सकते हैं, जो माय हैरिटेज (MyHeritage) की एक नई एआई (AI) बेस्ड तकनीक है। आइए जानते हैं कैसे यह तकनीक कार्य करता है और कैसे आप इसकी मदद से पुरानी तस्वीरों को वीडियोज में बदल सकते हैं।

Deep Nostalgia से बनाएं एनिमेटेड वीडियोज
Deep Nostalgia फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आप MyHeritage की वेबसाइट पर मुफ्त में साइनअप कर सकते हैं। हालांकि फ्री वर्जन में सीमित संख्या में ही एनिमेशन का उपयोग कर पाएंगे।

  • अपनी तस्वीरों को एनिमेट (animate) करने के लिए https://www.myheritage.com/deep-nostalgia पर जाएं।
  • Upload photo पर क्लिक करें और अपने कंप्यूटर या फोन से फाइल को चुनें या फिर आप चाहें, तो यहां पर फोटो को ड्रैग भी कर सकते हैं।
  • जब आप फोटो अपलोड करते हैं, तो MyHeritage साइट पर फीचर्स का उपयोग करने के लिए साइन अप करना होगा। यदि आपने पहले से साइन-इन किया है, तो सीधे साइट पर लॉग इन करें।
  • जब तस्वीरें अपलोड हो जाती हैं, तो आप यहां पर फेसेज का चयन कर सकते हैं। यदि केवल एक फेस है, तो ऑटोमैटिकली हो जाता है।
  • इसके बाद एनिमेशन की प्रक्रिया में 10 से 20 सेकंड का समय लगता है।
  • एनिमेटेड वीडियो (animated video) तैयार होने के बाद इसे तुरंत चलाया जाएगा।

इसके बाद आप डाउनलोड वीडियो बटन पर क्लिक कर mp4 फॉर्मेट में वीडियो को डाउनलोड कर सकते हैं। यहां से आप एनिमेटेड वीडियो को फेसबुक, ट्विटर आदि पर भी शेयर कर सकते हैं। अगर आपने पहले से इस प्लेटफॉर्म पर कोई तस्वीर अपलोड किया है, तो उसे माय फैमिली ट्री वाले सेक्शन में देख सकते हैं। इसके अलावा, माय फोटोज सेक्शन में जाकर फोटो का चयन करने के बाद एनिमेट पर क्लिक करें। इस तरह भी फोटो को वीडियो में बदल सकते हैं। MyHeritage’s mobile app एंड्रॉयड और आईओएस डिवाइस के लिए उपलब्ध है।

पुरानी तस्वीरों को ऐसे करें कलर
पुरानी फोटो को एनिमेट करने के अलावा MyHeritage पुरानी ब्लैक ऐंड व्हाइट फोटोज (black and white photos)को कलर करने की सुविधा भी देता है। फोटो को कलर करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें…

  • https://www.myheritage.com/incolor पर जाएं और फोटो अपलोड पर क्लिक करें या फिर फोटो को ड्रैग ऐंड ड्रॉप भी कर सकते हैं।
  • अपलोड होते ही यह अपने आप फोटो को कलर करना शुरू कर देगा।
  • इसके पूरा होने के बाद स्लाइड बार से ब्लैक ऐंड व्हाइट और कलर फोटो के बीच के अंतर की जांच कर सकते हैं। इसके बाद डाउनलोड बटन पर टैप कर कलर फोटो को डाउनलोड किया जा सकता है।
    एनिमेशन और कलरिंग के अलावा यह वेबसाइट photo enhancing की सुविधा भी देता है।
    MyHeritage के अनुसार, इस फीचर के लॉन्च होने के 48 घंटे के भीतर ही दुनियाभर में 10 लाख से अधिक फोटोज को इस प्लेटफॉर्म पर अपलोड किया गया है।