Honda Activa को मिल रही है इस स्कूटर से कड़ी टक्कर, माइलेज से लेकर परफॉरमेंस है खास

0

स्कूटर सेगमेंट में Honda Activa न सिर्फ सबसे पॉपुलर है बल्कि बिक्री के मामले में भी यह स्कूटर सबसे आगे है। लेकिन इस स्कूटर को कांटे की टक्कर सिर्फ एक ही स्कूटर दे रहा है, लेकिन अभी तक बिक्री के मामले में Activa से पीछे है लेकिन हर यह स्कूटर दूसरे नंबर पर ही रहता है। हम बात कर रहे हैं TVS Jupiter के बारे में। अब इस स्कूटर में दो इंजन ऑप्शन मिलते हैं। आइये जानते हैं इसके बाते में।   

बिक्री की बात करें तो TVS Jupiter की फरवरी महीने में 43,476 यूनिट की बिक्री हुई थी। Honda Activa की फ़रवरी महीने में 1,43,234 यूनिट्स की बिक्री हुई है, हलाकि यह आंकड़ा काफी बड़ा भी है। यह स्कूटर 110cc और 125cc इंजन में आता है। इंजन की बात करें तो  TVS Jupiter में 110cc इंजन का इंजन लगा है जोकि 5.8 kW की अधिकतम पावर और 8.8 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करता है। इसके अलावा इसका दूसरा मॉडल 124.8cc का इंजन दिया है, जो कि 8.3PS की पावर और 10.5Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। सिटी और हाइवे के हिसाब से यह इंजन बेहतर परफॉरमेंस देने का भरोसा देता है। कंपनी ने इस इंजन को स्ट्रांग लो और मिड रेंज के हिसाब से ट्यून किया गया है। बेहतर ब्रेकिंग के लिए इस स्कूटर में ड्रम और डिस्क ब्रेक की सुविधा मिलती है। यह भी पढ़ें: 50,000 के पार हुई Maruti Baleno की बुकिंग, कार में हैं कई एडवांस्ड फीचर्स

Honda Activa भी 110cc और 125cc इंजन के साथ आता है। Honda Activa की कीमत 87211 से शरू होकर 96076 रुपए (एक्स शोरूम) तक जाती है।Honda Activa में एक LED हेडलैंप, फ्रंट पर LED पायलट लैंप, बाहरी फ्यूल फिलर कैप, साइड-स्टैंड इंजन इम्मोबिलाइज़र और एक पास लाइट स्विच दिया गया है।इसमें साइलेंट स्टार्टिंग ऑपरेशंस के लिए एसीजी स्टार्टर जनरेटर और इंजन स्टार्ट स्टॉप सिस्टम भी दिया गया है। इसके अलावा TVS Jupiter में कई एडवांस फीचर्स देखने को मिलते हैं जिनमें इंटेली-गो टेक्नोलॉजी, सबसे बड़ा बूट, यूएसबी सॉकेट और एक्सटर्नल फ्यूल फिलर लिड जैसे फीचर्स खास हैं। TVS Jupiter की एक्स-शो रूम कीमत 67,198 रुपये से शुरू होती है।