अपनी कार से शहर के बाहर जानें से पहले इन जरूरी बातों का रखें ध्यान, नहीं होगा नुकसान

0

अपनी कार से शहर के बाहर जाने का मज़ा काफी अलग होता है। खासतौर पर जब हफ्ते भर काम करने के बाद वीकेंड पर जाने की बात ही अलग है। दोस्तों अगर आप भी अपनी कार से वीकेंड पर घूमने का प्लान कर रहे हैं और वो भी अपनी कार से, तो यहां हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी ख़ास बातें जो आपके सफ़र को और भी बेहतर बनेगा और न ही आपका कोई नुकसान होगा। आइये जानते है।  

सबसे पहले सर्विस जरूर करे लें

कार पर ट्रिप से जाने से पहले उसकी सर्विस जरूरयाद से करवा लें, अगर कहीं कोई कमी हो तो उसे ठीक करा लें ताकि आपकी यात्रा आरामदायक बनी रहे और कोई दिक्कत न हो। क्योंकि अगर आपकी कार फिट होगी तो सफर का मजा भी किरकिरा नही होगा। गाड़ी में ब्रेक, ऑयल, वाइपर, AC और कूलेंट की मात्रा सही रहनी चाहिये। साथ ही टायर्स भी सही हो।

कार के पेपर्स साथ लेकर चलें

सफ़र के दौरान अपनी कार के सभी पेपर्स जरूर साथ रखें, और वैसे भी अब तो ट्रैफिक नियम भी काफी सख्त हो चुके हैं ऐसे में गाड़ी की RC, लाइसेंस, पोल्यूशन सर्टिफिकेट, इंश्योरेंस के पेपर्स साथ रखें। यदि पोल्यूशन सर्टिफिकेट एक्सपायर हो गया हो तो नया बनवा लें।

अग्निशामक ले जाना न भूलें

अग्निशामक हमेशा अपनी कार में रखें,  सफर के दौरान यदि कार में आग लग जाए तो यह बेहद मददगार साबित होता है। अग्निशामक आकार में काफी छोटा होता है इसलिए इसे आराम से कैरी किया जा सकता है और यह मार्किट में आसानी से उपलब्ध होता है। अग्निशामक को इस्तेमाल करना आसान है, साथ ही यह आपकी और आपकी कार की भी पूरी सेफ्टी करता है।

एक्स्ट्रा Key जरूर रखें

अक्सर देखने में आता है कि जल्दीबाजी में गाड़ी चाभी (Key) अन्दर यह जाती है और बाहर से कार को बंद कर देते हैं जिसकी वजह से बड़ी दिक्कत जिसकी वजह से बड़ी दिक्कतें उठानी पड़ती हैं। ऐसे में एक एक्स्ट्रा चाबी हमेशा अपनी जेब में भी रखें न कि कार में। एक्स्ट्रा चाबी रखने से आपके सफ़र में कोई बाधा नहीं आएगी और आप बिना टेंशन के सफ़र का मज़ा ले सकेंगे।  

जंपर केबल है जरूरी

अक्सर देखने में आता है कि हम कार की हेडलाइट्स को ऑन करके चले जाते हैं, जिसके बाद  गाड़ी की बैटरी डाउन पड़ जाती, इसकी वजह से गाड़ी को स्टार्ट होने काफी दिक्कत होती है ऐसे में जंपर केबल की मदद से किसी भी कार की बैटरी से अपनी कार की बैटरी को थोड़ा चार्ज कर सकते हैं। जंपर केबल आपको आसानी से मार्केट में मिल जायेगी, आप इसे ऑफ लाइन और ऑन लाइन भी खरीद सकते हैं, ध्यान रहे हमेशा ओरिजिनल केबल ही खरीदें, सस्ते के चक्कर में घटिया और लोक केबल खरीदने से बचें।

फर्स्ट एड बॉक्स

कार में एक फर्स्ट एड बॉक्स हमेशा रखना होना चाहिए। साथ ही इस बात पर भी ध्यान रखें कि जो मेडिसीन रखी गई हैं वो एक्सटपायर न हों। सफर के दौरान जरूरत पड़ने पर फर्स्टप एड बॉक्स प्राथमिक उपचार के लिए बेहद उपयोगी होता है। फर्स्ट एड बॉक्स आप अपने घर में भी बना सकते हैं, और अपनी जरूरत की दवाईयां उसमें रख सकते हैं।

पावरबैंक जरूर साथ रखें

वैसे तो लगभग सभी गाड़ियों में मोबाइल फोन चार्जेर की सुविधा होती है लेकिन फिर से एक पावरबैंक हमेशा अपने साथ रखें, पावरबैंक कम से कम 10,000 MAh का हो तो बेहतर रहेगा। पावरबैंक किसी अच्छी कंपनी का ही होना चाइये। आप realme, Oneplus और syska जैसे ब्रांड्स का पावरबैंक चुन सकते हैं।